दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 22, 2020, 7:26 AM IST

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 7 AM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top national news
10 बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद: देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. बिहार विधानसभा चुनाव : जदयू की रैली में 'लालू जिंदाबाद,' भड़के नीतीश

बिहार विधानसभा चुनाव में सभी पार्टियों की रैलियों का दौर जारी है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लालू यादव के समधी चंद्रिका राय के समर्थन में सभा करने सारण पहुंचे थे. अचानक ही उनके भाषण के दौरान लालू जिंदाबाद के नारे लगने लगे, इसे देखकर नीतीश भड़क गए.

2. सही मामले को बिगाड़ने का जीता-जागता उदाहरण है बोफोर्स मामला : पूर्व सीबीआई प्रमुख

चार जनवरी 1999 से 30 अप्रैल 2001 तक सीबीआई निदेशक के रूप में बोफोर्स मामले की जांच करने वाले राघवन ने अपनी आत्मकथा ‘ए रोड वेल ट्रैवल्ड’ में कांग्रेस की भूमिका के बारे में आलोचनात्मक रूप से लिखा है. उन्होंने अपनी आत्मकथा में लिखा है कि गहन जांच के सिवाय राजीव गांधी सरकार के पास कोई विकल्प नहीं था, लेकिन परोक्ष रूप से यह चीजों को छिपाने के लिए था.

3. चंद्रमा पर पहला 4G नेटवर्क, नासा ने इस कंपनी को दिया कॉन्ट्रैक्ट

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चांद पर 4G नेटवर्क स्थापित करने क लिए नोकिया के साथ हाथ मिलाया है. इस मिशन के लिए डॉलर 370 मिलियन का फंड आवंटित किया गया है. नासा ने इस टेक्नोलॉजी को डेवलप करने के लिए 14 कंपनियों को पार्टनर के तौर पर चुना है.

4. पीएम मोदी आज जारी करेंगे पूजोर शुभेच्छा संदेश, हर बूथ में होगा प्रसारण

पीएम मोदी आज बंगाल के लोगों के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये विशेष शुभेच्छा संदेश जारी करेंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

5. महाराष्ट्र में सीबीआई को जांच के लिए लेनी होगी सरकार की इजाजत

सीबीआई को अब राज्य सरकार से राज्य में आने और जांच करने की अनुमति लेनी होगी. इससे पहले आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल सरकारों ने इस तरह का रुख अपनाया था

6. बिहार चुनाव : दशकों से 'माननीयों' की उपेक्षा झेल रहे बुनकर, टूट रहे सपने

बिहार का भागलपुर देश-दुनिया में रेशम के लिए प्रसिद्ध है. अब जबकि बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरम का मतदान होने में चंद दिन बाकी हैं, यह जानना दिलचस्प है कि भागलपुर के बुनकरों के हालात पर राज्य की सियासत क्या सोचती है. चुनाव प्रचार के दौरान नेता भले ही बड़े-बड़े वायदे करते दिखें, लेकिन भागलपुर में किए गए कई वायदे हकीकत में नहीं बदल सके हैं. बुनकरों से नेताओं का कोई सरोकार नहीं है.

7. केरल : सरकारी नौकरियों में दस फीसदी आरक्षण की मंजूरी

केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट बैठक बुलाई गई, जिसमें आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण को लागू करने, महिलाओं और बच्चों पर साइबर हमलों के मद्देनजर पुलिस अधिनियम में संशोधन करने का निर्णय किया गया है.

8. तेलंगाना बाढ़ : प. बंगाल और ओडिशा सरकार ने वित्तीय मदद का एलान किया

तेलंगाना में हुई भारी बारिश से कई क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात देखे जा रहे हैं. इन क्षेत्रों में जान-माल की हानि हुई जिसको देखते हुए पश्चिम बंगाल और ओडिशा सरकार ने वित्तीय सहायता प्रदान करने की घोषणा की है.

9. मुंबई पुलिस ने कंगना, रंगोली को भेजा नोटिस, अगले हफ्ते पेश होने को कहा

मुंबई पुलिस ने बुधवार को बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत और उनकी बहन रंगोली चंदेल को नोटिस जारी कर उन्हें अपने बयान दर्ज कराने के लिये अगले हफ्ते पुलिसकर्मियों के समक्ष पेश होने को कहा गया है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

10. बिहार चुनाव ः रैलियों की 'बाढ़', चेहरे से मास्क गायब

छह से 15 अगस्त के दौरान बिहार में कोरोना केस अपने पीक पर था और हर दिन लगभग 4,000 कोरोना पॉजिटिव केस रिपोर्ट हो रहे थे. लेकिन अब स्थिति नियंत्रण में नजर आ रही है क्योंकि ये संख्या घटकर लगभग 1,200 केस हर दिन पर आ गई है. लेकिन ऐसा लग रहा है जैसे बिहार चुनाव एक बार फिर से राज्य को महामारी की ओर धकेल देगा, क्योंकि मतदान की तारीख नजदीक आने के साथ ही सभी पार्टियों के नेता बड़ी संख्या में चुनावी रैली और सभा कर रहे हैं. ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम टूट रहे हैं और संक्रमण का डर बढ़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details