दिल्ली

delhi

Playboy Job Poster देखकर देहरादून के छात्र ने घुमा दिया फोन, लगी हजारों की चपत, मुकदमा दर्ज

By

Published : Aug 5, 2023, 11:45 AM IST

Dehradun Cyber fraud राजधानी देहरादून में कुछ दिन पहले Playboy Job Poster लगे थे. यानी बेरोजगार युवाओं को जिगोलो बनाने की साजिश थी. पहाड़ का एक सीधा-सादा युवा इन जालसाजों के जाल में फंस गया और अपनी जमा पूंजी गंवा बैठा. कैसे फंसा ये युवा फ्रॉडियों के जाल में पढ़िए इस खबर में.

Playboy Job Poster
देहरादून में साइबर फ्रॉड

देहरादून: राजधानी में युवा लड़कों को देह व्यापार के धंधे में उतारने और उनको जिगेलो सर्विस या सेक्स वर्कर बनाने वाला गिरोह सक्रिय हो गया है. जिगोलो सर्विस के नाम पर ठगी का पहला केस दर्ज होग गया है. मामला डालनवाला कोतवाली क्षेत्र का है. एक युवक इनके ऐसे झांसे में आया कि ढेर सारे पैसे लुटा बैठा है.

जिगोलो जॉब के नाम पर छात्र से ठगी: डालनवाला कोतवाली क्षेत्र के एक छात्र ने शहर में लगे जिगोलो सर्विस के पैंफलेट पर दिए गए नंबर पर फोन किया. इसके बाद युवक के साथ हजारों रुपए की ठगी हो गई. युवक की तहरीर के आधार पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ डालनवाला कोतवाली में मुकदमा पंजीकृत कर पुलिस मामले की जांच कर रही है. ईटीवी भारत ने पहले की आशंका जताई थी कि ये युवाओं को ठगने और जिगोलो सर्विस में धकेलने की साजिश है. ये आशंका सच साबित हुई है. पुलिस जांच का दावा कर रही थी. लेकिन पुलिस की जांच से पहले ही एक युवक ठगी का शिकार हो गया.

देहरादून में इस तरह के पोस्टर लगे हैं.

छात्र ने पैंफलेट देखकर मिलाया फोन: गुरुनानक डेयरी करनपुर निवासी एक युवक ने एसपी सिटी को शिकायत दर्ज कराई कि वह बीकॉम का छात्र है. मूल रूप से सहारनपुर का रहना वाला है. देहरादून के करनपुर में किराए पर कमरा लेकर पढ़ाई कर रहा है. फीस जमा करने के लिए पार्ट टाइम नौकरी भी करता है. युवक ने करनपुर में जिगोलो सर्विस के नाम पर रुपए कमाने का पंपलेट देखा था. उस पर दिए गए नंबर पर फोन किया.

ठगों ने ऐसे बनाया छात्र को शिकार: फोनकर्ता ने युवक को जिगोलो सर्विस में काम करने के लिए पहले दो हजार रुपए का रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा. युवक फोनकर्ता के झांसे में आ गया. उसने भेजे गए क्यूआर कोड पर दो हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए. उसके बाद फोनकर्ता ने सदस्यता और अन्य फीस के नाम पर 15 हजार रुपए युवक से ले लिए. इसके बाद भी ठगी नहीं रुकी. फिर फोनकर्ता ने युवक से अलग-अलग चार्ज के नाम पर कई हजार रुपए और ठग लिए. युवक ने कुल 38 हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए.

तब पता चला कि ठगी हो गयी... रुपए जमा होने के बाद फोनकर्ता ने फोन उठाना बंद कर दिया. तब जाकर युवक को लगा कि उसके साथ ठगी हो गई है. वहीं युवक को जिगोलो सर्विस के बारे में भी जानकारी नहीं है. युवक ने एसपी सिटी के कार्यालय में पहुंच कर एसपी सिटी को शिकायत दर्ज़ कराई.
ये भी पढ़ें: देहरादून के युवाओं को 'जिगोलो' बनाने की साजिश! पुलिस की नाक के नीचे Playboy Job Poster चस्पा कर गए शातिर

एसपी सिटी ने क्या कहा? एसपी सिटी सरिता डोभाल ने बताया कि युवक की तहरीर के आधार पर अज्ञात आरोपी के खिलाफ डालनवाला कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया है. साथ ही एसओजी को मामले की जांच करवाने के निर्देश दिए हैं. एसओजी की प्रारंभिक जांच में मामला साइबर ठगी का निकला है. इसको लेकर एसओजी ने जांच शुरू कर दी है. एसओजी की टीम सीसीटीवी कैमरों की मदद से पोस्टर लगाने वालों की पहचान कर रही है.

क्या होता है जिगोलो? जिगोलो से तात्पर्य उस पुरुष या युवक से है जो रुपए लेकर स्वयं का शरीर बेचने का कार्य करता है. एक तरह से इसे पुरुष वेश्यावृत्ति कह सकते हैं. इसके बदले में उसका ग्राहक उसे पेमेंट करता है. पश्चिमी देशों में ऐसा बहुतायत में होता है, लेकिन अब इस तरह की चीजें हमारे देश में भी होने लगी हैं. देहरादून में ठगों ने ऐसे ही जॉब के ऑफर के पोस्टर खंभों पर चस्पा किए थे. इन पोस्टर में कुछ ही घंटों में 5 से 10 हजार रुपए कमाने का लालच दिया गया था. जो छात्र इन ठगों के झांसे में आया है, उसे पता ही नहीं था कि Playboy Job आनी जिगोलो वाली जॉब क्या होती है. इसी से वो अपना हजारों रुपए गंवा बैठा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details