दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 27, 2023, 7:57 PM IST

ETV Bharat / bharat

Diamond Business in Mumbai: मुंबई का हीरा कारोबार सूरत होगा स्थानांतरित, विशेषज्ञ से जाने राज्य पर क्या होगा असर

मुंबई का हीरा कारोबार जल्द ही गुजरात के सूरत में स्थानांतरित होने वाला है. इसे लेकर हीरा कारबारियों का कहना है कि मुंबई में इसका कोई खास असर नहीं पड़ेगा. हालांकि इस स्थानांतरण से हीरा कारोबार को काफी सहूलियत होगी. Diamond Business, Diamond Business in Mumbai, Diamond Business in Gujarat.

diamond business of mumbai
मुंबई का हीरा कारोबार

मुंबई: मुंबई के हीरा व्यापार केंद्र से दुनिया के कोने-कोने में हीरे निर्यात किये जाते हैं. लेकिन अब मुंबई में हीरा व्यापारियों का यह केंद्रीय कार्यालय जल्द ही बंद होने वाला है. ऐसा इसलिए क्योंकि सूरत के हीरा व्यापारियों ने मिलकर करीब साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये खर्च कर सूरत में दुनिया का सबसे बड़ा हीरा व्यापार केंद्र बनाया है. अब ये तस्वीर सामने आई है कि मुंबई का हीरा कारोबार धीरे-धीरे बंद होकर सूरत में शिफ्ट हो जाएगा.

कुछ हीरा बाजार विश्लेषकों के मुताबिक, सूरत के हीरा बाजार का मुंबई के हीरा व्यापारियों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. विरोधियों का आरोप है कि यह कारोबार को महाराष्ट्र से गुजरात ले जाने की सरकार की चाल है. सूरत कई वर्षों से हीरा व्यापार के केंद्र के रूप में जाना जाता है. सूरत के हीरे दुनिया के कोने-कोने तक पहुंच चुके हैं. लेकिन इन हीरों को विदेशों में निर्यात करने के लिए सूरत में कोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नहीं होने के कारण यह कारोबार मुंबई से किया जा रहा है.

भले ही हीरे का उत्पादन सूरत में होता है, लेकिन उनका व्यापार मुंबई के माध्यम से पूरी दुनिया में होता है. लेकिन अब सूरत में सूरत डायमंड बोर्स नामक एक बड़ा व्यापार केंद्र शुरू किया गया है. बताया जा रहा है कि कई व्यापारियों ने मुंबई छोड़कर सूरत जाने का फैसला किया है. अब तक सूरत के कारोबारियों को दुनिया के अलग-अलग देशों में हीरे भेजने के लिए मुंबई में अलग से ऑफिस स्टाफ रखना पड़ता था.

नए ऑफिस के खुलने के साथ ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट होने के कारण उन्हें मुंबई से ही बिजनेस करना पड़ा. लेकिन अब सूरत के डायमंड बोर्स में हीरा कारोबारी के लिए जरूरी सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं. सूरत एयरपोर्ट से जल्द ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी शुरू होंगी. सूरत डायमंड बोर्स समिति के सदस्य दिनेश नावडिया ने जानकारी दी है कि सूरत के हीरा व्यापारी अब मुंबई के बजाय सूरत से दुनिया भर के हीरे का व्यापार कर सकेंगे.

साथ ही इससे मुंबई में कामगारों की नौकरियां भी जाने की आशंका है. चर्चा है कि हर साल करीब 80 हजार करोड़ रुपये के वित्तीय कारोबार वाले इस हीरा कारोबार से महाराष्ट्र सरकार के टैक्स को भी करोड़ों रुपये का नुकसान होगा. मुंबई का हीरा कारोबार गुजरात में शिफ्ट होने के मुद्दे पर एनसीपी नेता सुप्रिया सुले ने भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया. उन्होंने कहा है कि मुंबई का हीरा उद्योग पूरी तरह से गुजरात जा रहा है.

आगे उन्होंने लिखा कि कई हीरा व्यापारी मुंबई से सूरत की डायमंड बोर्स बिल्डिंग में पलायन करने जा रहे हैं. महाराष्ट्र का एक महत्वपूर्ण उद्योग विदेश जा रहा है. इसलिए बीजेपी लगातार मुंबई की अहमियत को कम करने की कोशिश कर रही है. राज्य के मुख्यमंत्री अपनी औद्योगिक नीति में कहां गलती कर रहे हैं? इसकी समीक्षा करना बहुत जरूरी है. एनसीपी नेता जीतेंद्र अवाद ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर कहा कि हीरा उद्योग मुंबई से होकर गुजर रहा है.

मुंबई में हीरा व्यापारियों पर नहीं पड़ेगा असर: हीरा उद्योग के विशेषज्ञ हार्दिक हुंडिया के मुताबिक, सूरत में बन रही डायमंड बोर्स बिल्डिंग दुनिया भर के हीरा व्यापारियों के लिए फायदेमंद है. हालांकि, ऐसा नहीं लगता कि इसका असर मुंबई के हीरा व्यापारियों पर पड़ेगा. मुंबई के ओपेरा हाउस में कई हीरा कारोबारी कमर्शियल लोन लेकर कारोबार कर रहे हैं. ऐसे में वे सूरत में दुकान रखकर कारोबार करने में सक्षम होंगे.

हुंडिया ने आगे कहा कि आख़िर मुंबई तो मुंबई है. हालांकि अभी सूरत एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू नहीं हुई हैं, लेकिन धीरे-धीरे ऐसा होगा. हालांकि, इससे मुंबई के हीरा कारोबार पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. हार्दिक हुंडिया ने यह भी आरोप लगाया है कि संभावित पलायन के लिए भारत डायमंड बोर्स की समिति जिम्मेदार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details