दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 4 PM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Dec 28, 2020, 3:59 PM IST

Updated : Dec 28, 2020, 10:09 PM IST

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. पीएम मोदी ने की नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की शुरुआत

दिल्ली में ‘एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन' पर ‘नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड' सेवा पूरी तरह से शुरू होने से देश के किसी भी भाग से जारी किए गए ‘रुपे-डेबिट कार्ड' का इस्तेमाल यात्रा के लिए किया जा सकता है.

2. शाह ने फिरोजशाह कोटला में अरुण जेटली की प्रतिमा का किया अनावरण

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला क्रिकेट ग्राउंड में अमित शाह ने दिवंगत भाजपा नेता अरुण जेटली की प्रतिमा का अनावरण किया. जेटली की जिस आदम कद प्रतिमा का अनावरण किया गया है, उसे 96 साल के जाने माने शिल्पकार राम सुतार ने तैयार किया है. सुतार ने ही गुजरात में 'स्टैच्यू आफ यूनिटी' का भी निर्माण किया है.

3. 2025 तक 25 से ज्यादा शहरों में मेट्रो सेवा देने का लक्ष्य : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम-बोटेनिकल गार्डेन) पर भारत की पहली चालक रहित ट्रेन परिचालन सेवा को हरी झंडी दिखाई. इसके साथ ही आधुनिक प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से भारत में परिवहन और यातायात के एक नए युग का सूत्रपात होगा. अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि 2025 तक 25 मेट्रो चलाने का लक्ष्य है.

4. शिक्षण संस्थान में बदलेंगे असम के मदरसे, विधानसभा में विधेयक पेश

असम सरकार में मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने राज्य में मदरसा के प्रांतीयकरण (provincialisation) को रद्द करने के लिए राज्य विधानसभा में विधेयक पेश किया है.

5. 56 वर्षीय बुजुर्ग के सीने में धड़कने लगा महिला का दिल

कभी-कभी ऐसा होता है, जिसपर सहसा विश्वास नहीं होता. ऐसा ही करिश्मा दिल्ली के मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में हुआ, जहां एक महिला की मौत एक बुजुर्ग को जीवनदान दे गया. ब्रेन डेड से मृत हो चुकी 41 वर्षीय महिला के परिजनों ने अंगदान का साहसिक निर्णय लिया और डॉक्टरों ने उसका दिल उत्तराखंड के एक व्यक्ति के शरीर में सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट कर दिया. अब महिला का दिल बुजुर्ग के सीने में धड़क रहा है.

6. मशहूर वास्तुकार विक्रम लाल का निधन

मशहूर वास्तुकार विक्रम लाल का ब्रसेल्स में निधन हो गया है. बता दें कि लाल दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर को डिजाइन करने वाली टीम का हिस्सा थे.

7. ऑनलाइन खाने का ऑर्डर देना पड़ा महंगा, 250 की जगह गवाएं 50 हजार रुपये

आज की भागमभाग जीवनशैली में लोग आनलाइन खरीदारी पर इतने आश्रित हो गए हैं कि होटल या रेस्टोरेंट जाकर खाने तक की फुर्सत नहीं है. इसी आरामतलबी का फायदा उठाने के लिए साइबर ठग भी सक्रिय हैं. कभी पेमेंट लिंक के माध्यम से, तो कभी फूड पर आकर्षक आफर देकर साइबर ठग लोगों को शिकार बना रहे हैं.

8. ब्रिटेन से लौटे लोगों में दो को कोरोना, अभी नए स्ट्रेन की पुष्टि नहीं

ब्रिटेन से हाल ही में गौतमबुद्ध नगर लौटे दो लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद से हड़कंप मच गया है. अभी कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि नहीं हुई है.

9. विश्वभारती की बाउंड्रीवाल पर बोलीं ममता, डीएम को पत्र के बाद सरकार ले रही वापस

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बोलपुर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से बात की.

10. कोरोना के जिनोम में बदलाव की जांच कर रहीं 60 प्रयोगशालाएं

ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन से पूरी दुनिया में डर बना हुआ है. भारत भी इसको लेकर बेहद सतर्क है. यही कारण है कि पूरे देश में 60 प्रयोगशालाओं को हाल में विदेश से आए और कोरोना संक्रमित लोगों के जिनोम में बदलाव की जांच का जिम्मा सौंपा गया है.

Last Updated : Dec 28, 2020, 10:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details