दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

झारखंड विस चुनाव : तीसरे चरण का मतदान खत्म, 17 सीटों पर 61.93% वोटिंग

jharkhand assembly polls 2019 etv bharat
डिजाइन इमेज

By

Published : Dec 12, 2019, 7:28 AM IST

Updated : Dec 12, 2019, 6:11 PM IST

15:30 December 12

हजारीबाग में दिव्यांग बूथ बनाया गया

हजारीबाग में दिव्यांग बूथ

लोकतंत्र के इस महापर्व में जिला प्रशासन के द्वारा कई प्रयोग किए गए हैं. उन प्रयोगों में एक दिव्यांग बूथ भी है. हजारीबाग में एक दिव्यांग बूथ भी बनाया गया है, जिसमें सभी मतदानकर्मी दिव्यांग हैं. लोकतंत्र के महापर्व में सभी की भागीदारी सुनिश्चित हो, इसे देखते हुए हजारीबाग जिला प्रशासन ने अनोखा पहल किया है, जिसमें दिव्यांग कर्मियों को भी चुनावी कार्य में लगाया गया है. 

देश में पहली बार दिव्यांग बूथ की परिकल्पना की गई है. इस परिकल्पना को जिला प्रशासन के द्वारा पूरा किया गया है. दिव्यांग बूथ में सेवा देने वाले मतदानकर्मियों ने ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा कि ये उनके लिए गौरव की बात है कि उन्हें जिला प्रशासन के द्वारा चुनाव कार्य में हिस्सा लेने की अनुमति दी गई है. उन्होंने यह भी बताया कि इसको लेकर उन्होंने ट्रेनिंग भी लिया है.

उन्होंने कहा कि जिस तरह से हम ने बढ़ चढ़कर चुनाव कार्य में हिस्सा लिया है यह हमारी ताकत को दिखाता है. दिव्यांग भी किसी से कम नहीं है आज हमने साबित कर दिया. उन्होंने यह भी कहा है कि भविष्य में भी चुनाव होता है तो हम बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे. 

15:19 December 12

तीन बजे तक 53.45 प्रतिशत मतदान

झारखंड में तीन बजे तक 53.45% मतदान हुआ है.

15:16 December 12

वोट डालने पहुंचे इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया

झारखंड विधानसभा के तीसरे चरण के चुनाव में इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

परिवार के साथ पहुंचे धोनी
बता दें कि धोनी अपने बचपन के स्कूल जेवीएम में पत्नी साक्षी और अपने माता-पिता के साथ पहुंचे थे.

13:31 December 12

पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया मतदान

मतदान के बाद पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

रांची: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष सह नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने हटिया विधानसभा क्षेत्र के वोटर के तौर पर अपनी पत्नी कल्पना सोरेन के साथ अपने अपने मत का प्रयोग किया. हरमू के संत फ्रांसिस स्कूल में बने मतदान केंद्र में उन्होंने मतदान किया.

'थोपे हुए मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार'
वोट देने के बाद निकलते हुए हेमंत सोरेन ने कहा कि मुख्यमंत्री रघुवर दास एक थोपे हुए मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं. जिन्हें झारखंड की जनता जरा भी पसंद नहीं करती है. उन्होंने कहा कि रघुवर दास की नैया को पार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बार-बार झारखंड आना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें-  JVM सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी ने किया मतदान, कहा- पूरे झारखंड में जेवीएम की लहर

'मोदी के भरोसे ही रघुवर दास की नैया'
हेमंत सोरेन ने कहा कि नरेंद्र मोदी के भरोसे ही रघुवर दास की नैया टिकी हुई है. हेमंत के अनुसार रघुवर दास ने झारखंड की जनता को छला है और पूरी जनता उनसे त्रस्त हैं. जिसका खामियाजा उन्हें इस विधानसभा चुनाव में भुगतना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें-  राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने किया मतदान, सेल्फी जोन में क्लिक करवाई तस्वीर

एनआरसी, नागरिकता संशोधन बिल पर बयान
हेमंत ने एनआरसी और नागरिकता संशोधन बिल को लेकर कहा कि इसका असर झारखंड में नहीं होने वाला है. यह सभी फैसले दिल्ली में लिए जा रहे हैं. जिसका झारखंड से कोई मतलब नहीं बनता है.

