दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 5, 2019, 9:09 AM IST

Updated : Jun 5, 2019, 6:02 PM IST

ETV Bharat / bharat

पर्यावरण दिवस पर 'सेल्फी विद सेप्लिंग' अभियान

आज पूरे विश्व में पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि 'सेल्फी विद सेपलिंग' नाम से एक मुहिम शुरू की गयी है. जानें क्या है 'सेल्फी विद सेप्लिंग'......

विश्व पर्यावरण दिवस (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर केन्द्र सरकार ने देशव्यापी स्तर पर पौधारोपण अभियान से लोगों को सेल्फी के माध्यम से जोड़ने की पहल की है.

विश्व पर्यावरण दिवस संयुक्त राष्ट्र की एक पहल है जिसके माध्यम से पूरा विश्व इस दिन को प्रकृति को समर्पित कर देता है. लोग इस दिन को पर्यावरण दिवस के तौर पर मनाते हैं.

ट्वीट सौ. (पीआईबी इंडिया)

केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि स्कूली बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरुक और संवेदनशील बनाने के लिये सरकार प्राथमिक शिक्षा पाठ्यक्रम में एक नया कार्यक्रम जोड़ेगी. ‘स्कूल नर्सरी’ नामक इस कार्यक्रम में स्कूल के बच्चे वन विभाग के सहयोग से बीज रोपण एवं पौधे की देखरेख करना सीखेंगे.

इस दौरान जावड़ेकर ने केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा देश में सभी राजमार्गों के दोनों ओर 125 करोड़ पेड़ लगाने की घोषणा का भी स्वागत किया. उन्होंने कहा, ‘मैं गडकरी की इस घोषणा का स्वागत करता हूं, वह जो निर्णय करते हैं उसे अमल में भी लाते हैं.’

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर कार्यक्रम में शामिल हुए केंद्रीय मंत्री.

जावड़ेकर ने कहा, ‘पर्यावरण की सुरक्षा और सुधार करना एक प्रमुख मुद्दा है, जो पूरी दुनिया में लोगों की भलाई और आर्थिक विकास को प्रभावित करता है.’

इस दौरान पर्यावरण राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो ने पौधा लगाकर हैशटेग ‘‘सेल्फी विद सैपलिंग’’ अभियान को शुरु किया.

इस अवसर पर देश-विदेश में पर्यावरण से संबंधित अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

प्रकाश जावड़ेकर का ट्वीट.

बता दें किपर्यावरण प्रदूषण की समस्या पर सन् 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने स्टॉकहोम (स्वीडन) में विश्व भर के देशों का पहला पर्यावरण सम्मेलन आयोजित किया. इसमें 119 देशों ने भाग लिया और पहली बार एक ही पृथ्वी का सिद्धांत मान्य किया.

सौ. (प्रकाश जावड़ेकर ट्वीट)

केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि 'सेल्फी विद सेपलिंग' नाम से शुरु की गयी इस मुहिम के तहत देशवासियों से बुधवार को पर्यावरण दिवस के मौके पर एक पौधा लगाकर उसके साथ अपनी सेल्फी साझा करने की अपील की गयी है.

प्रकाश जावड़ेकर का ट्वीट.

जावड़ेकर ने कहा कि सोशल मीडिया पर हैशटेग सेल्फी विद सेपलिंग के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने लगाये पौधे के साथ ली गयी सेल्फी को मंत्रालय को भेज सकता है. उन्होंने कहा, 'मुझे पूरा विश्वास है कि करोड़ों लोग पर्यावरण दिवस के मौके पर कोई न कोई पौधा लगाकर इस मुहिम का हिस्सा बनेंगे.'

आओ संकल्प लें कि हम प्रकृति को सुरक्षित बनाएंगे.

पढ़ें: नीतीश की 'इफ्तार पार्टी' पर गिरिराज का तंज, अमित शाह हुए नाराज

जावड़ेकर ने एक अध्ययन रिपोर्ट का हवाला देते हुये कहा कि प्रत्येक मनुष्य को पूरे जीवन में जितनी ऑक्सीजन की जरूरत होती है, उतनी ऑक्सीजन की पूर्ति के लिये उसे कम से कम सात पेड़ लगाने की जरूरत होती है. उन्होंने लोगों से पांच जून को पहला पेड़ लगाकर इसकी शुरुआत करने की अपील की.

पर्यावरण दिवस पर फिल्म अभिनेत्री सोहा अली खान. (सौ.IANS)

पर्यावरण दिवस पर फिल्म अभिनेत्री सोहा अली खान ने पौधे के साथ अपनी एक तस्वीर साझा की.

पर्यावरण दिवस के मौके पर बुधवार को पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी कपिल देव और अभिनेता जैकी श्रॉफ इंदिरा पर्यावरण भवन में पौधारोपण कर इस अभियान का आगाज करेंगे.

पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी कपिल देव.

जावड़ेकर ने कहा कि पूरी दुनिया में 92 प्रतिशत लोग सांस लेने के लिये साफ हवा से वंचित हैं. इसके मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र का इस साल वायु प्रदूषण नियंत्रण पर विशेष जोर है.

फिल्म अभिनेता जैकी श्रॉफ.

उन्होंने कहा कि इसके लिये सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) चलाया जा रहा हैं. इसके तहत देश के प्रत्येक शहर के लिये हवा की गुणवत्ता बेहतर बनाने का समयबद्ध लक्ष्य तय किया गया है. इस कार्यक्रम के तहत उन 102 शहरों की पहचान हुयी है जो इस लक्ष्य की प्राप्ति में पिछड़ रहे हैं. मंत्रालय इस पर्यावरण दिवस के मौके इन शहरों पर विशेष रूप से ध्यान केन्द्रित करेगा.

Last Updated : Jun 5, 2019, 6:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details