दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

'जय माता दी' का नारा लगाकर बरसे राहुल, बोले- दुर्गा-लक्ष्मी-सरस्वती की भी शक्ति घटी !

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी ने अपनी जम्मू यात्रा के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं से 'जय माता दी' का नारा लगाने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि भाजपा की वजह से देवी दुर्गा, देवी लक्ष्मी और देवी सरस्वती की शक्ति घट गई.

By

Published : Sep 10, 2021, 2:58 PM IST

Updated : Sep 10, 2021, 4:39 PM IST

rahul gandhi
rahul gandhi

श्रीनगर : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी ने अपनी जम्मू यात्रा के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं से 'जय माता दी' का नारा लगाने का आह्वान किया.

इस दौरान राहुल गांधी ने कहा, जब भी मैं जम्मू कश्मीर में आता हूँ तो मुझे लगता है कि 'मैं घर आया हूं' और उसी भावना के साथ आज मैं आप सभी को यह कहना चाहता हूं कि वैष्णो देवी के दर्शन करके मुझे लगा कि 'मैं घर आया हूं'.

जम्मू-कश्मीर जो प्रदेश था, आज यह केंद्र शासित प्रदेश है; इसका बहुत पुराना रिश्ता मेरे परिवार से है; प्यार का रिश्ता है जो सालों पुराना है; आज मुझे यहाँ आकर सिर्फ ख़ुशी ही नहीं बल्कि दुःख भी हो रहा है. दुःख इस बात का है कि जो आपका मिला-जुला कल्चर है, जो आपके बीच में प्यार और भाईचारे की भावना है उसको भाजपा-RSS के लोग तोड़ने का काम कर रहे हैं. आपको यह सब देखने को मिल रहा है : जम्मू, कश्मीर की जो अर्थव्यवस्था थी, जो टूरिज्म था, व्यापार था, उसको चोट लगी है.

राहुल गांधी

उन्होंने कहा, कल जब मैं वैष्णो माता जी के मंदिर में गया, तब वहां त्रिशक्तियां थीं- दुर्गा जी, लक्ष्मी जी, सरस्वती जी. 'दुर्गा जी' जिन्हें हम दुर्गा मां कहते हैं; दुर्गा शब्द 'दुर्ग' से आता है; 'दुर्गा मां' यानी वो शक्ति जो रक्षा करती है. लक्ष्मी मां यानी वो शक्ति जो 'लक्ष्य' को पूरा करती हैं; अगर आपका लक्ष्य' पैसा है, तो जो आपने कहा वो भी सही है. आपका लक्ष्य कुछ और है तो उस लक्ष्य को पूरा करने की जो शक्ति हमें मिलती है, वो हैं 'लक्ष्मी मां'. सरस्वती जी वो शक्ति हैं, जिन्हें हम विद्या, ज्ञान की देवी/शक्ति कहते हैं. ये त्रिशक्तियां हैं. ये त्रिशक्तियां जब घर में होती हैं या देश में होती हैं, तो देश की तरक्की होती है.

उन्होंने सरकार और आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा, हिन्दुस्तान में नोटबंदी और GST से मां लक्ष्मी जी शक्ति घटी है या बढ़ी है? किसानों के बनाए गए तीन काले कानूनों से दुर्गा मां की शक्ति घटी है या बढ़ी है? जब हिन्दुस्तान के हर संस्थान में, कॉलेज और स्कूल में RSS का व्यक्ति बैठाया जाता है तो सरस्वती माँ की शक्ति घटती है या बढ़ती है? जवाब है- घटती है.

दूसरी तरफ, जब कांग्रेस पार्टी ने मनरेगा लागू किया - जब कांग्रेस पार्टी ने हिन्दुस्तान को 9% GDP ग्रोथ दी तो मां लक्ष्मी, मां दुर्गा और मां सरस्वती की शक्ति घटी है या बढ़ी है? जवाब है - बढ़ी है. जो (भाजपा) अपने आपको हिन्दू कहते हैं, वो वैष्णो देवी के मंदिर में जाकर माथा टेकते हैं और उन्हीं त्रिशक्तियों का अपमान करते हैं. कहते हैं कि हम धार्मिक लोग हैं और फिर उन्हीं शक्तियों को दबाने का काम करते हैं.

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा, जम्मू और कश्मीर के साथ क्या किया? आपका जो मिला-जुला कल्चर था उस पर आक्रमण किया - जो आपके बीच प्यार और भाईचारे की भावना थी, उस पर आक्रमण किया - आपको कमजोर किया और उसके बाद आपसे 'राज्य का दर्जा' छीन लिया. सीधा सा सवाल है- आपका 'राज्य का दर्जा' गया तो मां लक्ष्मी, मां दुर्गा और मां सरस्वती की शक्ति घटी है या बढ़ी है? जवाब है- घटी है.

पढ़ें :-माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जम्मू पहुंचे राहुल गांधी

उन्होंने कहा, ये जो कांग्रेस का निशान है, 'हाथ का चिह्न', ये नानक जी, शिव जी, महावीर जी, बुद्ध जी और हर धर्म की तस्वीरों में दिखता है; मुस्लिम जब अल्लाह को याद करते हैं, तो हाथ दिखता है. इस हाथ का मतलब है- 'डरो मत'. कांग्रेस का ये चिह्न यानी हाथ आपको हर धर्म में दिखेगा, जो कहता है कि 'सच्चाई से डरो मत', लेकिन भाजपा क्या करती है? भाजपा सच से डरती है.

राहुल गांधी ने जम्मू को राज्य का दर्जा मिलने वाली बात को दोहराते हुए कहा, आपको 'राज्य का दर्जा' मिलना चाहिए. जब हम कहते हैं कि हमने 'भोजन का अधिकार' दिया, मनरेगा दिया, अस्पताल बनाए, तो ये हम कौन हैं? कांग्रेस, लेकिन कांग्रेस कौन? 'कांग्रेस के कार्यकर्ता'; ये काम कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने किया.

अगर कांग्रेस पार्टी को मजबूत करना है तो एक ही काम करना है- जो हमारे कार्यकर्ता हैं, उनकी शक्ति का आदर करना है. जिस दिन कांग्रेस के कार्यकर्ता के दिल में यह बात आ गयी कि मेरी आवाज़ सुनी जाती है, तो उस दिन कांग्रेस पार्टी 450 सीटें जीत जाएगी.

उन्होंने कहा, मैं जब भी कुछ बोलता हूं, तो वो मैं नहीं बल्कि कांग्रेस पार्टी का कार्यकर्ता बोलता है. आज जब मैं कुछ कश्मीरी पंडितों से मिला तो उन्होंने कहा कि भाजपा ने उन्हें मुआवजा देने का वादा किया था लेकिन उन्हें किसी भी तरह का कोई मुआवजा नहीं दिया गया.

मैं और मेरा परिवार भी कश्मीरी पंडित हैं : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा, मैं और मेरा परिवार भी कश्मीरी पंडित हैं. मैं अपने सभी कश्मीरी पंडित भाइयों से कहना चाहता हूं कि मैं आपकी मदद करके दिखाऊंगा.

बता दें कि राहुल गांधी अपने तीन दिवसीय दौरे पर जम्मू यात्रा पर हैं. राहुल सबसे पहले माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए कटरा पहुंचे थे. राहुल ने माता वैष्णो देवी के मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना भी किया था.

Last Updated : Sep 10, 2021, 4:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details