दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव स्थगित, कुछ हफ्तों में होने की संभावना

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को स्थगित कर दिया गया है. अब इस चुनाव के कुछ हफ्तों बाद होने की संभावना है. कांग्रेस ने पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कार्यक्रम तय करने के लिए 28 अगस्त को अपनी कार्य समिति की बैठक बुलाई है.

By

Published : Aug 25, 2022, 5:20 PM IST

Updated : Aug 25, 2022, 6:27 PM IST

Congress President Elections postponed
कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव स्थगित

नई दिल्ली :कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को स्थगित कर दिया गया है. अब इस चुनाव के कुछ हफ्तों बाद होने की संभावना है. पार्टी सूत्रों ने गुरुवार को यह बात कही. उन्होंने कहा कि अंतिम कार्यक्रम 28 अगस्त को होने वाली कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में तय किया जाएगा. सूत्रों ने बताया कि संभावना है कि चुनाव प्रक्रिया 21 सितंबर तक पूरी होने के बजाय अब पूरी प्रक्रिया अक्टूबर या नवंबर में पूरी की जा सकती है. नए कार्यक्रम पर फैसला रविवार को कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) करेगी.

सूत्रों ने यह भी कहा कि स्थगित करने का नया निर्णय इसलिए लिया गया है, क्योंकि पार्टी के नेता 'भारत जोड़ो यात्रा' में व्यस्त रहेंगे, जो 7 सितंबर से शुरू होगी और सोनिया गांधी सहित गांधी परिवार इस समय विदेश में है. कांग्रेस ने पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कार्यक्रम तय करने के लिए 28 अगस्त को अपनी कार्य समिति की बैठक बुलाई है.

पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट किया, 'सीडब्ल्यूसी की एक वर्चुअल बैठक 28 अगस्त, 2022 को दोपहर 3.30 बजे, कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की तारीख को मंजूरी देने के लिए आयोजित की जाएगी। कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी सीडब्ल्यूसी की बैठक की अध्यक्षता करेंगी.' राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए शीर्ष विकल्प के रूप में उभरे हैं. सूत्रों ने कहा है कि सोनिया गांधी ने उनसे एक बैठक के दौरान चुनाव लड़ने का अनुरोध किया था, जो उन्होंने मेडिकल चेकअप और इलाज के लिए विदेश जाने से पहले आयोजित की थी.

गहलोत खेमे ने घटनाक्रम की पुष्टि नहीं की है, लेकिन सूत्रों ने पुष्टि की है कि कांग्रेस शीर्ष पद के लिए गांधी परिवार से आगे देख रही है. गहलोत ने खुद कहा है कि मीडिया में ये बातें आ रही थीं. कांग्रेस का केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण अगले कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के लिए पार्टी की कार्य समिति से मंजूरी का इंतजार कर रहा है. राहुल गांधी के इनकार के बाद सबसे पुरानी पार्टी इस समय शीर्ष पद के लिए आम सहमति के उम्मीदवार की तलाश में है.

ये भी पढ़ें - भारत जोड़ो यात्रा से ठीक पहले कांग्रेस का यूट्य़ूब चैनल डिलीट

Last Updated : Aug 25, 2022, 6:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details