दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 10 AM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Dec 3, 2020, 10:00 AM IST

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1 केंद्र और किसान के बीच चौथी वार्ता आज, क्या निकलेगा हल?

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के चल रहे लगातार आंदोलन से फरीदाबाद में हरियाणा रोडवेज को रोजाना 4 लाख के राजस्व का नुकसान हो रहा है. कोविड-19 के कारण पहले से ही रोडवेज करोड़ों के घाटे से चल रहा है. ऐसे में अगर जल्द ही बस सेवा पटरी पर नहीं लौटी तो हरियाणा रोडवेज का नुकसान बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है.

2. मसालों के शहंशाह महाशय धर्मपाल गुलाटी का निधन

मसालों के किंग कहे जाने वाले महाशय धर्मपाल गुलाटी का दिल्ली के चंदन देवी हॉस्पिटल में इलाज के दौरान 97 साल की उम्र में निधन हो गया. उनका निधन आज सुबह 5 बजकर 38 मिनट पर हुआ.

3. भोपाल गैस त्रासदी: भू-जल को जहरीला कर रहा फैक्ट्री में दफन कचरा

भोपाल में औद्योगिक त्रासदी की वजह रही यूनियन कार्बाइड की फैक्ट्री के परिसर में दफन जहरीले कचरे को अब तक नहीं हटाया जा सका. जहरीले कचरे को न हटाए जाने की वजह से भूमिगत जल प्रदूषित हो रहा है और भोपाल की जनता के लिए ये एक त्रासदी बन सकती है.

4. किसान आंदोलन : अमित शाह और कैप्टन अमरिंदर के बीच वार्ता आज

नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान संगठनों और केंद्र सरकार के बीच आज अगले दौर की वार्ता होगी. इससे पहले दिल्ली में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर सौहार्दपूर्ण हल ढूंढने पर चर्चा करेंगे.

5. Pfizer-BioNTech की कोविड वैक्सीन को मिली यूके की मंजूरी

पी फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-BioNtech) की कोरोना वैक्सीन को यूके की मंजूरी मिल चुकी है. यह वैक्सीन अगले हफ्ते से देशभर में उपलब्ध करा दी जाएगी.

6. जांच एजेंसियों के दफ्तरों में ऑडियो के साथ सीसीटीवी कैमरे लगवाए केंद्र : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया है कि केंद्रीय जांच एजेंसियों के दफ्तरों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं. इससे पहले मानव अधिकारों के हनन पर रोक लगाने के लिये थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का आदेश दिया था. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि ऐसे उपकरण लगाए जाएं जिनमें कम से कम एक साल और इससे ज्यादा समय तक सीसीटीवी कैमरों के आंकड़ों को संग्रहित कर रखने की सुविधा हो.

7. नौसेना ने चीनी दुस्साहस को रोकने में अहम भूमिका निभायी : वाइस एडमिरल

दक्षिणी नौसैन्य कमान के कमांडिंग-इन-चीफ फ्लैग ऑफिसर वाइस एडमिरल ए के चावला ने कहा कि नौसेना ने हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी नौसेना के किसी भी दुस्साहस को रोकने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका अदा की.

8. CBSE का एलान, ऑनलाइन नहीं लिखित ही होगी परीक्षा

सीबीएसई ने यह स्पष्ट किया है कि हर साल की तरह शैक्षणिक सत्र 2020-21 की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा लिखित ही होगी. ऑनलाइन परीक्षा को लेकर अभी कोई योजना नहीं है.

9. 'अयोध्या आंदोलन का समर्थन करने वाली पहली पार्टी कांग्रेस थी'

बाजार में आई एक नई पुस्तक में दावा किया गया है कि 1990 के दशक में उत्तर प्रदेश के अयोध्या में शुरू हुए राम मंदिर आंदोलन का तत्कालीन कांग्रेस पार्टी ने समर्थन किया था. इस किताब में लिखा गया है कि कांग्रेस ने 1983 में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में आयोजित हिंदू सम्मेलन में अयोध्या आंदोलन को 'प्रोत्साहित' किया गया था.

10. रेलवे में अब नहीं होगी खलासी की भर्ती, नियमित कर्मचारी होंगे नियुक्त

इंडियन रेलवे ने अगस्त में ही इस बात के संकेत दे दिए थे कि रेलवे में खलासी की नियुक्ति नहीं की जाएगी. नियमित कर्मचारियों से ही काम चलाया जाएगा. दिसंबर की शुरुआत में इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details