13:12 December 12

1 बजे तक 43.29 प्रतिशत मतदान

झारखंड विधानसभा चुनावों को लेकर तीसरे चरण का मतदान जारी है. यहां एक बजे तक कुल 43.29 प्रतिशत मतदान किया गया.

12:51 December 12

पूर्व केंद्रीय और विदेश मंत्री यशवंत सिन्हा ने किया मतदान

पूर्व केंद्रीय और विदेश मंत्री यशवंत सिन्हा ने किया मतदान

तीसरे चरण को लेकर हजारीबाग में मतदान की प्रक्रिया पूरे उत्साह के साथ चल रही है. ऐसे में आम जनता के साथ-साथ खास व्यक्ति भी मतदान केंद्र पहुंच रहे हैं और मतदान कर रहे हैं. इसी कड़ी में पूर्व केंद्रीय और विदेश मंत्री यशवंत सिन्हा ने अपने परिवार के साथ मतदान केंद्र 450 में वोट दिया.

'स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी'
हजारीबाग के पूर्व सांसद यशवंत सिन्हा अपनी पत्नी नीलिमा सिन्हा के साथ मतदान केंद्र पहुंचे और मतदान किया. उन्होंने कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान बेहद जरूरी है. हर एक व्यक्ति को घर से बाहर निकल कर मतदान करने की आवश्यकता है, तभी स्वस्थ लोकतंत्र के साथ-साथ स्थिर सरकार बन सकती है.

'जरूरत है परिवर्तन की'
उन्होंने ईटीवी भारत के साथ बात करते हुए कहा कि अभी भी हम बुनियादी समस्या को लेकर चुनाव लड़ रहे हैं. जरूरत है परिवर्तन की. दूसरी ओर उन्होंने पहले और दूसरे चरण के मतदान को लेकर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दी. उनका कहना है कि अभी सबसे पहले मतदान जरूरी है, इसके बाद हम लोग बैठकर विश्लेषण करेंगे. 

12:41 December 12

हजारीबाग में 110 वर्ष की महिला ने वोट डाला

110 साल की महिला ने डाला वोट

लोकतंत्र के महापर्व में सभी की भागीदारी हो, इसके लिए चुनाव आयोग कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है. यहां तक कि मतदाताओं को जागरूक करने का भी प्रयास किया गया है, लेकिन हजारीबाग में मतदान के दौरान एक अजीबोगरीब घटना सामने आई. जहां110 साल की महिला को वोट देने से रोक दिया गया. क्योंकि उनके पास पहचान पत्र नहीं था.

यह घटना जिले के मतदान केंद्र 450 में घटित हुई. पहचान पत्र नहीं होने के कारण उन्हें 1 घंटे तक इंतजार करना पड़ा. जिसके बाद उनके परिजनों ने पहचान पत्र लाया और उन्हें वोट दिलाया गया. दरअसल, 110 साल की महिला समरी के पास पर्ची थी, जिस पर्ची में क्यूआर कोड भी था, लेकिन पीठासीन पदाधिकारी ने साफ तौर से ये कहा कि जब तक पहचान पत्र नहीं होगा वोट नहीं देने दिया जाएगा.

ऐसे में परिजन काफी परेशान रहे और बाद में उन्होंने घर से पहचान पत्र लाया और वृद्ध महिला को मतदान कराया गया.

11:18 December 12

11 बजे तक 28.90 प्रतिशत मतदान

झारखंड में 11 बजे तक 28.90 प्रतिशत मतदान किया जा चुका है.

