दिल्ली

delhi

केंद्र सरकार ने अखिल भारतीय शहर सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता परियोजना को किया शुरू

By

Published : Dec 28, 2022, 6:45 PM IST

केंद्र सरकार ने बुधवार को 'शहर सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता' नाम से एक परियोजना शुरू की है. सरकार का मानना है कि इस परियोजना की मदद से शहरी लोगों के जीवन में गुणवत्ता और खुशी में सुधार लाने में मदद मिलेगी.

All India City Beautification Competition begins
अखिल भारतीय शहर सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता की शुरुआत

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने बुधवार को नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता और खुशी में सुधार लाने के उद्देश्य से 'शहर सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता' नाम से एक और परियोजना शुरू की. आवास और शहरी मामलों के मंत्री (MoHUA) हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि 'सुंदर, अभिनव और समावेशी सार्वजनिक स्थान बनाने की दिशा में भारत में शहरों और वार्डों द्वारा किए गए परिवर्तनकारी प्रयासों को प्रोत्साहित करने और पहचानने के लिए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा शहर सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता को डिजाइन और कल्पना किया गया है.'

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी सरकार की एक और मेगा पहल-स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की कई परियोजनाओं को अभी पूरे भारत के 100 स्मार्ट शहरों में लागू किया जाना है. एमओएचयूए के सूत्रों ने ईटीवी भारत को बताया कि एक प्रमुख बाधा, स्मार्ट सिटी परियोजनाएं वित्तीय संकट का सामना कर रही हैं. सूत्रों ने कहा, 'शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) को फंड की उपलब्धता बढ़ाने के लिए कहा गया है.' हालांकि, अधिकारियों ने बताया कि शहर के सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता की बुधवार की पहल का स्मार्ट सिटी परियोजना से कोई संबंध नहीं है.

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि 'इस प्रतियोगिता का उद्देश्य वार्डों और शहरों के लिए सुंदर सार्वजनिक स्थान बनाने की दिशा में उनके हस्तक्षेप को प्रदर्शित करने के अवसर खोलना है. यह शहरों की समृद्ध परंपराओं और सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण को बढ़ावा देगा, स्थायी समुदायों का निर्माण करेगा, पारिस्थितिक संरक्षण की शुरुआत करेगा, जबकि स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देगा.' यह कहते हुए कि शहर की सौंदर्य प्रतियोगिता में भागीदारी स्वैच्छिक है, पुरी ने कहा कि सभी वार्डों और शहरों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, क्योंकि इससे उनके बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा पैदा होगी, जो सामुदायिक स्वामित्व और गर्व की भावना भी पैदा करेगी.

MoHUA के सचिव मनोज जोशी ने कहा कि प्रतियोगिता शहर और स्टेज दोनों स्तरों पर सबसे सुंदर वार्डों की सुविधा प्रदान करेगी, शहरों को उनके सबसे सुंदर सार्वजनिक स्थानों के लिए राज्य और राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर उनके सबसे खूबसूरत जलप्रपातों, हरे-भरे स्थानों, पर्यटन विरासत स्थलों और बाजार के साथ-साथ व्यावसायिक स्थानों के लिए सम्मानित किया जाएगा. मंत्री पुरी ने शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) का तीन वित्तीय मापदंडों पर उनकी ताकत के आधार पर मूल्यांकन, पहचान और पुरस्कार देने के उद्देश्य से सिटी फाइनेंस रैंकिंग 2022 भी लॉन्च की, जिसमें संसाधन जुटाना, व्यय प्रदर्शन और राजकोषीय शासन प्रणाली शामिल है.

पढ़ें:जम्मू कश्मीर और लद्दाख को लेकर अमित शाह की उच्चस्तरीय बैठक

पुरी ने कहा कि 'मुझे उम्मीद है कि पहल शहरी स्थानीय निकायों को उनकी वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए वित्तीय सुधार करने के लिए आवश्यक प्रेरणा प्रदान करेगी, इसके अलावा सहकर्मी सीखने की सुविधा प्रदान करेगी, वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का समाधान करने के लिए आंतरिक क्षमता का निर्माण करेगी, और विकास और विकास के इंजन के रूप में शहरों की क्षमता को साकार करेगी. उल्लेखनीय है कि यूएलबी शहरों और कस्बों सहित शहरी क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा और सेवाएं प्रदान करते हैं. यूएलबी राज्य में नगर पालिकाओं के कामकाज पर भी समन्वय करते हैं.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details