दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अनीता आनंद ही नहीं, कई देशों में अहम ओहदों पर हैं भारतीय मूल के लोग

कनाडा की रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी एक भारतीय मूल की महिला को दी गई है. क्या आप जानते हैं कि दुनिया के कितने देशों की सरकारों में भारतीय मूल के लोग इतने ऊंचे या इससे भी ऊंचे ओहदों पर हैं? शायद आप कमला हैरिस का नाम जानते होंगे लेकिन हम आपको बताएंगे कि और कहां-कहां, कितने देशों में किस-किस पद पर भारतीय मूल के लोग हैं.

By

Published : Oct 27, 2021, 5:34 PM IST

Updated : Oct 27, 2021, 7:26 PM IST

सरकार
सरकार

हैदराबाद:अनीता आनंद, कई लोग इस नाम से अब तक अंजान होंगे. भारतीय मूल की अनीता आनंद कनाडा की नई रक्षा मंत्री हैं. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपनी कैबिनेट में फेरबदल करते हुए अनीता आनंद को अपनी टीम में जगह दी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय मूल की ऐसी कई शख्सियतें हैं जो दुनिया के कई देशों की सरकारों में अहम जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. पहली बार में याद करने पर आपको शायद सिर्फ कमला हैरिस या फिर एक-दो नाम ही याद आएंंगे. चलिये आपको बताते हैं ऐसे नामों की एक लंबी फेहरिस्त

कई देशों की सरकार में भारतीय

भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और भारतीय मूल की कई हस्तियां कई लोकतांत्रिक देशों की सरकार चलाने में अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं.

सरकारों के सबसे बड़े चेहरे

1) प्रविंद जुगनाथ (Pravind Jugnauth)- प्रविंद जुगनाथ मॉरीशियस के वर्तमान प्रधानमंत्री हैं. इससे पहले वो मॉरिशियस के उप प्रधानमंत्री से लेकर, कई मंत्रालयों और नेता विपक्ष की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं. उनके पिता अनिरुद्ध जुगनाथ (Anerood Jugnauth) भी देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति रह चुके हैं. भारत के राष्ट्रपति ने साल 2017 में उन्हें प्रवासी भारतीय सम्मान से नवाजा था. उनका जन्म हिंदू अहीर परिवार में हुआ था. मॉरीशियस में करीब 9 लाख भारतीय मूल के लोग रहते हैं.

2) पृथ्वीराज सिंह रूपन (Prithvirajsing Roopun)- मॉरीशियस के प्रधानमंत्री के अलावा राष्ट्रपति भी भारतीय मूल के हैं. आर्य समाजी हिंदू परिवार में पैदा हुए पृथ्वीराज सिंह रूपन देश के सातवें और मौजूदा राष्ट्रपति हैं. इससे पहले वो कई बार सांसद और मंत्री रह चुके हैं.

प्रविंद जुगनाथ, पृथ्वीराज सिंह रूपन, चंद्रिका प्रसाद संतोखी, इरफान अली (image: wikipedia)

3) मोहम्मद इरफान अली (Mohamed Irfaan Ali)- इरफान अली दक्षिण अमेरिकी देश गुयाना के राष्ट्रपति हैं. उनका जन्म एक इंडो-गुयाना मुस्लिम परिवार में हुआ. राष्ट्रपति चुने जाने से पहले वो सांसद और सराकर में मंत्री भी रह चुके हैं.

4) चंद्रिका प्रसाद संतोखी (Chandrika prasad Santokhi)- दक्षिण अमेरिकी के देश सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी का जन्म इंडो- सूरीनामी हिंदू परिवार में हुआ था. देश के 9वें और मौजूदा राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद पूर्व पुलिस अधिकारी हैं. सांसद और मंत्री की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं और इसी साल भारत सरकार ने उन्हें प्रवासी भारतीय सम्मान से नवाजा था.

5) कमला हैरिसा (Kamala Harris)-अमेरिका की पहली महिला उप राष्ट्रपति कमला हैरिस भी भारतीय मूल की हैं. इस साल की शुरुआत में जब अमेरिका के नए राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडेन और उप राष्ट्रपति के रूप में कमला हैरिस ने पदभार संभाला था तो दुनियाभर में उसकी चर्चा हुई थी. दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र अमेरिका की उपराष्ट्रपति का परिवार भारत से आया था. वो कैलिफॉर्निया और सेनफ्रांसिस्को की अटॉर्नी जनरल रहने के बाद अमेरिकी सीनेट पहुंची थी.

