दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10@ 10 AM : देश की 10 बड़ी खबरों पर डालें एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Aug 10, 2020, 10:06 AM IST

Updated : Aug 10, 2020, 10:32 AM IST

TOP 10@ 10 AM
TOP 10@ 10 AM

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. प्रधानमंत्री आज करेंगे अंडमान निकोबार समुद्री केबल परियोजना का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चेन्नई और पोर्ट ब्लेयर को जोड़ने वाली सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इससे देश के अन्य हिस्सों के साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में तेज और अधिक विश्वसनीय मोबाइल व लैंडलाइन दूरसंचार सेवाएं मिल सकेंगी.

2. देशभर में 24 घंटों में कोरोना के 62,064 नए मरीज, 1007 की मौत

भारत में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 62,064 नए मामले आने के साथ ही सोमवार को संक्रमण के कुल मामले 22 लाख का आंकड़ा पार कर गए जबकि 1,007 और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 44,386 हो गई.

3. पानी बचाने के लिए नीति-नीयत जरूरी, राह दिखा रहा शिमला का आईआईएएस

जीवन के लिए पानी बेहद जरूरी है, लेकिन पानी का लगातार दोहन हो रहा है, जिसके चलते देश के कई इलाकों में धरती का पानी सूख चुका है. कई संस्थाएं और सरकारें पानी बचाने की मुहिम का दावा तो करती हैं, लेकिन हकीकत किसी से छिपी नहीं है. सवाल यह है कि क्या जल संरक्षण वाकई मुश्किल है, जिन्हें जल संरक्षण रॉकेट साइंस लगता है उनके लिए शिमला का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज सबसे बेहतरीन उदाहरण है, जिस जल संरक्षण के लिए सरकारें माथापच्ची कर रही हैं. उसके लिए अंग्रेजो ने 132 बरस पहले ही एक ऐसा सिस्टम तैयार कर लिया था जो आज भी काम कर रहा है.

4. बाढ़,बारिश से कई राज्य त्रस्त, केरल में भूस्खलन से 43 लोगों की मौत

देश के कई राज्यों में बाढ़, बारिश, भूस्खलन के कारण स्थिति बिगड़ गई है. केरल अब तक 43 लोग भूस्खलन के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं असम में अब तक 110 लोगों की मौत बाढ़ की वजह से हो चुकी है. बारिश से मुंबई परेशान है तो दूसरी तरफ बिहार के लोग बाढ़ से त्रस्त हैं.

5. सुशांत सिंह केस : ईडी की कार्रवाई तेज, रिया सहित चार लोगों से होगी पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सोमवार को अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती, उसके पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती, उसके भाई शौविक चक्रवर्ती और सुशांत राजपूत के दोस्त सिद्धार्थ पिठानी को पूछताछ के लिए बुलाया है. इससे पहले भी इन सभी से पूछताछ हो चुकी है. सीबीआई ने छह लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है.

6. कश्मीर में आतंकियों की गोली से घायल भाजपा कार्यकर्ता की मौत

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों ने बडगाम में बीजेपी कार्यकर्ता अब्दुल हमीद नजर को गोली मार दी थी, जिसके बाद उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है. उनकी आज मौत हो चुकी है.

7. बोले सुशांत के भाई, भ्रामक बातें कर रहे संजय राउत

विधायक नीरज कुमार बबलू ने कहा कि सुशांत मामले को महाराष्ट्र सरकार और पुलिस दोनों मिलकर उलझाने के लिए ऐसा उलजुलूल बयान दे रही है.

8. रक्षा मंत्री आज करेंगे आत्मनिर्भर भारत सप्ताह की शुरुआत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 'आत्मनिर्भर भारत सप्ताह' की शुरुआत करेंगे. एक आधिकारिक वक्तव्य में यह जानकारी दी गई.

9. पीपीई किट का सही डिस्पोजल जरूरी, वरना बढ़ सकता है संक्रमण का खतरा : विशेषज्ञ

कोरोना काल के दौरान अस्पतालों और श्मशान घाटों में इस्तेमाल की जाने वाली पीपीई किट को खुले में न फेंकें. पीपीई किट में दो दिनों तक संक्रमण का खतरा बना रहता है, इसलिए इस्तेमाल के बाद पीपीई किट का सही तरीके से डिस्पोजल होना बहुत जरूरी है. इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा गाइड लाइन जारी किया गया है.

10. फिलहाल बंद रहेंगे स्कूल, अभिभावकों की ली जाएगी राय

अभिभावक अभी स्कूल खोले जाने को लेकर आशंकित हैं. अभिभावकों ने अपनी इस आशंका से विभिन्न राज्य सरकारों और सरकार को अवगत कराया है. अधिकांश अभिभावक नहीं चाहते कि फिलहाल स्कूल खोले जाएं. वहीं सरकार ने भी अभिभावकों को छात्रों की सुरक्षा का भरोसा दिलाया है. इसी बीच सरकार ने कहा है कि स्कूलों को दोबारा खोले जाने पर अभिभावकों की राय ली जाएगी.

Last Updated : Aug 10, 2020, 10:32 AM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

TOP 10@ 1 PM

ABOUT THE AUTHOR

...view details