दिल्ली

delhi

TOP 10@ 9 PM : देश की 10 बड़ी खबरों पर डालें एक नजर

By

Published : Aug 9, 2020, 9:04 PM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10@ 9 PM :
TOP 10@ 9 PM :

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. फिलहाल बंद रहेंगे स्कूल, अभिभावकों की ली जाएगी राय

अभिभावक अभी स्कूल खोले जाने को लेकर आशंकित हैं. अभिभावकों ने अपनी इस आशंका से विभिन्न राज्य सरकारों और सरकार को अवगत कराया है. अधिकांश अभिभावक नहीं चाहते कि फिलहाल स्कूल खोले जाएं. वहीं सरकार ने भी अभिभावकों को छात्रों की सुरक्षा का भरोसा दिलाया है. इसी बीच सरकार ने कहा है कि स्कूलों को दोबारा खोले जाने पर अभिभावकों की राय ली जाएगी.

2. रक्षा मंत्रालय में तालमेल की कमी दर्शाता है चीनी घुसपैठ दस्तावेज मामला

रक्षा मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड किए गए उस दस्तावेज को गुरुवार को हटा लिया, जिसमें पूर्वी लद्दाख में चीनी घुसपैठ से संबंधित जानकारी साझा की गई थी. इस औनपचारिक दस्तावेज का वेबसाइट पर अपलोड होना कहीं न कहीं रक्षा मंत्रालय की विभिन्न इकाइयों के बीच समन्वय की कमी की तरफ इशारा करता है.

3. चीन से निबटने को लेजर गाइडेड बमों से लैस किए जाएंगे हेरॉन ड्रोन

चीन के साथ सीमा पर चल रहे तनाव के बीच सशस्त्र बलों ने इजरायली हेरॉन ड्रोन को लेजर निर्देशित बमों, सटीक निर्देशित दिशानिर्देशों और एंटी टैंक मिसाइलों से लैस करने का प्रस्ताव रखा है. इसके लिए सेना ने लंबे समय से लंबित चीता परियोजना को फिर से शुरू करने का फैसला किया है.

4. सुरक्षा कर्मियों के हिंदी में सवाल पूछने पर खफा हुईं कनिमोझी

डीएमके की सांसद कनिमोझी ने बताया कि रविवार को जब वो एयरपोर्ट पर पहुंची तो वहां मौजूद एक सीआईएसएफ के एक अफसर ने अंग्रेजी या तमिल में बात न कर, उस ऑफिसर ने कहा कि क्या वे भारतीय नहीं है. कनिमोझी ने इस घटना पर आपत्ति जताई है और पूछा है कि भारतीय होना हिंदी जानने के बराबर कब से हो गया है.

5. 'आत्मनिर्भर भारत': 15 अगस्त को PM मोदी पेश करेंगे नयी रूपरेखा

स्वतंत्रता सेनानी एवं क्रांतिकारी उधम सिंह को श्रद्धांजलि देने के लिये आयोजित एक ऑनलाइन कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी ने यह दिखाया कि यदि कोई देश आत्मनिर्भर नहीं है तो वह अपनी संप्रभुता का प्रभावी तरीके से हिफाजत करने में सक्षम नहीं हो सकता.

6. केरल विमान हादसा : जांच के लिए 30 सदस्यीय टीम का गठन

केरल सरकार ने कोझीकोड में हुए विमान हादसे की जांच करने के लिए एक टीम का गठन किया है. इस टीम का नेतृत्व मलप्पुरम एडिशनल एसपी जी. साबू करेंगे. वहीं इस हादसे में अपनी जान गंवाने वाले कैप्टन दीपक वी साठे का पार्थिव शरीर मुंबई लाया गया है.

7.केरल में भूस्खलन से 28 की मौत, यूपी में 672 गांव प्रभावित

केरल पठानमथिट्टा जिला कलेक्टर पीबी नोह ने जानकारी दी कि पंबा बांध के 6 शटर 60 सेमी प्रत्येक खोले जाएंगे जिससे 82 क्यूबिक फीट पानी बहेगा. पम्बा नदी में 40 सेमी जल स्तर बढ़ने की आशंका जताई जा रही है.

8. पीएम-किसान योजना : 8.5 करोड़ किसानों के खाते में ₹17,100 करोड़ भेजे गए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कृषि अवसंरचना कोष के तहत एक लाख करोड़ रुपये की वित्तपोषण सुविधा की शुरुआत की.

9.'कांग्रेस दिशाहीन' की अवधारणा तोड़नी होगी, जल्द बने पूर्णकालिक अध्यक्ष : थरूर

कांग्रेस नेता कहा है कि कांग्रेस को उसके 'दिशाहीन' होने की अवधारणा को तोड़ना होगा. बकौल थरूर, अवधारणा को तोड़ने के लिए कांग्रेस को पूर्णकालिक अध्यक्ष खोजने की प्रक्रिया तेज करने की आवश्यकता है.

10. ओडिशा में दर्जी के बेटे ने यूपीएससी की परीक्षा में हासिल की 183वीं रैंक

जहां चाह है, वहां राह है! इस बात को भुवनेश्वर के कुमार बिस्वरंजन ने यूपीएससी की परीक्षा में 183वीं रैंक हासिल कर सचकर दिखाया है. कुमार ने अपने तीसरे प्रयास में सिविल सर्विस परीक्षा में 183 वीं रैंक हासिल की है. इससे पहले पिछले वर्ष भी उन्होंने परीक्षा में 391 वीं रैंक प्राप्त की थी, लेकिन वह सेवा की प्राथमिकता से संतुष्ट नहीं थे. इसके बाद उन्होंने और कड़ी मेहनत की और आज यह मुकाम हासिल किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details