दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 1PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Jul 3, 2020, 1:01 PM IST

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top-10-one-am-national-international
देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. जवानों में जोश भरने अचानक लेह पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, सीडीएस जनरल विपिन रावत भी साथ

चीन से तनातनी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को लेह दौरे पर पहुंचे. जानकारी के अनुसार पीएम मोदी गलवान में घायल हुए जवानों से मुलाकात कर सकते हैं. खबर के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र आज सुबह सात बजे लेह पहुंचे. मोदी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत के साथ लेह पहुंचे हैं.

2. 15 अगस्त तक लॉन्च हो सकती है देश की पहली कोरोना वैक्सीन, मानव परीक्षण 7 जुलाई से शुरू

15 अगस्त तक आ सकती है कोरोना की वैक्सीन. भारत में हो रहा है ट्रायल. आईसीएमआर और भारत बायोटेक कर रहे हैं ट्रायल. 15 अगस्त के पहले ट्रायल पूरे करने की तैयारी. अगर ट्रायल हर चरण में सफल हुआ तो 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन मार्केट में आ सकती है.

3. कानपुर : मुठभेड़ में पुलिस उपाधीक्षक समेत आठ पुलिसकर्मियों की मौत, दो अपराधी मारे गए

उत्तर प्रदेश के कानपुर में बदमाशों और पुलिसकर्मियों के बीच जमकर हुई फायरिंग में आठ पुलिसकर्मी शहीद हो गए. इस दौरान दो अपराधी मारे गए हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर गहरा शोक प्रकट किया है.

4. असम में बाढ़ का कहर जारी, मृतकों की संख्या 34 हुई

गुरुवार को प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक असम में 34 लोगों की मौत बाढ़ की वजह से हुई है. राज्य में हर साल बाढ़ आने से लाखों लोग प्रभावित हो जाते हैं.

5. कोरोना : 24 घंटे में आए 20,903 नए मामले, अब तक 18,213 मौतें

भारत में कोविड-19 के 24 घंटे में सर्वाधिक 20,903 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या 6.25 लाख के पार चली गई. संक्रमण के कारण मृतकों की संख्या 18,213 हो गई है.

6. कोरोना : शारीरिक दूरी बनाने का विकल्प हो सकता है 'शॉप विदाउट शॉपकीपर'

कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रसार के कारण मानव जीवन व्यापक रूप से प्रभावित हुआ है. इसकी एक नजीर हैं हमारे बस स्टॉप के पास अखबारों के स्टैंड. अखबारों के इन स्टैंड्स पर आधे से ज्यादा समय तक कोई आदमी नहीं दिखता. ग्राहक वहां से अखबार लेने आते हैं और एक कोने में रखी खुली ट्रे में पैसा रख जाते हैं. मेरे एक सवाल के जवाब में, दुकान के मालिक ने मुझे बताया कि वह अपने दूसरे व्यवसाय में व्यस्त रहता है. दुकानदार का कहना है कि वह घरों में पानी के जार की आपूर्ति करता है. अखबार की दुकान में उसके न रहने पर भी स्टैंड में रखे समाचार पत्रों की लागत हासिल करने में कोई समस्या नहीं आती.

7. हर सेकेंड 1.60 लाख प्लास्टिक बैग का उपयोग, कैसे हो पर्यावरण संरक्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को चरणबद्ध ढंग से खत्म करने की घोषणा की है. हालांकि, दुनिया भर में हर सेकेंड 1.60 लाख प्लास्टिक का उपयोग हो रहा है.

8. जम्मू-कश्मीर : छह साल के बच्चे का हत्यारा जाहिद दास ढेर

अनंनतनाग जिले के बिजबेहरा इलाके में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक जवान और छह साल के बच्चे को मारने वाले अतंकवादी जाहिद दास को पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान मार गिराया है.

9. झारखंड : श्रीनगर मुठभेड़ में साहिबगंज का जवान हुआ शहीद

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के मालबाग इलाके में आतंकवादियों से मुठभेड़ में साहिबगंज के जिरवाबड़ी थाना के रहने वाले सीआरपीएफ जवान कुलदीप उरांव शहीद हो गए.

10. मेड इन चाइना फोन का विकल्प मेड इन इंडिया फोन है : टेमा

टेलिफोन इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन प्रो. एन के गोयल का कहना है कि हम भारतीयों को सही विकल्प बनाना चाहिए और मेड इन इंडिया फोन खरीदना चाहिए. हमें भारतीय अर्थव्यवस्था को विकसित करने में मदद करनी चाहिए.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details