दिल्ली

delhi

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से, सोनिया गांधी बनी रहेंगी कांग्रेस अध्यक्ष, पढ़ें ईटीवी भारत टॉप न्यूज

By

Published : Mar 14, 2022, 4:50 AM IST

कल और आज की बड़ी खबरों के बारे में जानने के लिए क्लिक करें यहां. आज की वो खबरें जिन पर आपकी नजर बनी रहेगी और कल की बड़ी खबरें, जिसके बारे में आप जरूर जानना चाहेंगे. पढ़ें ईटीवी भारत की सुर्खियां.

ETV Bharat top news
ईटीवी भारत टॉप न्यूज

आज की खबरें जिन पर बनीं रहेंगी नजरें

1- Parliament Budget session: आज से दूसरे चरण की शुरुआत, एक साथ शुरू होगी सदनों की कार्यवाही
संसद के बजट सत्र (Parliament Budget session) का दूसरा चरण आज से शुरू होगा. दूसरे चरण में दोनों सदनों की कार्यवाही एक साथ, पूर्वाह्न 11 बजे से आयोजित की जाएगी. बजट सेशन के दूसरे चरण में यूक्रेन संकट और अन्य मुद्दों के हावी रहने की संभावना है. बता दें कि संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से आठ अप्रैल तक चलेगा. यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर.

कल की वो प्रमुख खबरें जो आपको जाननी चाहिए

1- CWC का फैसला- संगठनात्मक चुनाव तक पार्टी अध्यक्ष बनी रहेंगी सोनिया गांधी
उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम पर मंथन करने के लिए रविवार को दिल्ली में कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक हुई. बैठक के बाद कांग्रेस ने बयान जारी कर कहा कि सीडब्ल्यूसी ने सर्वसम्मति से सोनिया गांधी के नेतृत्व में अपना विश्वास जताया और उनसे पार्टी का नेतृत्व करने का अनुरोध किया. बयान में कहा गया है कि कांग्रेस पार्टी 2024 के लोकसभा चुनाव सहित आगामी चुनावों में चुनौतियों का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है. पढ़ें पूरी खबर.

2- पीएम मोदी ने की योगी की तारीफ, कहा- विकास की नई ऊंचाइयां छुएगा यूपी
उत्तर प्रदेश के कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद राष्ट्रीय राजधानी के अपने पहले दौरे में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm narendra Modi) से मुलाकात की. इस दौरान प्रधानमंत्री ने योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश चुनाव में मिली ऐतिहासिक जीत के लिए बधाई दी. पढ़ें पूरी खबर.

3- यूपी में बेबी रानी मौर्य के डिप्टी सीएम बनने की संभावना, केशव प्रसाद मौर्य का लेंगी स्थान : सूत्र
यूपी की कैबिनेट में बेबी रानी मौर्य (up cabinet baby rani maurya) को जगह मिल सकती है. सूत्रों का मानना है कि बेबी रानी मौर्य डिप्टी सीएम बन सकती हैं. बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में केशव प्रसाद मौर्य को पटखनी मिली है. माना जा रहा है कि बेबी रानी मौर्य केशव प्रसाद का स्थान लेंगी. पढ़ें पूरी खबर.

4- G-23 ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मुकुल वासनिक का नाम सुझाया: सूत्र
पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम (assembly election results) सामने आने के बाद कांग्रेस में फिर से नए अध्यक्ष बनाने की मांग जोर पकड़ रही है. सूत्रों की मानें तो कांग्रेस के ही जी-23 समूह ने मुकुल वासनिक को नया कांग्रेस अध्यक्ष बनाने का सुझाव (Suggestion to make new Congress President) दिया है. पढ़ें पूरी खबर.

5- कांग्रेस सबसे विश्वसनीय विपक्षी दल, फिर से जान फूंकने की जरूरत : थरूर
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने रविवार को कहा कि देश में कांग्रेस आज भी सबसे विश्वसनीय विपक्षी दल है और इसलिए इसमें सुधार तथा नई जान फूंकना जरूरी है. उन्होंने देश में विभिन्न दलों के विधायकों की संख्या वाला एक चार्ट भी साझा किया. पढ़ें पूरी खबर.

6- फोन टैपिंग मामला : मुंबई पुलिस ने करीब दो घंटे तक फडणवीस का बयान दर्ज किया
महाराष्ट्र का फोन टैपिंग प्रकरण एक बार फिर से सुर्खियों में है. प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने मुंबई पुलिस के समक्ष अपना बयान दर्ज कराया है. जानकारी के मुताबिक फडणवीस से ट्रांसफर पोस्टिंग मामले में भी पूछताछ की गई है. फडणवीस को नोटिस पर महाराष्ट्र भाजपा के विरोध के बीच प्रदेश के गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने कहा है कि विपक्ष राजनीति कर रहा है. उन्होंने कहा कि अभी और भी लोगों के बयान दर्ज किए जाने हैं. पढ़ें पूरी खबर.

7- Russia-Ukraine War: भारतीय दूतावास अस्थायी तौर पर यूक्रेन से पोलैंड स्थानांतरित
भारत ने अपने दूतावास (Embassy of India) को अस्थायी तौर पर यूक्रेन से पोलैंड स्थानांतरित (Ukraine to Poland) करने का निर्णय लिया है. यह फैसला युद्धग्रस्त यूक्रेन (Russia Ukraine War) में बिगड़ते सुरक्षा हालात को देखते हुए लिया गया. पढ़ें पूरी खबर.

