दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 10, 2022, 8:34 PM IST

Updated : Jun 11, 2022, 12:44 AM IST

ETV Bharat / bharat

Rajyasabha Elections: राजस्थान में राज्यसभा की 4 में से 3 पर कांग्रेस और 1 पर भाजपा की जीत, बीजेपी में क्रॉस वोटिंग तो कांग्रेस का 1 वोट खारिज

राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीटों पर हुए चुनाव में 3 पर कांग्रेस ने और एक सीट (Congress won three seats in Rajya Sabha elections) पर भाजपा ने जीत दर्ज की है. जबकि भाजपा समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी डॉ सुभाष चंद्रा को हार का मुंह देखना पड़ा. भाजपा विधायक शोभारानी कुशवाहा की क्रॉस वोटिंग से भाजपा खेमे में सेंध भी लगी है.

Congress won three seats in Rajya Sabha elections, Ghanshyam Tiwari of BJP also won
राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस तीन सीटों पर विजयी.

जयपुर. राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीटों पर हुए चुनाव में 3 पर कांग्रेस ने और एक सीट पर (Congress won three seats in Rajya Sabha elections) भाजपा ने जीत दर्ज की है. वहीं भाजपा के समर्थन से उतरे निर्दलीय प्रत्याशी डॉ सुभाष चंद्रा को हार का मुंह देखना पड़ा. खास बात यह रही कि इन चुनावों में सत्तारूढ़ कांग्रेस को दावे के अनुरूप 126 विधायकों का समर्थन मिला. साथ ही भाजपा विधायक शोभारानी कुशवाहा की क्रॉस वोटिंग से भाजपा खेमे में सेंध भी लगा डाली.

कांग्रेस प्रत्याशियों को मिले इतने मत, एक वोट हुआ खारिजः इन चुनावों में कांग्रेस प्रत्याशी रणदीप सुरजेवाला को 43 वोट मिले, तो मुकुल वासनिक को 42 वोट और प्रमोद तिवारी को 41 वोट मिले. कांग्रेस ने इन चुनावों में 126 विधायकों के समर्थन का दावा किया था और कांग्रेस के तीनों ही प्रत्याशियों को 126 वोट मिले. हालांकि कांग्रेस के 1 विधायक का वोट तकनीकी कारणों से खारिज हो गया. बताया जा रहा है परसराम मोरदिया का वोट खारिज हो गया है. हालांकि बीजेपी विधायक शोभारानी कुशवाह ने अपनी पार्टी में ही क्रॉस वोटिंग कर अपना वोट कांग्रेस के प्रत्याशी प्रमोद तिवारी को दिया.

पढ़ें. कांग्रेस के 'जादूगर' ने फिर दिखाया क्या होती है रणनीति, जानिए वे मौके जब अशोक गहलोत ने नहीं किया आलाकमान को निराश

भाजपा खेमे में निराशा, तिवाड़ी की जीत, समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी की हारः इन चुनाव में सबसे बड़ा झटका भाजपा को लगा है. हालांकि भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घनश्याम तिवाड़ी इन चुनाव में 43 मत हासिल करके जीत गए. लेकिन भाजपा समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी डॉ सुभाष चंद्रा को महज 30 वोट ही मिले. इसमें 27 वोट भाजपा के और 3 वोट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के विधायकों के हैं. भाजपा के कुल 71 विधायक हैं. जिनमें से 70 विधायकों ने भाजपा प्रत्याशी और समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी को वोट दिया. लेकिन धौलपुर से बीजेपी विधायक शोभारानी कुशवाह ने क्रॉस वोटिंग कर कांग्रेस प्रत्याशी के खाते में अपना वोट डाल दिया. हालांकि पार्टी ने शोभा रानी को बीजेपी की प्राथमिक सदस्यता से तुरंत निलंबित कर नोटिस जारी करके 7 दिन में जवाब मांगा है. उसके बाद पार्टी उन्हें प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर देगी. वहीं घनश्याम तिवाड़ी की जीत पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया और प्रतिपक्ष के उपनेता राजेंद्र राठौड़ ने खुशी जाहिर की है.

पढ़ें.राज्यसभा चुनाव में घनश्याम तिवाड़ी की जीत, आपातकाल की यातना से लेकर राज्यसभा तक पहुंचने का ये है सफरनामा...

सीएम ने दिया सभी को धन्यवादःकांग्रेस प्रत्याशियों की जीत के बाद तीनों ही प्रत्याशी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए सभी विधायकों और कांग्रेस आलाकमान का धन्यवाद दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा की तीनों कांग्रेस प्रत्याशी अब राज्यसभा में जाकर राजस्थान से जुड़े विकास के मुद्दों को उठाएंगे और खास तौर पर ईस्टर्न कैनाल प्रोजेक्ट के मामले में राजस्थान की आवाज राज्यसभा में बुलंद करेंगे. वहीं नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी ने विश्वास दिलाया कि वह राज्यसभा में राजस्थान की हक की बात करेंगे. प्रदेश के विकास के लिए निरंतर अपना योगदान देते रहेंगे.

प्रमोद तिवारी ने कहा- मैं नहीं जानता शोभारानी कोःवहीं कांग्रेस के नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा इन चुनावों में भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जादू चल गया. उन्होंने कहा अब तक सुना था कि मुख्यमंत्री जादूगर हैं. लेकिन इन चुनावों में देख भी लिया. प्रमोद तिवारी से जब भाजपा की क्रॉस वोटिंग करने वाली विधायक शोभारानी कुशवाहा को धन्यवाद देने से जुड़ा सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि वे शोभा रानी कुशवाहा को जानते तक नहीं हैं. खास बात यह है कि शोभारानी ने क्रॉस वोटिंग कर प्रमोद तिवारी को ही वोट दिया है. लेकिन तिवारी कहते हैं यदि शोभा रानी मेरे सामने आ जाएं तो मैं उन्हें पहचान भी नहीं सकता, ऐसे में धन्यवाद किसे दूं?.

Last Updated : Jun 11, 2022, 12:44 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details