दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 7, 2022, 9:56 PM IST

ETV Bharat / bharat

बिहार के बिरजू का अजब कारनामा, एक साथ कर रहा दो सरकारी नौकरी, RTI से हुआ खुलासा

समस्तीपुर के बिरजू राय का कारनामा (feat of Birju Rai of Samastipur) सामने आया है. बिरजू राय एक साथ दो-दो सरकारी नौकरी कर रहा है. इतना ही नहीं, दोनों जगह से वह सैलरी भी उठा रहा है. आरटीआई के जरिए इसका खुलासा हुआ है. पढ़ें पूरी खबर.

birju Etv Bharat
birjuEtv Bharat

समस्तीपुर:बिहार के समस्तीपुर में एक व्यक्ति के द्वारा एक साथ दो-दो सरकारी नौकरी करने का मामला सामने आया है. इसका खुलासा आरटीआई के जरिए हुआ है. जिले के उजियारपुर प्रखंड के बांगरहटा निवासी बिरजू राय एक नहीं बल्कि दो-दो सरकारी नौकरी एक साथ कर रहा (Birju of Samastipur was doing two government jobs) है, इतना ही नहीं दोनों जगह से वो वेतन भी उठा रहा है.

ये भी पढ़ें- 53 हजार अपराधियों को गिरफ्तार करने में बिहार पुलिस नाकाम, RTI से हुआ खुलासा

दो सरकारी नौकरी एक साथ कर रहा था शख्स: एक साथ दो-दो सरकारी नौकरी करने का खुलासा आरटीआई के जरिए हुआ है. आरटीआई कार्यकर्ता कंचन कुमारी के आवेदन पर इस मामले का खुलासा हुआ है. नियम के मुताबिक एक व्यक्ति एक समय में एक ही सरकारी पद पर नौकरी कर सकता है, लेकिन यहां मामला गड़बड़ है. एक आदमी एक साथ दो सरकारी नौकरी कर रहा है और वेतन भी दो उठा रहा है.

RTI के जरिए मामले का हुआ खुलासा: प्राप्त जानकारी के अनुसार उजियारपुर के रहने वाले बिरजू राय रोजगार सेवक के साथ-साथ एक शिक्षक भी है. वह दोनों जगहों से वेतन भी उठा रहा है. आईटीआई के जरिए इस बात का खुलासा हुआ है. आरटीआई कार्यकर्ता कंचन कुमारी ने मामले पर कार्रवाई की मांग की है. वहीं, मामला सामने आने के बाद अब अधिकारी भी कार्रवाई की बात कह रहे हैं.

एक साथ रोजगार सेवक और शिक्षक की नौकरी: मिली जानकारी के अनुसार 28 सितंबर 2011 से 7 जून 2017 तक बिरजू राय हसनपुर पंचायत में रोजगार सेवक के पद पर रहते हुए मनरेगा का कार्य किया. इस दौरान 5 सितंबर 2014 को वह शिक्षक भी बन गये और उनकी नियुक्ति शिवाजी नगर उत्क्रमित मध्य विद्यालय मे हो गयी. इसी बीच 19 जून 2017 को बिरजू का तबादला हसनपुर से उजियारपुर कर दिया गया.

मामले की हो रही जांच: बिरजू राय एक साथ दो जगहों पर सरकारी नौकरी कैसे कर रहा है, यह जांच का विषय है. आरटीआई के इस खुलासे के बाद लोग भी हैरान हैं. लोगों के बीच इस बात की चर्चा हो रही है कि इस मामले को लेकर जिला अधिकारी योगेंद्र सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि मामला उनके संज्ञान में आया है. वह जांच करवा रहे हैं. जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें- RTI से खुलासा: MLC बन गए, लेकिन पूर्व MP का पेंशन अब भी ले रहे हैं NDA के चारों नेता

ABOUT THE AUTHOR

...view details