10:44 December 12

खिजरी विधानसभा के लिए वरिष्ठ नेता सुबोध कांत सहाय ने दिया वोट

वरिष्ठ नेता सुबोध कांत सहाय ने दिया वोट

पूर्व केंद्रीय मंत्री कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुबोध कांत सहाय ने खिजरी विधानसभा के लिए अपने मत का प्रयोग किया. इस दौरान सुबोध कांत सहाय मतदान केंद्र पर पहुंचने वाले पहले वोटर थे और उन्होंने सबसे पहले मतदान किया. जिसके बाद उन्हें प्रशस्ति पत्र दिया गया.

'वोट जरूर करें'
मतदान करने के बाद सुबोध कांत सहाय ने कहा कि आप खुद तो वोट देने निकले ही अपने बगलगीर को भी साथ में लेकर वोट देने के लिए लाएं. ताकि लोकतंत्र मजबूत बने. कोई भी मतदान करने से न छूटे इसके लिए हर आम और खास को पहल करने की जरूरत है.

राहुल गांधी का संथाल में है कार्यक्रम
बता दें कि सुबोध कांत सहाय को राहुल गांधी के सभा के लिए संथाल के लिए निकलना था. इसकी वजह से वे सुबह 7 बजे ही मतदान केंद्र पर पहुंच गए थे. लेकिन सुबोध कांत सहाय ने यह आरोप लगाया कि वोटिंग की प्रक्रिया डेढ़ घंटे के बाद शुरू हुई. जिसकी वजह से यहां लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

डेढ़ घंटे देरी पर जतायी नाराजगी
वहीं, सुबोध कांत सहाय ने मतदान केंद्र पर देरी से शुरू हो रहे वोटिंग की प्रक्रिया को लेकर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि ईवीएम अभी भी एक सवालिया निशान है. सुबोध के अनुसार वे सबसे पहले वोट देने के लिए आये थे, क्योंकि उन्हें राहुल गांधी के सभा के लिए जाना था. लेकिन डेढ़ घंटे तक ईवीएम खराब रहा और वोट देने में उन्हें काफी देर हुई. सुबोध कांत सहाय के अनुसार.

10:33 December 12

बीजेपी कैंडिडेट सीपी सिंह ने किया मतदान

बीजेपी कैंडिडेट सीपी सिंह ने डाला वोट

झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में रांची विधानसभा क्षेत्र के बीजेपी कैंडिडेट सीपी सिंह ने जिला परिषद कार्यालय में बने बूथ संख्या 60 में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मत देने वह पूरे परिवार के साथ पहुंचे थे. उन्होंने ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए संदेश दिया है कि आज के दिन सारे काम छोड़कर सबसे पहले लोग मतदान के लिए आएं.

'बीजेपी तीसरे चरण के सभी 17 सीटों पर जीत हासिल करेगी'
सीपी सिंह कहा कि बीजेपी तीसरे चरण के सभी 17 सीटों पर जीत हासिल करेगी. हालांकि उन्होंने कहा कि आज का दिन मतदान का दिन है. अगर 5:00 बजे से पहले लोग मतदान नहीं करते हैं तो 5:00 बजे के बाद वह बहुमूल्य मतदान बेकार हो जाएगा. वहीं उनको अपने परिवार का कितना समर्थन मिल रहा है. इस सवाल पर उन्होंने कहा है कि परिवार का पूरा साथ हमेशा से मिलता रहा है और लोगों से यही अपील है कि वह भी अपने परिवार के साथ मतदान करने जरूर पहुंचे.

'जनता समर्थन जरूर देगी'
बता दें कि सीपी सिंह रांची विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रह चुके हैं और वर्तमान में शहरी विकास मंत्री भी हैं. सीपी सिंह का रांची विधानसभा सीट से बीजेपी के कैंडिडेट के रूप में यह छठा टर्म है और उन्होंने उम्मीद जताई है कि जनता उनके पक्ष में अपना समर्थन जरूर देगी. 

