दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

राष्ट्रपति भवन में मिला सैटेलाइट डिवाइस के साथ चील, सुरक्षा एजेंसियों में मचा हड़कंप

खबर मिलते ही तुरंत स्पेशल सेल सहित विभिन्न एजेंसियां राष्ट्रपति भवन पहुंची और छानबीन की. उन्होंने देखा कि वन्य जीव संरक्षण में जुटे हुए मुंबई के अधिकारियों ने यह सेटेलाइट ट्रैकिंग डिवाइस इस पक्षी में लगाया था. इसके जरिए यह जानने की कोशिश हो रही थी कि वह कहां पर जाता है, कहां पर ठहरता है, कितनी गति से चलता है और क्या खाना खाता है.

eagle-with-satellite-device-found-over-rashtrapati-bhawan
eagle-with-satellite-device-found-over-rashtrapati-bhawan

By

Published : May 30, 2022, 10:33 PM IST

नई दिल्ली :राष्ट्रपति भवन के ऊपर ट्रैकिंग डिवाइस लेकर घूम रहे एक चील के मिलने से दिल्ली पुलिस में हड़कंप मच गया. बारिश के बाद यह चील राष्ट्रपति भवन के पार्क में गिरा हुआ मिला. उसके शरीर में ट्रैकिंग डिवाइस लगा हुआ था. तुरंत स्पेशल सेल सहित विभिन्न खुफिया एजेंसी ने इसे लेकर जांच की. उन्हें पता चला कि मुंबई के वन्यजीव विभाग द्वारा उसमें ट्रैकिंग डिवाइस लगाया गया था ताकि यह पता चल सके कि चील क्या-क्या कर रहा है.


जानकारी के अनुसार, सोमवार दोपहर बाद राजधानी में तेज बारिश के साथ ही तेज हवाएं भी चली थीं. इसके चलते बड़ी संख्या में पेड़ गिरे. शाम लगभग 4:45 बजे राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा में तैनात कर्मचारियों ने एक चील को लॉन में पड़ा हुआ देखा. वह जब उसके पास गए तो देखा कि उसके साथ एक सेटेलाइट ट्रैकिंग डिवाइस लटका हुआ है. तुरंत इसकी जानकारी दिल्ली पुलिस एवं केंद्रीय खुफिया एजेंसी को दी गई. खबर मिलते ही तुरंत स्पेशल सेल सहित विभिन्न एजेंसियां राष्ट्रपति भवन पहुंची और छानबीन की. उन्होंने देखा कि वन्य जीव संरक्षण में जुटे हुए मुंबई के अधिकारियों ने यह सेटेलाइट ट्रैकिंग डिवाइस इस पक्षी में लगाया था. इसके जरिए यह जानने की कोशिश हो रही थी कि वह कहां पर जाता है, कहां पर ठहरता है, कितनी गति से चलता है और क्या खाना खाता है.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि प्राथमिक छानबीन के दौरान सेटेलाइट ट्रैकिंग डिवाइस में किसी भी प्रकार की संदिग्ध बात सामने नहीं आई है. पुलिस ने इस मामले की छानबीन के लिए मुंबई स्थित वन्य जीव संरक्षण विभाग के अधिकारियों से भी बातचीत की है. उन्होंने इस बात की पुष्टि की है कि उनके द्वारा यह सेटेलाइट डिवाइस लगाया गया था. इसके बाद पुलिस ने राहत की सांस ली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details