दिल्ली

delhi

राजनाथ सिंह ने रूसी समकक्ष के साथ की वार्ता, चार समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

By

Published : Dec 6, 2021, 12:36 PM IST

Updated : Dec 6, 2021, 3:41 PM IST

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh ) ने सोमवार को अपने रूसी समकक्ष (Russian counterpart) जनरल सर्गेई शोयगू के साथ सैन्य उपकरणों के संयुक्त उत्पादन को विस्तार देने सहित रणनीतिक सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की. सूत्रों ने बताया कि बैठक में भारत और रूस ने चार समझौतों / अनुबंधों / प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने रूसी समकक्ष के साथ की वार्ता
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने रूसी समकक्ष के साथ की वार्ता

नई दिल्ली:रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को अपने रूसी समकक्ष जनरल सर्गेई शोयगू के साथ सैन्य उपकरणों के संयुक्त उत्पादन को विस्तार देने सहित रणनीतिक सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की.

सिंह के कार्यालय ने बैठक की एक तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, 'रूस के रक्षा मंत्री जनरल सर्गेई शोयगू और राजनाथ सिंह ने नयी दिल्ली में सुषमा स्वराज भवन में मुलाकात की.'

सूत्रों ने बताया कि बैठक में भारत और रूस ने चार समझौतों / अनुबंधों / प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए, जिसमें 2021-2031 तक सैन्य-तकनीकी सहयोग के कार्यक्रम पर समझौता और 20वें IRIGC-M&MTC (दोनों रक्षा मंत्रियों द्वारा हस्ताक्षरित) का प्रोटोकॉल शामिल है.

सूत्रों के मुताबिक, पहले तीन दस्तावेजों पर दोनों पक्षों के अधिकारियों द्वारा हस्ताक्षर किए गए. प्रोटोकॉल पर भारत और रूस के रक्षा मंत्रियों द्वारा हस्ताक्षर किए गए.

बता दें, शोयगू और रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव अपने भारतीय समकक्षों के साथ टू-प्लस-टू वार्ता की शुरुआत करने के लिए रविवार रात दिल्ली पहुंचे. इस टू-प्लस-टू वार्ता के बाद दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ होने वाले शिखर सम्मेलन में दोनों मंत्री राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ हिस्सा लेंगे.

भारत और रूस इस शिखर सम्मेलन में रक्षा, व्यापार एवं निवेश, ऊर्जा एवं प्रौद्योगिकी जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को विस्तार देने के लिए कई समझौते करेंगे.

शिखर सम्मेलन तथा रक्षा और विदेश मंत्री स्तरीय टू-प्लस-टू वार्ता में दोनों पक्ष अफगानिस्तान में स्थिति और लश्कर-ए-तैयबा तथा जैश-ए-मोहम्मद जैसे समूहों समेत आतंकवाद के बढ़ते खतरे पर भी बातचीत करेंगे.

ये भी पढ़ें -राष्ट्रपति पुतिन आज भारत यात्रा पर, पीएम मोदी संग करेंगे शिखर वार्ता

अधिकारियों ने बताया कि सिंह और शोयगू के बीच रक्षा उपकरणों के संयुक्त उत्पादन के विस्तार के तरीकों सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई. शिखर वार्ता के मद्देनजर भारत ने अमेठी के कोरवा में भारत-रूस संयुक्त उद्यम के जरिए पांच लाख से अधिक एके-203 असॉल्ट राइफल के विनिर्माण के लिए करीब 5,000 करोड़ रुपये के लंबित ‘एके 203 कलाश्निकोव राइफल्स समझौते’ को मंजूरी दे दी थी.

Last Updated : Dec 6, 2021, 3:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details