दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बिहार जीत के बाद बीजेपी के नजरें दक्षिण राज्यों पर, बनाया प्लान

भारतीय जनता पार्टी दक्षिण भारत के राज्यों पर फोकस कर रही है. पार्टी का मानना है कि यहां पर भी पार्टी का वजूद होना चाहिए. इसी सिलसिले में हैदराबाद के नगर निगम चुनाव में पार्टी के सीनियर लीडरों को चुनाव प्रचार के लिए उतारा गया है.

By

Published : Nov 27, 2020, 1:54 PM IST

bjp sets victory plan for south india
हर चुनाव में करेगी भागेदारी

नई दिल्ली:भारतीय जनता पार्टी ने 2014 में सत्ता संभालने के बाद सबसे पहले उत्तर पूर्व राज्यों पर फोकस किया था. जहां उसको सफलता भी मिली. वहीं, 2019 के चुनावों में मिली जीत के बाद अब बीजेपी की नजरें दक्षिण भारत की तरफ है. बता दें, बीजेपी सिर्फ कर्नाटक में ही अपना प्रभाव दिखा पाई है, वहीं, अब पार्टी की नजर केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और तेलंगाना जैसे राज्यों पर लगी हैं.

जनाधार बढ़ाने में जुटी बीजेपी

भारतीय जनता पार्टी ने बिहार चुनाव के बाद अपनी रणनीति में परिवर्तन किया है. एक तरफ जहां पार्टी अभी से अगले चुनाव के लिए अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यक्रम तय कर चुकी है. वहीं, पूरे देश में लगातार विस्तार कार्यक्रम भी चला रही है. इसके अलावा बीजेपी अब उन राज्यों पर ज्यादा फोकस कर रही है जहां उसका जनाधार कम है. इसका साफ उदाहरण जम्मू कश्मीर के स्थानीय निकाय डीडीसी के चुनाव में देखा जा सकता है. यहां शनिवार से शुरू हो रहे चुनावों में पार्टी के दिग्गज प्रचार करने के लिए जुट रहे हैं.

नगर निगम चुनाव में भी दिखा रही दमखम

हैदराबाद के नगर निगम चुनाव को लेकर भी पार्टी काफी गंभीर है. ऐसा पहली बार देखने के मिल रहा है कि हैदराबाद नगर निगम चुनाव में राष्ट्रीय अध्यक्ष को रोड शो समेत सीनियर लीडरों का प्रचार शामिल है. बता दें, बीजेपी के लिए हैदराबाद के स्थानीय निकायों के चुनाव भी इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां पार्टी के मात्र 2 ही विधायक हैं और चार सांसद है. इस चुनाव के बहाने भारतीय जनता पार्टी तेलंगाना में अपना वोट भी टटोलना चाहती है. यही वजह है कि भारतीय जनता पार्टी लगातार यह जताने की कोशिश कर रही है कि टीआरएस के लिए यहां पर मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस नहीं बल्कि अब भारतीय जनता पार्टी हो चुकी है.

हैदराबाद स्थानीय चुनाव में दिग्गजों को उतारा

दक्षिण भारत के राज्यों में अगर नजर डालें तो कर्नाटक के अलावा भारतीय जनता पार्टी के जनाधार आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल जैसे राज्यों में बहुत ज्यादा नहीं बढ़ पाए हैं. इन राज्यों में स्थानीय पार्टियां ही अपनी पकड़ बनाए हुए हैं, मगर तेलंगाना में 2 लोकसभा और दो विधानसभा सीट जीतने के बाद अब भारतीय जनता पार्टी तेलंगाना में अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए बिहार के चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव को यहां का प्रभारी बनाया है.

पढ़ें:तरूण चुग बोले- डीडीसी चुनाव राष्ट्रवाद बनाम अलगाववाद की लड़ाई

मेनिफेस्टो में किए कई एलान

हैदराबाद में मेनिफेस्टो रिलीज करने के मौके पर भी भूपेंद्र यादव वहां पर मौजूद रहे. ईटीवी भारत से बात करते हुए उन्होंने बताया कि दुबका उपचुनाव की जीत मात्र सहयोग की जीत नहीं है बल्कि यह इस बात को दर्शाती है कि दक्षिण की जनता भी अब इन राज्यों में कमल खिलाना चाहती है. यहां के लोग कांग्रेस का विकल्प तलाश रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस स्थानीय निकाय के चुनाव में पार्टी को भरोसा है कि काफी सीटें जीतेगी. इसी सिलसिले में वरिष्ठ नेताओं के कार्यक्रम भी लगाए हैं. जिनमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ-साथ अध्यक्ष जेपी नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भी कार्यक्रम लगाए गए हैं. ग्रेटर हैदराबाद के स्थानीय निकाय चुनाव के लिए जारी मेनिफेस्टो मे बीजेपी ने मुख्य तौर पर 100 यूनिट तक इस्तेमाल करने वाले ऊर्जा के उपयोगकर्ताओं को मुफ्त बिजली, महिलाओं को सार्वजनिक यातायात में मुफ्त यात्रा और पानी की मुफ्त सप्लाई आदि शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details