दिल्ली

delhi

31 दिसंबर को होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषणा

By

Published : Dec 26, 2020, 10:00 PM IST

Updated : Dec 26, 2020, 10:41 PM IST

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 31 दिसंबर की शाम छह बजे सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषणा करेंगे. शिक्षा मंत्री पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि इस बार बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी माह में आयोजित नहीं करवाई जाएंगी.

CBSE board exam
CBSE board exam

नई दिल्ली :अगले वर्ष होने वाली सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट 31 दिसंबर को घोषित की जाएगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 31 दिसंबर को शाम छह बजे बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा करेंगे. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने शनिवार को इसका आधिकारिक एलान किया है.

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि इस बार बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी माह में आयोजित नहीं करवाई जाएंगी.

बोर्ड परीक्षाओं के विषय में जानकारी देते हुए निशंक ने छात्रों व अभिभावकों से कहा कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं कब से शुरू होने जा रही हैं, 31 दिसंबर को मैं इसकी जानकारी दूंगा. केंद्रीय शिक्षा मंत्री विभिन्न ऑनलाइन माध्यमों के जरिए लाइव आकर बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट घोषित करेंगे.

ऑफलाइन होंगी बोर्ड परीक्षाएं
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई बोर्ड बता चुका है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी. 2021 में होने वाली यह परीक्षा छात्रों को पहले की तरह कागज पर पैन से ही देनी होगी.

सीबीएसई अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड परीक्षाओं को ऑनलाइन करवाने का कोई प्रस्ताव ही नहीं है. यह परीक्षाएं बीते वर्षों की तरह सामान्य लिखित रूप में ली जाएंगी. शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, विद्यार्थियों की प्रगति एवं बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए परीक्षाओं का आयोजन बेहद जरूरी है.

इस साल परीक्षाओं के आयोजन को लेकर छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के बीच तमाम तरह की चर्चाएं हो रही हैं. अब तक कोविड के चलते देशभर के स्कूल कॉलेज पूरी तरह से नहीं खोले जा सके हैं. बोर्ड परीक्षाओं के रजिस्ट्रेशन से लेकर कक्षा संचालन तक सारे कार्य वर्चुअल या ऑनलाइन तरीके से संचालित हो रहे हैं.

Last Updated : Dec 26, 2020, 10:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details