दिल्ली

delhi

earthquake in Telangana Andhra Pradesh: तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भूकंप के हल्के झटके

By

Published : Feb 19, 2023, 8:33 PM IST

रविवार की सुबह तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि भूकंप की तीव्रता ज्यादा न होने के कारण किसी नुकसान की खबर नहीं है (earthquake in Telangana Andhra Pradesh).

earthquake in Telangana Andhra Pradesh
तेलंगाना आंध्र प्रदेश में भूकंप

हैदराबाद : तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में रविवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3 दर्ज की गई है. भूकंप के कारण कोई जनहानि या घरों को नुकसान नहीं हुआ है. भूकंप का केंद्र पुलिचिंतला जलाशय के करीब था. हालांकि जिस दौरान भूकंप आया आंध्र प्रदेश के पलनाडु जिले में कुछ लोग घरों से बाहर निकल आए. कुछ लोगों ने तेज धमाका सुने जाने की बात भी कही.

तेलंगाना के सूर्यापेट जिले के चिंतलपलेम और मेलाचेरुवु मंडल (ब्लॉक) के कई गांवों में सुबह करीब 7.25 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. झटके करीब 10 सेकेंड तक महसूस किए गए.

भूकंप का असर आंध्र प्रदेश के पलनाडु जिले के कुछ इलाकों में भी महसूस किया गया. आंध्र प्रदेश के पलनाडु जिले में पुलिचिंतला परियोजना के आसपास के गांवों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. अचमपेट मंडल के मडिपाडू, चललगरिगा, गिंजुपल्ली के लोगों ने कहा कि उन्होंने एक जोरदार धमाका सुना. परियोजना के आसपास के गांवों में भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत फैल गई. हालांकि नेशनल जियोफिजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनजीआरआई) के वैज्ञानिकों ने लोगों से कहा है कि घबराएं नहीं क्योंकि यह कोई बड़ा भूकंप नहीं था. इस क्षेत्र में 26 जनवरी, 2020 को 4.7 तीव्रता का भूकंप भी आया था.

गौरतलब है कि गुरुवार सुबह पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में 3.9 तीव्रता का हल्का भूकंप आया था. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार सुबह लगभग 9:30 बजे राज्य में आया था. मेघालय भूकंप के झटके उसके सबसे बड़े शहर गुवाहाटी समेत पड़ोसी राज्य असम के कुछ हिस्सों में भी महसूस किए गए थे.

पढ़ें- Earthquake in Jammu-Kashmir: जम्मू-कश्मीर के कटरा में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.6 तीव्रता

(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details