दिल्ली

delhi

Appointment Of Judges : ओडिशा और गुवाहाटी हाईकोर्ट को मिले नए जज, लिस्ट में देखिए किसे मिली तैनाती

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 2, 2023, 9:35 PM IST

देश के दो उच्च न्यायालयों में दो न्यायिक अधिकारियों और एक अधिवक्ता को शनिवार को न्यायाधीश नियुक्त किया गया. अधिवक्ता शिब शंकर मिश्रा और न्यायिक अधिकारी आनंद चंद्र बेहरा को उड़ीसा उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. न्यायिक अधिकारी बी हाबुंग को गुवाहाटी उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है.

Centre notifies appointment
हाईकोर्ट में जज नियुक्त

नई दिल्ली :केंद्र ने उड़ीसा उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में एडवोकेट-ऑन-रिकॉर्ड सिबो शंकर मिश्रा और न्यायिक अधिकारी आनंद चंद्र बेहरा की नियुक्ति को अधिसूचित किया है. केंद्र ने गौहाटी उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में एक न्यायिक अधिकारी और केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में एक अतिरिक्त न्यायाधीश की नियुक्ति को भी अधिसूचित किया (Appointment OF Judges).

कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने एक्स पर कहा, 'भारत के संविधान द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए, भारत के राष्ट्रपति, भारत के मुख्य न्यायाधीश के साथ परामर्श के बाद वकील सिबो शंकर मिश्रा और न्यायिक अधिकारी आनंद चंद्र बेहरा को उड़ीसा उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. न्यायिक अधिकारी बी हाबुंग को गौहाटी उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया. अतिरिक्त न्यायाधीश केरल उच्च न्यायालय न्यायमूर्ति सी.एस. सुधा को केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है. मैं उन्हें अपनी शुभकामनाएं देता हूं.'

17 अगस्त को, भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने एक न्यायिक अधिकारी और एक वकील को उड़ीसा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की थी. साथ ही गौहाटी उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए एक न्यायिक अधिकारी और अतिरिक्त न्यायाधीश, केरल उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए सिफारिश की थी.

कॉलेजियम में न्यायमूर्ति एस के कौल और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना भी शामिल थे. उन्होंने उड़ीसा उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए वकील सिबो शंकर मिश्रा वकील, और न्यायिक अधिकारी आनंद चंद्र बेहरा के नामों की सिफारिश की थी.

कॉलेजियम के अनुसार उड़ीसा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने अपने दो वरिष्ठतम सहयोगियों के परामर्श से 17 जनवरी 2023 को उपरोक्त सिफारिश की और ओडिशा राज्य के मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने इस सिफारिश पर सहमति व्यक्त की है.

ये भी पढ़ें

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट को मिले दो नए जज, केंद्र ने दोनों के नाम को दी मंजूरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details