भरत जगदेव, कमला हैरिस, लियो वराडकर (imge:wikipedia)

6) भरत जगदेव (Bharrat Jagdeo)- भरत जगदेव गुयाना के मौजूदा उप राष्ट्रपति हैं. भारतीय हिंदू परिवार में पैदा हुए भरत का जन्म भारतीय हिंदू परिवार में हुआ. इससे पहले वो साल 1999 से 2011 तक गुयाना के राष्ट्रपति भी रह चुके हैं. गुयाना की कुल आबादी करीब 7.5 लाख है, भारत सरकार के आंकड़ो के मुताबिक करीब 3 लाख भारतीय वहां रहते हैं.

7) लियो वराडकर (Leo Varadkar)- आयरलैंड के मौजूदा प्रधानमंत्री लियो वराडकर का संबध भी भारत से है. पेशे से डॉक्टर लियो वराडकर देश के रक्षा, स्वास्थ्य और परिवहन से लेकर पर्यटन और खेल मंत्रालय तक की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. उनके पिता अशोक वराडकर का जन्म मुंबई में हुआ था, उनके डॉक्टर पिता 60 के दशक में यूनाइटेड किंग्डम शिफ्ट हो गए थे.

दूसरे देशों की सरकारों में कैबिनेट मंत्री

1) अनीता आनंद (Anita Anand)- भारतीय मूल के दंपत्ति के घर पैदा हुई अनीता आनंद को कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार में रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी दी गई हैं. इससे पहले भी वो कैबिनेट में रही हैं. वो पहली भारतीय हिंदू हैं जिन्हें कनाडा की सरकार में कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिला है.

2) ऋषि सुनक (Rishi Sunak)- श्रीमद भगवद गीता पर शपथ लेने वाले ऋषि सुनक ब्रिटेन की मौजूदा बोरिस जॉनसन की सरकार में वित्त मंत्री हैं. बीते साल कोरोना काल के दौरान उन्होंने जो बजट पेश किया उसने ब्रिटेन के लोगों का दिल जीत लिया. उन्होंने कोरोना से निपटने के लिए भारी भरकम वित्तीय मदद की घोषणा की थी.

अनीता आनंद, ऋषि सुनक, विवियन बालाकृष्णन, नेल्सन डिसूजा (image: wikipedia)

3) विवियन बालाकृष्णन ( Vivian Balakrishnan)- सिंगापुर के वर्तमान विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्णन के पिता भारतीय थे. कई बार सांसद रहे विवियन इससे पहले वो पर्यावरण, जल संसाधन, युवा एवं खेल मंत्रालय की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं.

4) नेल्सन डिसूजा (Nelson De Souza)- भारत में जन्मे नेल्सन डिसूजा पुर्तगाल के नियोजन (Planning) मंत्री हैं. इससे पहले वो कई मंत्रालयों के सचिव समेत अहम पदों पर रह चुके हैं.

5) प्रवीण गोर्धन (Pravin Gordhan)- दक्षिण अफ्रीका के सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय (Minister of Public Enterprises) की जिम्मेदारी इनके कंधों पर है. इससे पहले वो वित्त, राजस्व जैसे अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं. प्रवीण दक्षिण अफ्रीकी राजस्व सेवा के अधिकारी रहे हैं, उन्हें भारत के राष्ट्रपति ने पद्म भूषण और प्रवासी भारतीय सम्मान से भी नवाजा है.

6) प्रीति पटेल (Priti Patel)- भारतीय मूल की प्रीति पटेल ब्रिटेन की बॉरिस जॉनसन सरकार में गृह मंत्री हैं. इससे पहले भी वो थेरेसा मे और डेविड कैमरून के प्रधानमंत्री रहते हुए भी अहम मंत्रीपद और बड़े विभागों के सचिव की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं.

प्रवीण गोर्धन, प्रीति पटेल, हरजीत सज्जन, सर्वानन मुरुगन (image: wikipedia)

7) हरजीत सज्जन (Harjit Sajjan)-हरजीत सज्जन का जन्म पंजाब में हुआ था. साल 1976 में उनका परिवार कनाडा पहुंचा. हरजीत ने कनाडा की आर्मी ज्वाइन की और फिर सियासत में आए. हरजीत सज्जन आज कनाडा के रक्षा मंत्री हैं.

