दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 7 AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Jul 6, 2020, 7:02 AM IST

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top 10 news at 7 AM
डिजाइन फोटो

हैदराबाद : देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1.कोरोना संक्रमण के मामले में तीसरे स्थान पर भारत, रूस को पीछे छोड़ा

कोरोना वायरस महामारी के दौर में एक और बुरी खबर यह है कि भारत अब दुनिया में कोविड-19 से तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश बन गया है. पहले अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद भारत चौथे स्थान पर था, लेकिन पिछले कुछ दिनों में लगातार बड़ी संख्या में कोविड-19 के मामले आने के कारण भारत में रूस से अधिक मामले हो गए हैं.

2.प्रधानमंत्री का लद्दाख दौरा, चीनी आक्रामकता के खिलाफ पलटवार के लिए तैयार भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लद्दाख दौरे ने चीनी आक्रामकता के खिलाफ पलटवार करने की भारत की दृढ़ता को जहां रेखांकित किया है, वहीं उन्होंने 'विस्तारवाद' का उल्लेख कर पड़ोसी मुल्क को एक स्पष्ट संदेश भी दिया. सामरिक मामलों के विशेषज्ञ ब्रह्म चेलानी ने रविवार को यह बात कही.

3.छह जुलाई : श्यामाप्रसाद मुखर्जी, दलाई लामा और दार्शनिक पीटर सिंगर का जन्म

व्यावहारिक नीतिशास्त्र के महान दार्शनिक पीटर सिंगर का जन्म 1946 में छह जुलाई को हुआ था. व्यावहारिक नीतिशास्त्र को नया आयाम देने वाले सिंगर को पशुओं के अधिकार और वैश्विक गरीबी के विश्लेषण के लिए खास तौर पर जाना जाता है. सिंगर को नारीवाद, पर्यावरणवाद और गर्भपात संबंधी अधिकारों की सूक्ष्म विवेचना के लिए भी जाना जाता है.

4.सरकार की खालिस्तान समर्थकों पर सख्त कार्रवाई, 40 वेबसाइट्स पर लगाई रोक

केंद्र सरकार ने रविवार को एलान किया कि अलगाववादी गतिविधियों का समर्थन करने को लेकर प्रतिबंधित संगठन 'सिख्स फॉर जस्टिस' (एसएफजे) से जुड़ी 40 वेबसाइट ब्लॉक कर दी गई हैं. गृह मंत्रालय की सिफारिश के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY) ने वेबसाइट ब्लॉक करने का आदेश जारी किया. बता दें कि MEITY भारत में साइबर स्पेस की निगरानी करने के लिए नोडल प्राधिकार है.

5.गाजियाबाद : मोमबत्ती कारखाने में विस्फोट, सात की मौत, चार घायल

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में रविवार को मोमबत्ती बनाने वाली एक फैक्ट्री में विस्फोट से सात लोगों की मौत हो गई जबकि चार घायल हो गए हैं.

6. पीएम केयर्स फंड में मिली दान राशि पर राहुल गांधी ने सवाल खड़े किए

पीएम केयर्स फंड में मिली दान राशि पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने ट्वीट कर फंड की पारदर्शिता पर टिप्पणी की है. राहुल ने लिखा '#PMCares की पारदर्शिता, भारत के लोगों की जान दांव पर लगाना, जनता के पैसे से कम गुणवत्ता वाले सामान खरीदना है.'

7.भारत-चीन सीमा विवाद : प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति कोविंद से की भेंट

भारत-चीन के बीच बढ़ते तनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भेंट की.

8.गुजरात : कई जिलों में भारी बारिश, खाम्भालिया में 434 मिमी बारिश

गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश हुई. देवभूमि द्वारका जिले के खाम्भालिया तहसील में दिन में 434 मिलीमीटर वर्षा हुई. सौराष्ट्र के पोरबंदर, गिर सोमनाथ, जूनागढ़ और अमरेली जिलों के साथ- साथ दक्षिण गुजरात के वलसाड और नवसारी जिलों में भी दिन भर भारी बरसात हुई.

9.गुजरात और मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके

गुजरात और मिजोरम में रविवार शाम को मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. गुजरात के कच्छ जिले में रविवार शाम पांच बजकर 11 मिनट पर 4.2 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र भचाऊ से करीब 14 किलोमीटर दूर था. वहीं, मिजोरम के चम्पाई जिले में शाम पांच बजकर 26 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता 4.6 थी.

10.भारत-अफगानिस्तान के बीच पांच समझौते, शैक्षणिक ढांचा होगा मजबूत

भारत और अफगानिस्तान ने रविवार को शैक्षणिक बुनियादी ढांचे के विकास के लिए पांच समझौतों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए. इसके तहत भारत सरकार अफगानिस्तान के चार प्रांतों- नूरिस्तान, फराह, बदख्शां और कपिसा में शैक्षणिक बुनियादी ढांचे का विकास करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details