दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दहशत : लूट, अपहरण, रेप .... और एक महीने में 18 मर्डर

महाराष्ट्र में क्राइम का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है. अपराधी यूट्यूब और इंटरनेट पर क्राइम शो देख कर हत्या, लूट की वारदात को अंजाम दिया है. वहीं नागपुर शहर और जिले में जून में 30 दिन में 18 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से नौ घटनाएं नागपुर शहर में हुईं. जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई. ग्रामीण नागपुर में चार की हत्या कर दी गई.

By

Published : Jun 30, 2021, 9:31 PM IST

Updated : Jun 30, 2021, 10:38 PM IST

Maharashtra'
Maharashtra'

नागपुर : महाराष्ट्र में अपराध का ग्राफ बढ़ता जा रहा है. पिछले कुछ दिनों में कई बड़ी घटनाएं हुई हैं. वहीं नागपुर शहर और जिले में जून में 30 दिन में 18 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से नौ घटनाएं नागपुर शहर में हुईं. जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई. ग्रामीण नागपुर में चार लोगों की हत्या कर दी गई.

पुलिस की जांच में पता चला है कि इनमें से कुछ घटनाएं टीवी और इंटरनेट पर क्राइम शो देखने के बाद अंजाम दी गई हैं. हालांकि, पारिवारिक कलह को लेकर भी कई घटनाएं हो चुकी हैं, नागपुर पुलिस विभाग गुंडों से निपटने के लिए कई तरह की प्लानिंग पर काम कर रहा है.

15 साल के बच्चे की अपहरण के बाद हत्या

12 जून को एमआईडीसी थाना निवासी 15 वर्षीय राज पांडे का अपहरण कर लिया गया था. परिवार का परिचित सूरज रामभुज साहु ने अपहरण के बाद बच्चे की हत्या कर दी थी. पुलिस जांच में खुलासा हुआ है कि मृतक के चाचा से पुराने विवाद को सुलझाने के लिए आरोपी ने राज का अपहरण कर उसकी हत्या कर दी. पुलिस ने कहा कि आरोपी ने वारदात को अंजाम देने से पहले इंटरनेट पर कई क्राइम शो देखने के बाद साजिश रची थी.

एक ही परिवार के पांच सदस्यों की हत्या

22 जून को तहसील थाना निवासी आलोक मतूरकर ने अपनी भाभी से प्रेम प्रसंग के चलते अपने परिवार के पांच सदस्यों की हत्या कर दी थी. इसमें उसकी पत्नी, बेटी, बेटा, साली और सास शामिल हैं. बाद में आरोपी आलोक ने भी आत्महत्या कर ली. हैरानी की बात यह है कि आरोपी टीवी और इंटरनेट पर क्राइम शो देख कर हत्या की प्लानिंग बनाई.

जानकारी के अनुसार घटना के समय आरोपी आलोक ने पहले साली का रेप किया, फिर उसकी हत्या कर दी. ऐसे में जब सास ने विरोध जताया तो आरोपी ने उसे भी मौत के घाट उतार दिया. आरोपी यहीं नहीं रुका, वह अपने ससुराल से थोड़ी दूर पर मौजूद अपने घर गया और अपनी पत्नी विजया, बेटा साहिल और बेटी परी की हत्या कर दी. फिर उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.

बंदूक की नोक पर परिवार के छह सदस्यों को बनाया बंधक

पांच जून को हुड़केश्वर थानांतर्गत पिपला फाटा क्षेत्र में बिल्डर राजू वैद्य के परिवार को एक युवक ने बंदूक की नोक पर बंधक बना लिया और 50 लाख रुपये मांगे. करीब चार घंटे तक चले इस सीन के दौरान घर की तीन महिलाओं, तीन बच्चियों समेत एक छोटे से बच्चे की जान फंसी रही. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए बंधकों को रिहा कराया और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. बताया जा रहा है कि इस घटना को अंजाम देने से पहले युवक ने यूट्यूब और क्राइम शो देखकर पूरी योजना बनाई थी.

हत्याकांड का वीडियो वायरल

नागपुर शहर के कोतवाली थाना क्षेत्र के शिवाजीनगर इलाके में 23 जून को दो-तीन आरोपियों ने एक युवक की हत्या कर दी. मृतक की पहचान योगेश धोंगडे (30) के रूप में हुई. बताया जाता है कि योगेश की अनैतिक संबंध में हत्या कर दी गई थी. घटना के कुछ देर बाद ही योगेश की हत्या का वीडियो वायरल हो गया, जिसमें आरोपी योगेश पर हमला करते साफ नजर आ रहा था.

पिछले साल जून में हुई थीं 17 हत्याएं

पिछले साल जून में अकेले नागपुर में 17 हत्याएं हुई थीं. इस साल शहर में 14 हत्याएं हुईं हैं.

पढ़ेंःनागपुर में व्यक्ति ने परिवार के पांच सदस्यों को मारकर की आत्महत्या

Last Updated : Jun 30, 2021, 10:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details