दिल्ली

delhi

लोकसभा चुनाव से पहले BJP महिला वोटर्स को लुभाने के लिए बना रही खास रणनीति

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 9, 2024, 5:43 PM IST

BJP strategy to woo women voters : पिछले कुछ चुनावों से महिलाएं बीजेपी की कोर वोटबैंक हैं. ये पार्टी को भी अच्छी तरह से मालूम है, यही वजह है कि लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को जोड़ने के लिए फूलप्रूफ रणनीति तैयार कर रही है. पार्टी ने करीब एक करोड़ महिला वोटर्स से संपर्क साधने का लक्ष्य रखा है. ईटीवी भारत की वरिष्ठ संवाददाता अनामिका रत्ना की रिपोर्ट.

BJP
भारतीय जनता पार्टी

नई दिल्ली:भारतीय जनता पार्टी की बैठक मंगलवार को बीजेपी मुख्यालय विस्तार में हुई. बैठक में बड़ी रणनीति तैयार की गई जिसके अंतर्गत लोकसभा चुनाव में महिला वोटर्स और ज्यादा कैसे बीजेपी के पाले में आएं इस बात पर रणनीति तैयार की गई. बैठक में बीजेपी महामंत्री तरुण चुग, केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर और राष्ट्रीय सचिव विजया रहाटकर शामिल हुए. इनके अलावा बैठक में सभी प्रदेशों की महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष और पदाधिकारी भी शामिल हुईं.

हाल ही में राजस्थान और मध्य प्रदेश के चुनाव में कई बातें निकलकर सामने आई हैं. खासतौर पर मध्य प्रदेश के चुनाव में पार्टी को महिलाओं ने बढ़ चढ़कर वोट दिए हैं. यही वजह है की इस बैठक में भाजपा महिला मोर्चा को देशभर में सेल्फ हेल्प ग्रुप के साथ संपर्क करने और अलग-अलग योजनाओं के जरिए नए सदस्यों को जोड़ने का काम दिया गया है.

बैठक में महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं और कार्यक्रमों से अवगत कराने और उन्हें सभी योजनाओं की जानकारी देने को लेकर भी रणनीति बनाई जा रही है. इसके बाद बीजेपी महिला मोर्चा के एक बड़े कार्यक्रम में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी शामिल होने की योजना बनाई गई है. पार्टी के संगठन को मजबूत करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

सूत्रों की मानें तो हाल ही में 6 जनवरी को भी पार्टी के सभी मोर्चों के पदाधिकारियों की एक बैठक बुलाई गई थी, जिसमें सभी मोर्चों से संबंधित सरकार की योजनाओं को उन वर्गों तक जानकारी पहुंचाने और लाभार्थियों से मिलने के आदेश दिए गए थे.

सूत्रों की मानें तो इस बैठक में संगठन महामंत्री बी एल संतोष ने पदाधिकारियों को पार्टीलाइन और अनुशासन पर भी निर्देश दिए थे. अब इन्ही योजनाओं और निर्देश को आगे बढ़ाते हुए मंगलवार को महिला वोटर्स के संपर्क कार्यक्रम तैयार किए गए. इस बाबत पूछे जाने पर महिला मोर्चा की एक सदस्य ने नाम न लेने की शर्त पर बताया कि 'महिला वोटर्स पहले से ही भाजपा के साथ हैं और उन्हें सरकार की योजनाओं से जोड़ने और उन्हें रास्ता दिखाने का काम मोर्चा से सदस्य पहले भी करते रहे हैं और आगे भी करेंगे क्योंकि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर महिलाओं को काफी भरोसा है.'

ये भी पढ़ें

आंध्र प्रदेश भाजपा की बैठक : गठबंधन पर नेताओं की राय सीलबंद लिफाफे में शीर्ष नेताओं तक पहुंचाई जाएगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details