दिल्ली

delhi

राजस्थान : सीपी जोशी का बड़ा बयान, कहा- भारत की आधारशिला नेहरू ने रखी, कश्मीर समस्या के लिए दोषी ठहराना गलत

By

Published : Apr 9, 2023, 7:48 PM IST

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने रविवार को धौलपुर में होली मिलन समारोह के दौरान बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि भारत के निर्माण में पंडित नेहरू का अहम योगदान है. उन्हें कश्मीर समस्या के लिए दोषी ठहराना गलत है.

dholpur holi milan samaroh 2023
धौलपुर में सीपी जोशी

सीपी जोशी और मंत्री चांदना ने क्या कहा...

धौलपुर. राजाखेड़ा विधानसभा क्षेत्र के विधायक रोहित बोहरा के होली मिलन समारोह में शिरकत करने पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने अपने संबोधन में पंडित जवाहरलाल नेहरू को लेकर अहम बात कही. उन्होंने कहा कि कश्मीर की समस्या के लिए नेहरू को दोषी ठहराना गलत है. युवा इतिहास से परिचित नहीं है. फेसबुक और सोशल मीडिया के माध्यम से अल्प ज्ञान लेकर पंडित नेहरू को कश्मीर की समस्या के लिए दोषी ठहराते हैं. उन्होंने कहा कि जवाहरलाल नेहरू ने ही भारत की आधारशिला रखी और देश का निर्माण किया.

वर्तमान युवा पीढ़ी को नहीं मालूम इतिहास, कश्मीर समस्या के लिए पंडित नेहरू जिम्मेदार नहीं : उन्होंने कहा कि वर्तमान समय की युवा पीढ़ी को मालूम नहीं है कि सरदार पटेल की मौत कब हुई थी. लोग कहते हैं कि सरदार पटेल होते तो कश्मीर की समस्या पैदा नहीं होती. सीपी जोशी ने कहा कि आजकल फेसबुक और सोशल मीडिया पर कश्मीर की समस्या का जिम्मेदार पंडित जवाहरलाल नेहरू को ठहराया जाता है, लेकिन युवा पीढ़ी को मालूम नहीं कि सरदार पटेल की मृत्यु 1950 में हो गई थी. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की दूरगामी सोच ने भारत देश को नया आयाम दिया. विज्ञान से लेकर हर क्षेत्र में पंडित जवाहरलाल नेहरू ने ही आधारशिला रखी थी.

पढ़ें :MPUAT पेंशनर्स का सम्मान समारोह, 200 पेंशनर्स को किया सम्मानित

1980 में पहली बार विधायक चुना गया था : अपने संबोधन में सीपी जोशी ने कहा कि विधानसभा में पहुंचने पर पूर्व वित्त मंत्री प्रद्युम्न सिंह के अनुभव का लाभ उनको बहुत मिला था. उन्होंने कहा कि स्वतंत्र लोकतंत्र में संसदीय प्रणाली से ही देश का चौमुखी विकास होता है. उन्होंने कहा कि आजादी के बाद संसदीय लोकतंत्र तो अपना लिया, लेकिन समाज अशिक्षित रहा. जब संसदीय व्यवस्था जिम्मेदारी से निर्वहन नहीं करती, तब पार्टियां जाति-धर्म के नाम पर राजनीति करती हैं.

उन्होंने कहा कि 1952 से लेकर आज तक पंडित जवाहरलाल नेहरू जैसा प्रधानमंत्री इस देश को नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि देश का पहला संसदीय चुनाव 1952 में हुआ था. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि 1952 के बाद इस देश के निर्माण की कल्पना पंडित जवाहरलाल नेहरू ने की थी. उन्होंने कहा कि तत्कालीन समय पर देश में शिक्षा का अभाव था. विधि की व्यवस्था नहीं थी. विश्व के लोग सोचते थे कि भारत देश में अनेक भगवान, धर्म और संप्रदाय को मानने वाले लोग कैसे भारत का निर्माण करेंगे.

परमाणु बम एवं आईआईटी की स्थापना नेहरू की देन : उन्होंने कहा देश में परमाणु बम बनाने का काम भी पंडित जवाहरलाल नेहरू ने किया था. इसके साथ ही पंडित जवाहरलाल नेहरू को आईआईटी की स्थापना का भी श्रेय जाता है. वर्तमान समय में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ संस्थाओं में आईआईटी स्थान रखती है. उन्होंने कहा कि नौजवान पीढ़ी के युवाओं को नहीं मालूम, लेकिन नेहरू ने ही देश में नई क्रांति की स्थापना की थी.

धर्म और जाति की राजनीति विकास के लिए घातक : उन्होंने कहा कि धर्म और जाति के नाम पर राजनीति करने वाले नेता देश को आगे नहीं ले जा सकते हैं. आजादी के बाद नेहरू की बदौलत ही देश की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है. पंडित जवाहरलाल ने तत्कालीन समय पर मिश्रित अर्थव्यवस्था की कल्पना की थी. उन्होंने कहा कि नेहरू ने ही स्वतंत्र न्यायपालिका की कल्पना की थी. उनकी नीति के आधार पर भारत देश को आगे बढ़ाया गया था. कार्यक्रम में खेल मंत्री अशोक चांदना, गृह राज्य मंत्री राजेंद्र यादव, सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना और कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने अपने संबोधन में राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का जमकर बखान किया. पूर्व वित्त मंत्री प्रद्युम्न सिंह एवं विधायक रोहित बोहरा ने कार्यक्रम में सभी का आभार व्यक्त किया.

चांदना ने कहा- आगामी विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री का चेहरा पार्टी का सिंबल और झंडा होगा : जिला प्रभारी एवं खेल मंत्री अशोक चांदना ने प्रेस वार्ता में कहा कि सरकार की कार्यशैली और जन कल्याणकारी योजनाओं को लेकर आमजन में भारी उत्साह है. पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के अनशन पर बैठने के मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि वे पायलट के बयान नहीं सुने हैं. बाड़मेर की घटना को लेकर मंत्री अशोक चांदना ने कहा कि घटना बेहद दुखद है.

सरकार जिम्मेदारी के साथ काम कर रही है. दोषियों को किसी भी सूरत में नहीं बख्शा जाएगा. मीडिया के अवैध खनन के सवाल का जवाब देते हुए चांदना ने कहा कि मेरे इलाके में अवैध खनन नहीं होता है, लेकिन इस प्रकार की शिकायत आएगी तो खनिज मंत्री से वार्ता कर मामले में कार्रवाई की जाएगी. आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का चेहरा कांग्रेस पार्टी में आलाकमान तय करेगा. चुनाव में सीएम के चाहरा कांग्रेस पार्टी का सिंबल और झंडा होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details