8) सर्वानन मुरुगन (Saravanan Murugan)- मलेशिया के मानव संसाधन मंत्री सर्वानन का जन्म सिंगापुर में हुआ लेकिन उनका संबंध भारत के तमिलनाडु राज्य से है. वो मलेशिया के खेल मंत्री समेत सरकार में कई अहम और बड़े ओहदों पर रह चुके हैं.

फेहरिस्त बहुत लंबी है

नाम देश पद
रोसी अकबर फिजी शिक्षा एवं कला मंत्री
फ्रेंक एंटोनी गुयाना स्वास्थ्य मंत्री
सूमिलदुथ भोला मॉरीशियस उद्योग मंत्री
टेरेंस दयालसिंह त्रिनदाद और टोबैगो स्वास्थ्य मंत्री
प्रवीण बाला फिजी रोजगार, युवा और खेल मंत्री
दरसानंद बालगोबिंद मॉरीशियस सूचना तकनीक और संचार मंत्री
देवदत्त इंदर गुयाना लोक निर्माण मंत्री
इब्राहिम पटेल दक्षिण अफ्रीका व्यापार और उद्योग मंत्री
सूदेश सतकाम मॉरीशियस मानव संसाधन, श्रम मंत्री
एस. ईश्वरन सिंगापुर संचार और सूचना मंत्री
रिश्मा कुलदीपसिंह सूरीनाम रोजगार एवं युवा मामलों की मंत्री
प्रिया मानिकचंद गुयाना शिक्षा मंत्री
जनिल पुथुचेरी सिंगापुर संचार और सूचना राज्यमंत्री

कितने देशों की सरकारों में है भारतीय ?

ये सिर्फ कुछ गिने चुने नाम हैं, ये फेहरिस्त बहुत लंबी है. दुनियाभर में भारतीय मूल के लोगों से जुड़ी जानकारियां एकत्र करने वाली संस्था इंडियास्पोरा (INDIASPORA) ने इस साल फरवरी में एक सूची जारी की थी. '2021 इंडियास्पोरा गर्वनमेंट लीडर्स' नाम की इस सूची के मुताबिक अमेरिका और ब्रिटेन समेत दुनियाभर के 15 देशों में भारतीय मूल के 200 से अधिक लोग नेतृत्व के पदों पर काबिज हैं. इनमें से 60 लोगों ने तो विभिन्न देशों की सरकारों के मंत्रिमंडल में जगह बनाई है.

2021 इंडियास्पोरा गवर्नमेंट लीडर्स नाम की इस सूची में कैबिनेट मंत्री, राज्य मंत्री, डिप्लोमेट, सांसद, बैंक के प्रमुख, किसी आयोग के प्रमुख और चीफ जस्टिस शामिल हैं. भारत सरकार के आंकड़ों के मुताबिक करीब 3.5 करोड़ भारतीय भारतीय मूल के लोग इस समय दुनिया के करीब 200 देशों में रह रहे हैं. इंडियास्पोरा के एम आर रंगास्वामी ने इस लिस्ट को लेकर कहा कि ये गर्व की बात है कि आज दुनिया के अहम पदों पर भारतीयों का बड़ा हिस्सा मौजूद है.

अमेरिका से लेकर ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका से लेकर सिंगापुर, न्यूज़ीलैंड, मॉरीशियस, पुर्तगाल, गुयाना, सूरीनाम, आयरलैंड, कनाडा, फिजी जैसे देशों की सरकारों में भारतीय मूल की शख्सियतें अहम पदों पर हैं.

इंदिरा नुई, सुंदर पिचाई, सत्य नडेला, शांतनु नारायण (image: wikipedia)

कई मल्टीनेशनल कंपनियों की कमान भी भारतीयों के हाथ

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से लेकर माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला और एडोब के सीईओ शांतनु नारायण तक ऐसे कई भारतीय हैं जिनके हाथ मल्टी नेशनल कंपनियों की कमान है. पेप्सिको की सीईओ रहीं इंदिरा नूयी, नोकिया के पूर्व सीईओ राजीव सूरी और सिटी बैंक के पूर्व सीईओ विक्रम पंडित भी ऐसे कुछ उदाहरण हैं जिन्होंने कई मल्टीनेशनल कंपनियों को नई पहचान दी है.

ये भी पढ़ें: दुनियाभर के देशों में रहते हैं प्रवासी भारतीय, ब्रिटेन ने दी कोविशील्ड को मंजूरी, जानिये कितने देशों की मिल चुकी है हरी झंडी ?

Last Updated : Oct 27, 2021, 7:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details