दिल्ली

delhi

नंदा देवी चोटी फतह करने के क्रम में लापता हुए पर्वतारोहियों का वीडियो आया सामने

By

Published : Jul 9, 2019, 7:51 AM IST

Updated : Jul 9, 2019, 10:45 AM IST

नंदा देवी की चोटी पर चढ़ाई करने के क्रम में लापता हुए पर्वतारोहियों का एक वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में पर्वतारोही अपनी टीम के साथ पर्वत पर आगे बढ़ते हुए दिख रहे हैं.

पर्वतारोहियों का फुटेज सामने आया

नई दिल्ली: नंदा देवी चोटी फतह करने के क्रम में लापता हुए पर्वतारोहियों का अंतिम समय का एक वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में पर्वतारोही अपने दल के साथ चोटी फतह करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं. आईटीबीपी से जुड़े अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि उन्होंने यह फुटेज देखा है.

पर्वतारोहियों का फुटेज सामने आया
154 सेकेंड के वीडियो में चार ब्रिटिश, दो अमेरिकन, एक ऑस्ट्रेलियाई और एक भारतीय गाइड है. जो सूरज के उजाले में रस्सी के सहारे पहाड़ पर चढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन संकरे पहाड़ी रास्ते में अचानक स्लिप कर जाते हैं. आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक कुमार ने बताया कि अचानक हमने एक आवाज सुनी और वीडियो ब्लैंक हो गया.

अंतिम व्यक्ति का शव बरामद

इससे पहले उन्होंने कहा कि वे लोग एक खतरनाक रास्ते के सहारे आगे बढ़ रहे थे और शायद उनके भार के कारण बर्फ टूटा और फिर एवलांच आया. उन्होंने बताया कि कैमरा दल में चल रहे सबसे अंतिम व्यक्ति के हाथ में था, जिसका शव हमने बर्फ के अंदर से बरामद किया है.

पढ़ें:केदारनाथ मंदिर में पीएम मोदी, इस तरह से की पूजा

'अंतिम क्षणों की जानकारी देगा ये वीडियो'
आइटीबीपी के डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल एपीएस नामबाडिया ने कहा कि हमारे लिए यह वीडियो देखना अविस्मरणीय के साथ साथ दर्दनाक भी है. उन्होंने कहा कि यह हमें यह एनालाइज करने में मदद करेगा कि मिशन में क्या गलती हुई. एक प्रेस ब्रीफिंग में उन्होंने कहा कि यह गोप्रो हमारे लिए एयरक्राफ्ट के ब्लैक बॉक्स की तरह साबित हुआ है, जो हमें पर्वतारोहियों के अंतिम क्षणों के बारे में जानकारी देगा.

उन्होंने बताया कि 6100 मीटर की ऊंचाई पर इन बॉडीज को सर्च करने का ऑपरेशन बहुत ही चैलेंजिंग रहा है. नामबाडिया ने यह भी जानकारी दी कि लापता पर्वतारोही ने 26 मई को अंतिम बातचीत की थी, उससे 1 दिन पहले जब इलाके में बर्फबारी हुई थी.

आठ पर्वतारोही लापता
गौरतलब है कि नंदा देवी चाेटी फतह करने गए दल के आठ सदस्‍य लापता हो गए थे. हिमालयन रन एंड ट्रैक प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली द्वारा संचालित नंदा देवी ईस्ट अभियान दस मई को नई दिल्ली से रवाना हुआ था, जिसमें 12 सदस्य शामिल थे.

Last Updated : Jul 9, 2019, 10:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details