दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 1 PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : May 28, 2020, 1:14 PM IST

Updated : May 28, 2020, 1:31 PM IST

देश की हर छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top 10 news at 10 pm
top 10 news at 10 pm

1. सुरक्षाबलों ने पुलवामा जैसी साजिश को किया नाकाम, 40 किलो विस्फोटक लेकर चले थे आतंकी

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को सुरक्षाबलों ने एक बडे़ हमले को नाकाम कर दिया. दरअसल, पुलवामा के पास एक सेंट्रो कार में इंप्रोवाइज्ड एक्स्प्लोसिव डिवाइस (आईईडी) रखा गया था, जिसकी पहचान सेना द्वारा समय पर कर ली गई और समय रहते बम निरोधक दस्ते द्वारा नष्ट कर दिया गया.

2. केंद्र सरकार के खिलाफ कांग्रेस ने शुरू किया स्पीक अप इंडिया अभियान

कांग्रेस पार्टी ने केंद्र सरकार के खिलाफ गुरुवार को एक दिनी स्पीक अप इंडिया अभियान शुरू किया. इस अभियान के तहत कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने वीडियो संदेश के माध्यम से केंद्र सरकार से अपील की है कि वह सरकारी खजाने को खोलकर गरीबों की मदद करे. कांग्रेस नेता रिपुन बोरा ने इस अभियान की शुरुआत को कांग्रेस पार्टी के लिए ऐतिहासिक दिन करार दिया.

3. भारत में कोरोना : एक्टिव केस 86 हजार के पार, 24 घंटे में रिकॉर्ड 194 मौतें

महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली और गुजरात सहित कुछ अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण के तेज फैलाव के बीच भारत में 6566 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं और 24 घंटे के भीतर रिकॉर्ड 194 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही देश में कुल सकारात्मक मामलों की संख्या 1,58,333 हो चुकी है जबकि अब तक 4,531 मरीजों की मौत हुई है.

4. पश्चिम बंगाल : कोलकाता और बागडोगरा एयरपोर्ट से फिर शुरू हुईं विमान सेवाएं

कोरोना संकट के कारण लगाई गई पाबंदियों में मिली ढील के बाद देशभर में घरेलू उड़ान सेवाएं गत 25 मई से ही शुरू हो चुकी हैं. हालांकि, चक्रवात अम्फान से प्रभावित कोलकाता में उड़ान सेवा आज से शुरू की गई. इसके तहत आज 6.20 बजे के आसपास हवाई अड्डे से पहले विमान ने उड़ान भरी.

5. कोविड-19 के मरीजों पर पतंजलि की दवाओं के 'क्लीनिकल ट्रायल' की मंजूरी नहीं

कोविड-19 के मरीजों पर पतंजलि की आयुर्वेदिक उपचार पद्धति के इस्तेमाल संबंधी प्रस्ताव को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. सोशल मीडिया पर बवाल मचने के बाद जिला प्रशासन ने इस बात से इनकार किया कि उसने योग गुरु रामदेव के पतंजलि समूह की कुछ आयुर्वेदिक दवाओं को कोविड-19 के मरीजों पर चिकित्सकीय रूप से परखे जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

6. भारत-चीन तनाव को लेकर ट्रंप ने की मध्यस्थता की पेशकश

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत-चीन के बीच मध्यस्थता करने की पेशकश की है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'हमने भारत और चीन दोनों को सूचित किया है कि दोनों के उग्र सीमा विवाद के मुद्दे पर अमेरिका, मध्यस्थता करने में सक्षम है और तैयार है.'

7. काम आई कूटनीति : नेपाल ने अपने नक्शे में किए बदलावों को वापस लिया

नेपाल के साथ कूटनीतिक संबंधों के मामले में भारत को एक बड़ी कामयाबी मिली है. नेपाल ने अपने नक्शे में नए बदलावों को वापस ले लिया है.

8. 'अक्साई चीन पर दावा करने का भारत के लिए यह सही समय'

अरुणाचल प्रदेश के भाजपा सांसद तापिर गाव ने ईटीवी भारत को दिए एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि चीन ने अक्साई चीन पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया था. भारत के लिए उस क्षेत्र पर दावा करने और हमेशा के लिए विवाद सुलझाने का यह सही समय है. बता दें कि तापिर गाव अक्सर चीन की घुसपैठ के खिलाफ आवाज उठाते रहते हैं. देखें पूरा साक्षात्कार...

9.कोविड-19 : जम्मू-कश्मीर में घोड़े को किया गया होम क्वारंटाइन

कोरोना वायरस की दहशत के बीच जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिला प्रशासन ने एक घोड़े को चार हफ्तों के लिए क्वारंटाइन किया है. दरअसल, एक व्यक्ति इस घोड़े से राजौरी पहुंचा था, जिसके बाद यह कदम उठाया गया. जानें क्या है पूरा मामला...

10. सुरजेवाला ने श्रमिकों के मामले में सुप्रीम कोर्ट से की हस्तक्षेप की मांग

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कोविड-19 लॉकडाउन की वजह से देश में फंसे कामगारों स्थिति को लेकर उच्चतम न्यायालय में एक अर्जी दाखिल की है. इस अर्जी में उन्होंने कहा है कि कामगारों की दुश्वारियों को कम करने के लिए न्यायालय को कुछ महत्वपूर्ण उपायों के बारे में अवगत कराना चाहते हैं, जिन पर केंद्र विचार कर सकता है.

Last Updated : May 28, 2020, 1:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details