दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Ravi Sinha Appointed New RAW chief : छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा बने रॉ चीफ, सामंत गोयल की लेंगे जगह

IPS officer Ravi Sinha छत्तीसगढ़ कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा को देश की खुफिया एजेंसी रॉ का प्रमुख नियुक्त किया गया है. रवि सिन्हा, सामंत कुमार गोयल का स्थान लेंगे जो 30 जून को अपना चार साल का कार्यकाल पूरा करेंगे. Ravi Sinha Appointed New RAW chief

By

Published : Jun 19, 2023, 4:33 PM IST

IPS officer Ravi Sinha appointed new RAW chief
छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा

रायपुर :मोदी सरकार ने सोमवार को वरिष्ठ भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी रवि सिन्हा रॉ का ( रिसर्च एंड एनालिसिस विंग RAW, अनुसंधान और विश्लेषण विंग) नया चीफ बनाया है. उनकी नियुक्ति अगले दो वर्षों के लिए की गई है. रवि सिन्हा छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. वो मौजूदा रॉ चीफ सामंत गोयल की जगह लेंगे. सामंत कुमार गोयल का कार्यकाल 30 जून 2023 को पूरा हो रहा है.

क्या है केंद्र का आदेश : छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा, एक नए रॉ प्रमुख के रूप में कमान संभालेंगे. कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है कि "वर्तमान में विशेष सचिव, कैबिनेट सचिवालय (एसआर) के रूप में तैनात सिन्हा, पंजाब कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी सामंत कुमार गोयल की जगह रॉ चीफ के रूप में लेंगे. 30 जून को उनका कार्यकाल पूरा हो रहा है. पद ग्रहण करने की तारीख से दो साल तक या अगले आदेश तक उनका कार्यकाल रहेगा.जून 2019 में, गोयल ने रॉ के प्रमुख के रूप में अनिल धस्माना की जगह ली थी.

कौन हैं आईपीएस रवि सिन्हा :छत्तीसगढ़ कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा वर्तमान में कैबिनेट सचिवालय में विशेष सचिव हैं. सिन्हा दो दशकों से अधिक समय से खुफिया एजेंसी के साथ हैं. प्रमोशन से पहले वह रॉ के ऑपरेशनल विंग का नेतृत्व कर रहे थे. सिन्हा ने जम्मू और कश्मीर, पूर्वोत्तर के अलावा अन्य देशों में बड़े पैमाने पर काम किया है. रवि सिन्हा को ऐसे समय में रॉ की कमान दी गई है. जब पड़ोसी देश पाकिस्तान मे अस्थिरता का माहौल है.

CGPSC Controversy: पीएससी संग्राम को लेकर भाजयुमो का बड़ा आंदोलन, रायपुर में तेजस्वी सूर्या का भव्य स्वागत
Raipur Route Divert: भाजयुमो के सीएम हाउस घेराव को लेकर कई रूट डाइवर्ट, भूलकर भी इस रोड से ना गुजरे
Politics On Hindu Rashtra: कांग्रेस विधायक अनीता योगेंद्र शर्मा के हिंदू राष्ट्र वाले बयान से कांग्रेस का किनारा

कौन हैं सामंत कुमार गोयल :सामंत कुमार गोयल को जून 2019 में दो साल के लिए रॉ प्रमुख नियुक्त किया गया था. बाद में उन्हें 2021 और जून 2022 में एक-एक साल के दो एक्सटेंशन दिए गए थे. माना जाता है कि जम्मू-कश्मीर से जुड़े मामलों के विशेषज्ञ गोयल ने फरवरी 2019 में पाकिस्तान के बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक की योजना बनाने में अहम भूमिका निभाई थी.

सोर्स -ANI

ABOUT THE AUTHOR

...view details