दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ट्रंप ने चीनी कंपनी को टिकटॉक की अमेरिकी संपत्ति बेचने का आदेश दिया

डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की कंपनी बाइटडांस को 90 दिन में अमेरिका में अपनी उन सभी संपत्तियों को बेचने का आदेश दिया है, जिनके सहारे कंपनी लोकप्रिय मोबाइल एप का अमेरिका में परिचालन करती है.

By

Published : Aug 15, 2020, 6:05 PM IST

Trump
ट्रंप ने चीनी कंपनी को दिया आदेश

वॉशिंगटन :राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की कंपनी बाइटडांस को 90 दिन में अमेरिका में अपनी उन सभी संपत्तियों को बेचने का आदेश दिया है, जिनके सहारे कंपनी लोकप्रिय मोबाइल ऐप का अमेरिका में परिचालन करती है.

बीते शुक्रवार को जारी अधिशासी आदेश में ट्रंप ने कहा कि, 'उन्हें ऐसे कुछ विश्वसनीय साक्ष्य मिले हैं जिससे उन्हें यकीन होता है कि चीनी कंपनी बाइटडांस कुछ ऐसे काम कर सकती है जिनसे अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को क्षति पहुंचने का खतरा होगा.'

चीनी इकाइयों के खिलाब प्रतिबंध
ट्रंप ने पिछले सप्ताह ही टिकटॉक और मैसेजिंग ऐप वीचैट का स्वामित्व रखने वाली चीनी इकाइयों के खिलाब प्रतिबंध का एक बड़ा आदेश जारी किया था पर पबंदिया स्पष्ट नहीं की गयी थी. राष्ट्रपति ने इन्हें अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बताया था.

पढ़ें : भारत और अमेरिका के बीच निकट संबंध हैं: पोम्पिओ

अभी ये स्पष्ट नहीं है कि, इस आदेश का टिकटॉक के दस करोड़ अमेरिकी उपायोगकर्ताओं के लिए क्या मायने है. इनमें ज्यादातर किशोर या युवा है, जो मोबाइल पर छोटे वीडियो क्लिप भेजन के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. ट्रंप ने बाइटडांस को टिकटॉक से अमेरिका में प्राप्त या सृजित किसी भी प्रकार के डाटा (सूचना/आंकड़ा) भी देने/यहीं बेचने को कहा है.

'साइबर सुरक्षा के इंतजाम करने को प्रतिबद्ध'
ह्वाइट हाउस की प्रवक्ता केलीघ मैकएनानी ने संवाददताओं से कहा था कि, राट्रपति अपने अपातकालीन अधिकारों के तहत इस तरह के आदेश दे सकते हैं और वे वही कर रहे हैं. उन्होंने कहा था कि, सरकार देश के लोगों की साइबर सुरक्षा के इंतजाम करने को प्रतिबद्ध है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details