दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 22, 2021, 1:19 PM IST

Updated : Jun 22, 2021, 1:26 PM IST

ETV Bharat / bharat

DCGI करेगा कोवैक्सीन के फेज-3 क्लीनिकल ट्रायल डेटा की समीक्षा

कोवैक्सीन ने अपने तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल का डेटा ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को सौंप दिया है. जल्द ही कोवैक्सीन की प्रभावी छमता का पता चलेगा.

कोवैक्सीन के फेज-3 क्लीनिकल ट्रायल
कोवैक्सीन के फेज-3 क्लीनिकल ट्रायल

हैदराबाद :दवा नियामक के तहत विषय विशेषज्ञ समिति ( Subject Expert Committee ) मंगलवार को भारत बायोटेक के कोवैक्सीन के तीसरे चरण के आंकड़ों की समीक्षा पर चर्चा करेगी.

यह बैठक बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ भारत बायोटेक की प्री-सबमिशन बैठक से पहले हो रही है, ताकि उनके कोविड ​​वैक्सीन 'कोवैक्सीन' को मंजूरी दी जा सके.

सूत्रों के मुताबिक, कोवैक्सीन के तीसरे चरण के आंकड़ों की समीक्षा के लिए विषय विशेषज्ञ समिति की आज बैठक होगी.

सरकारी सूत्रों के अनुसार, हैदराबाद स्थित कोविड वैक्सीन निर्माण कंपनी भारत बायोटेक ने सप्ताहांत में कोवैक्सीन के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल से डेटा ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को प्रस्तुत किया.

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने पुष्टि की है, हमें तीसरे चरण के परीक्षणों से डेटा प्राप्त हुआ है.

बता दें कि भारत बायोटेक का कोवैक्सीन उन तीन टीकों में से एक है, जिनका वर्तमान में भारत में उपयोग किया जा रहा है. इसके टीके के तीसरे चरण के आंकड़ों पर कई बार सवाल उठाए गए हैं और यही डेटा को महत्वपूर्ण बनाता है जो, टीके की प्रभावकारिता का पता लगाएगा. कंपनी ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर वैक्सीन विकसित की है.

नीति आयोग के सदस्य और कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख वी के पॉल ने कहा कि कंपनी सात से आठ दिनों के भीतर डेटा जमा करेगी.

मई में भारत बायोटेक ने कहा था कि डब्ल्यूएचओ को एक आपातकालीन उपयोग सूची ( emergency use listing ) आवेदन प्रस्तुत किया गया था, जिसमें जुलाई और सितंबर के बीच मंजूरी मिलने की उम्मीद थी.

(ANI)

Last Updated : Jun 22, 2021, 1:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details