8- यूक्रेन : रूसी गोलाबारी में एक अमेरिकी पत्रकार की मौत, एक घायल
यूक्रेन में रूस की भारी गोलाबारी के बीच एक अमेरिकी पत्रकार की मौत (US journalist shot dead in Ukraine) हो गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 51 वर्षीय ब्रेंड रेनॉड उस समय गोलियों के शिकार हो गए, जब रूसी सेना इरपिन इलाके में जवाबी कार्रवाई कर रही थी. सेना ने खुली कार पर ताबड़तोड़ फायरिंग की, जिसमें मौके पर ही ब्रेंड की मृत्यु हो गई. वह वीडियो जर्नलिस्ट थे. उनका एक साथी घायल बताया जा रहा है. पढ़ें पूरी खबर.

9- मध्य प्रदेश ATS को बड़ी कामयाबी, भोपाल से पकड़े 6 संदिग्ध आतंकवादी
यूपी के सहारनपुर के देवबंद में खानकाह रोड स्थित दारुल उलूम चौक पर बने एक हॉस्टल से पकड़े गए तीन संदिग्धों से पूछताछ के बाद रविवार को एमपी एटीएस ने कार्रवाई (MP ATS took action) करते हुए छह संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है. टीम ने आतंकियों के पास से करीब एक दर्जन लैपटॉप और धार्मिक साहित्य बरामद किए हैं. पढ़ें पूरी खबर.

10- यूक्रेन संकट एक चेतावनी है, ऊर्जा व रक्षा जरूरतों के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रह सकते: गोयल
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Union Minister Piyush Goyal) ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के प्रकोप के संकट के दौरान अभिनव समाधान शुरू करने के लिए भारतीय स्टार्टअप और उद्यमियों की सराहना की जानी चाहिए. गोयल ने उनसे ऊर्जा व रक्षा के दो महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अन्य देशों पर देश की निर्भरता कम करने के लिए नवाचार करने का भी आग्रह किया. पढ़ें पूरी खबर.

11- अमृतसर में AAP का विजय जुलूस, केजरीवाल ने कहा- पूरी दुनिया में हो रही पंजाब की चर्चा
पंजाब विधानसभा चुनाव में मिली ऐतिहासिक जीत के बाद आम आदमी पार्टी ने पंजाब के अमृतसर में विजय जुलूस निकाला. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी इस रोड शो में शामिल हुए. उन्होंने अपने संबोधन में कहा, पंजाब को ईमानदार सरकार मिलेगी. केजरीवाल ने पंजाब चुनाव में दिग्गजों की हार पर चुटकी ली और कहा, पंजाब के लोगों ने कमाल कर दिया, पूरी दुनिया में पंजाब की चर्चा हो रही है. पढ़ें पूरी खबर.

MUST READ:

SPECIAL:

1- यूपी की नई विधानसभा में 51 फीसदी विधायक पर दर्ज हैं आपराधिक मामले: एडीआर
उत्तर प्रदेश विधानसभा के 403 नवनिर्वाचित विधायकों में से 205 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. यह जानकारी एसोसिएशन फॉर डेमोकेट्रिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट में दी गई. रिपोर्ट के मुताबिक 158 विजयी उम्मीदवारों ने गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं. पढ़ें पूरी खबर.

2- कपास की बढ़ती कीमतों के बीच KVIC ने खादी संस्थानों को कीमतों में बढ़ोतरी से बचाया
खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (Khadi and Village Industries Commission) द्वारा 2018 में बाजार के उतार-चढ़ाव और अन्य घटनाओं से निपटने के लिए लिया गया एक विशेष आरक्षित कोष बनाने का दूरदर्शी फैसला देश भर के सभी खादी संस्थानों के लिए एक रक्षक के रूप में सामने आया है. वह भी तब, जब पूरा वस्त्र उद्योग कच्चे कपास की कीमतों में बढ़ोतरी से जूझ रहा है. पढ़ें पूरी खबर.

3- यूपी और गोवा में भाजपा की जीत का महाराष्ट्र पर पड़ेगा असर
गोवा और उत्तर प्रदेश के दो अहम विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत का सीधा असर महाराष्ट्र पर पड़ेगा. राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि बीजेपी को और मजबूती मिली है और अब महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ कार्रवाई तेज होगी और सरकार मुश्किल में होगी. पढ़िए पूरी रिपोर्ट...

VIDEO:

4- पंजाब में आप का विजय जुलूस, भगवंत मान का आह्वान- शपथ ग्रहण में 'बसंती पगड़ी' पहनकर आएं लोग
पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में मिली ऐतिहासिक जीत के बाद आम आदमी पार्टी के मनोनीत मुख्यमंत्री भगवंत मान 16 मार्च को शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह स्वतंत्रता सेनानी शहीद-ए-आजम भगत सिंह के गांव खटकड़कलां में आयोजित होगा. रविवार को अमृतसर में आप की विक्ट्री रैली हुई. आप के विजय जुलूस में भगवंत मान के अलावा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए. रैली के दौरान भगवंत मान ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह में बसंती रंग की पगड़ी पहनकर आने का आह्वान किया. देखें वीडियो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details