दिल्ली

delhi

तिहाड़ जेल में ऑक्सीजन प्लांट जल्द, दिल्ली सरकार से मिली मंजूरी

By

Published : Sep 7, 2021, 12:13 PM IST

Updated : Sep 7, 2021, 12:44 PM IST

दिल्ली की तिहाड़ जेल में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा. इसी महीने इस पर काम शुरू हो जाएगा. दिल्ली सरकार की ओर से इसको लेकर मंजूरी मिल चुकी है. यहां उत्पादित होने वाली ऑक्सीजन कैदियों के लिए इस्तेमाल की जाएगी.

तिहाड़ जेल में ऑक्सीजन प्लांट जल्द
तिहाड़ जेल में ऑक्सीजन प्लांट जल्द

नई दिल्ली:दिल्ली की तिहाड़ जेल देश की पहली ऐसी जेल बनने जा रही है जिसका अपना ऑक्सीजन प्लांट होगा. खबर मिली है कि यहां पर ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम जल्द शुरू होने वाला है. इस माह के अंत तक यह ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएगा. यहां उत्पादित होने वाली ऑक्सीजन कैदियों के लिए इस्तेमाल की जाएगी. अभी जेल में ऑक्सीजन के सिलेंडर कैदियों के लिए उपलब्ध रहते हैं.

जानकारी के अनुसार देशभर में कोरोना की तीसरी लहर आने की चर्चा है. दूसरी लहर में देशभर में सबसे बड़ी समस्या ऑक्सीजन की कमी थी. इसलिए तीसरी लहर से पहले ऑक्सीजन का इंतजाम करने पर जोर दिया जा रहा है. विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं. दिल्ली की तिहाड़ जेल भी ऑक्सीजन का बंदोबस्त करने के लिए जेल परिसर में ऑक्सीजन प्लांट लगाने जा रही है. इस माह के अंत तक यह ऑक्सीजन प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा. यह प्लांट जेल नंबर 3 में लगाया जाएगा.
ये भी पढ़ें-चंद्रा बंधुओं से जेल अधिकारियों की मिलीभगत, जांच के लिए तिहाड़ जा सकती है क्राइम ब्रांच

तिहाड़ जेल के सूत्रों ने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट लगने से कैदियों को आवश्यकता पड़ने पर ऑक्सीजन मुहैया कराना आसान होगा. अभी ऑक्सीजन के सिलेंडर जेल में उपलब्ध रहते हैं, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में जिस तरह से ऑक्सीजन की किल्लत हुई, उसे ध्यान में रखते हुए यह तैयारी की जा रही है. तिहाड़ जेल संख्या-3 में 100 बेड का अस्पताल है जहां मरीजों को इस प्लांट से ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा सकेगी. इस प्रोजेक्ट को दिल्ली सरकार से मंजूरी मिल चुकी है.

Last Updated : Sep 7, 2021, 12:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details