10:29 December 12

हजारीबाग के सांसद जयंत सिन्हा ने किया अपना मतदान

जयंत सिन्हा ने मतदान किया

तीसरे चरण के मतदान को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है. सुबह से ही कतारबद्ध होकर मतदाता अपनी बारी के इंतजार कर रहे हैं. इस क्रम में हजारीबाग के सांसद जयंत सिन्हा भी कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए.

हजारीबाग के सांसद जयंत सिन्हा कतार में खडे होकर अपनी वोटिंग का इंतजार किया और मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने ईटीवी भारत की टीम से बात करते हुए कहा कि हम हजारीबाग में पड़ने वाले सभी विधानसभा में जीत हासिल करने जा रहे हैं, जिसमें बरही, बरकट्ठा, हजारीबाग, मांडू और बड़कागांव विधानसभा शामिल है.

जयंत सिन्हा ने यह भी कहा कि सिर्फ हजारीबाग ही नहीं हम राज्य में भी सरकार बनाने जा रहे हैं. उन्होंने आम जनता से अपील भी किया है कि वह चुनाव में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें. 

10:04 December 12

मतदान करने पहुंचीं ये हस्तियां

राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने डाला वोट

झारखंड विधानसभा चुनाव में कांग्रेस नेता सुबोध कांत साही ने अपना मतदान किया. इसके साथ ही साहित्यकार माहुआ मांझी और भाजपा नेता संजय सेठ भी वोट डालने पहुंचे. 
 

09:24 December 12

9 बजे तक 12.00 प्रतिशत मतदान

झारखंड में विधानसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान कराया जा रहा है. आज इसका तीसरा चरण है. वोटिंग प्रक्रिया सुबह सात बजे से शुरु हो चुकी और अभी 9 बजे तक 12 प्रतिशत वोट डाले जा चुके हैं.

08:53 December 12

शादी के बाद सीधे मतदान करने पहुंचे पति-पत्नी

शादी के बाद सीधे मतदान करने पहुंचे पति-पत्नी

हजारीबाग में लोकतंत्र का सबसे खूबसूरत चेहरा सामने आया. जब शादी के मंडप से सीधे नवविवाहित दंपत्ति वोट देने के लिए मतदान केंद्र पहुंचा.

हजारीबाग की बेटी प्रियंका की शादी बीते बुधवार की रात हुई. इसके बाद वह अपने पति के साथ शादी के मंडप से सीधे मतदान केंद्र पहुंची और मतदान किया.

08:05 December 12

रांची में वोट डालने पहुंचे मतदाता

मतदाताओं से हुई बातचीत

07:48 December 12

रांची : बड़ी संख्या में मतदान करने पहुंचे लोग

रांची में मतदान

झारखंड की राजधानी में मतदान के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हैं. यहां लोगों ने सुबह-सुबह कतार में खड़े होकर वोट डालने के लिए अपने नंबर का इंतजार किया.

07:44 December 12

PM मोदी ने की ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील

प्रधानमंत्री द्वारा किया गया ट्वीट

झारखंड में तीसरे चरण के मतदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की है. अपनी अपील में प्रधानमंत्री ने युवाओं से बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की बात कही. 

07:32 December 12

रांची में महिला मतदाता ने दिया वोट

रांची में महिला मतदाता ने दिया वोट

07:19 December 12

झारखंड विधानसभा चुनावों का तीसरा चरण LIVE

झारखंड में तीसरे चरण की 17 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. इस चरण में 309 प्रत्याशी और लगभग 56 लाख मतदाता हैं.

अभी तक हुए दोनों चरण के चुनाव में 60 फीसदी से ऊपर की वोटिंग हुई है. इन 17 सीटों पर लगभग 56 लाख मतदाता हैं.

वहीं तीसरे चरण में कुल 309 प्रत्याशी मैदान में हैं. आज आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो, नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, शिक्षा मंत्री नीरा यादव और जेवीएम सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हो जाएगा.

Last Updated : Dec 12, 2019, 6:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details