दिल्ली

delhi

TOP 10 @1 PM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Oct 21, 2020, 1:16 PM IST

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10 @1 PM
TOP 10 @1 PM

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. इस दीपावली 'वोकल 4 लोकल', चीन को मिलेगा जवाब

देश त्योहार के इस सीजन में चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी में है. मिट्टी के कारीगरों और पटाखा व्यापारियों से लेकर मोबाइल फोन कारोबारी तक चीन का सामान खरीदने और बेचने से साफतौर पर इनकार कर रहे हैं. चीनी उत्पादों की जगह इस बार आपको आसपास की दुकानों में स्वदेशी निर्मित सामान ही देखने को मिलेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी के लोकल फॉर वोकल अभियान को अमल में लाने में भी मदद मिलेगी.

2. जम्मू-कश्मीर : छात्रों की पढ़ाई में बाधा बन रही पाक सेना की गोलीबारी

जम्मू एवं कश्मीर की घाटियों में एलओसी के पास रहने वाले छात्रों की पढ़ाई में सीमा पार से होने वाली गोलीबारी बड़ी बाधा बन रही है. लोलाब घाटी के चंडीगाम में स्थित आर्मी गुडविल स्कूल में पढ़ने वाले छात्र स्कूल जाना चाहते हैं, पढ़ना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए वह अपनी जान की बाजी नहीं लगा सकते. उनकी पढ़ाई के बीच में सीमा पार से होने वाली निरंतर गोलाबारी एकमात्र बाधा है.

3. भारत ने चीन को लौटाया पीएलए सैनिक, एलएसी पार कर आया था लद्दाख

भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर गए पीएलए सैनिक को आज भारतीय सेना ने चीन को लौटा दिया है. चीन ने भारत से उसके सैनिक को लौटाने की गुहार लगाई थी.

4. 24 घंटे में 54,044 नए मामले, 67 लाख से ज्यादा मरीज स्वस्थ

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार कोविड-19 के 54,044नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के मामले बढ़कर 76,51,108हो गए हैं वहीं संक्रमण से717लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर1,15,914 हो गई है.

5. जेकेसीए केस : ईडी के सामने दोबारा पेश हुए फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला को प्रर्वतन निदेशालय (ईडी) ने एक बार फिर पूछताछ के लिए बुलाया है. यह पेशी जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (जेकेसीए) में करोड़ों रुपये के कथित घोटाले और धनशोधन के मामले में पूछताछ के लिए हुई है. ईडी ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मामला दर्ज किया है.

6. कोरोना के रूप में वापस आ गया रावण, सावधान रहें...

कोरोना रावण है, अगर आप सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करेंगे, हाथ नहीं धुलेंगे, मास्क नहीं पहनेंगे, तो यह रावण आपके शरीर में घुस कर आपको नष्ट कर देगा. यह पंक्तियां कलियुगी रावण ने ही कही हैं. जी हां! रामलीला में रावण का अभिनय कर लोगों का दिल जीतने वाले मोहित कुमार ने लोगों से यह अपील की है.

7. बिहार चुनाव में 'चिराग' की अहमियत! भाजपा और आरजेडी दोनों की है नजर

विधानसभा चुनाव को लेकर चिराग पासवान की भूमिका अहम हो सकती है. क्योंकि चिराग पासवान सबसे ज्याद सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, बीजेपी और आरजेडी, लोजपा को लेकर कुछ भी कहने से परहेज कर रहे हैं.

8. खबर का असर : अपनों से मिलीं हंसी, भाई आनंद ने की मुलाकात

ईटीवी भारत की खबर के बाद हंसी प्रहरी के भाई आनंद ने उनसे हरिद्वार में मुलाकात की. इस दौरान बहन की हालत देख भाई आनंद की आंखें नम हो गईं. मुलाकात के दौरान भाई-बहन के बीच घंटों कुमाऊंनी भाषा में बातचीत हुई.

9. जानें कैसे 'मिट्टी के बर्तनों' ने दी महिला इंजीनियर को नई पहचान

कश्मीर की एक जूनियर इंजीनियर मिट्टी के बर्तनों के कारण काफी मशहूर हो गई हैं. वह आज अपनी नई अनोखी कला की वजह से लोगों की बीच अपनी एक अलग पहचान बना चुकी है. आईए जानते हैं कि कैसे एक इंजीनियर का झुकाव मिट्टी के बर्तनों की तरफ हुआ.

10. पंजाब के बाद राजस्थान में कृषि कानूनों के खिलाफ विधानसभा का विशेष सत्र

राजस्थान की गहलोत सरकार किसानों के हितों को संरक्षित करने के लिए जल्द ही विधान सभा का विशेष सत्र बुलाएगी. इस सत्र में भारत सरकार द्वारा लागू किए गए कानूनों के प्रभाव पर विचार-विमर्श किया जाएगा. सूत्रों की मानें तो नवंबर के पहले सप्ताह में यह सत्र बुलाया जा सकता है. इस सत्र के दौरान किसान विरोधी कृषि कानूनों के खिलाफ विधेयक पारित होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details