दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 18, 2020, 7:22 PM IST

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 7 PM : देश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
10 बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. पार्टी की कोर समिति तय करेगी गठबंधन का भविष्य : सुखबीर सिंह बादल

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने ईटीवी भारत से कहा कि शिरोमणि अकाली दल और भाजपा गठबंधन पंजाब के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन हमारी पार्टी की एक विचारधारा है. हम किसानों के लिए खड़े हैं और अगर हमारी चिंताओं को दूर नहीं किया जाता तो कैबिनेट में क्यों बने रहें?

2. राज्य सभा से सांसदों के वेतन व भत्ते में कटौती संबंधी विधेयकों को मंजूरी

राज्य सभा ने मंत्रियों के वेतन एवं भत्तों से संबंधित संशोधन विधेयक और सांसदों के वेतन व भत्ते में कटौती करने के प्रावधान वाले विधेयकों को मंजूरी दे दी है. इस बिल के पास होने के बाद सांसदों के वेतन, भत्ते और पेंशन से 30 प्रतिशत की कटौती की जाएगी. राज्य सभा में इन विधेयकों पर हुई चर्चा के दौरान अधिकतर विपक्षी सदस्यों ने कहा कि सांसदों के वेतन में कटौती से उन्हें कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन सरकार को सांसद निधि के निलंबन पर पुनर्विचार करना चाहिए.

3. कृषि विधेयकों के विरोध में किसान ने जहर खाकर आत्महत्या की

कृषि सुधार के साथ सरकार ने जो विधेयक पेश किए हैं, उनका किसान विरोध कर रहे हैं. इसी क्रम में एक किसान ने जहर खा लिया है. पंजाब के मुक्तसर में इस किसान की इलाज के दौरान मौत हो गई है.

4. कराधान विधेयक पर हंगामे के बीच लोक सभा की कार्यवाही फिर शुरू

संसद के मानसून सत्र का आज पांचवां दिन है. लोक सभा की कार्यवाही शुरू हो चुकी है. लोक सभा में आज कई अहम विधायी कार्य किए जाने हैं.

5. दिल्ली में पांच अक्टूबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर दिल्ली में सभी स्कूल पांच अक्टूबर तक बंद रहेंगे. दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को यह घोषणा की.

6. मोदी सरकार में फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में हुई 2.4 गुना बढ़ोतरी

मोदी सरकार में फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी हुई है. 2006 के राष्ट्रीय किसान आयोग की सिफारिश के बाद, सरकार ने 2018 में, उत्पादन लागत का 1.5 गुना एमएसपी बढ़ाया गया. इसके अलावा किसानों को पिछले पांच सालों में एमएसपी भुगतान 4.95 लाख करोड़ किया गया है, जो कि यूपीए के शासन काल में 2.06 लाख करोड़ था.

7. कोरोना महामारी रोकने के लिए जम्मू भेजी गई चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम

जम्मू में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक उच्च शक्ति केंद्रीय टीम को रवाना किया. यह टीम समय पर डायग्नोसिस और फॉलोअप से संबंधित चुनौतियों का प्रबंधन करने में भी मार्गदर्शन करेगी.

8. कर्नाटक में सभी पब बंद किए जाने चाहिए : भाजपा प्रदेश अध्यक्ष

कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष नलिन काटेल ने कहा कि हम राज्य को ड्रग फ्री, रेत माफिया फ्री और प्लास्टिक फ्री बनाएंगे. नलिन काटेल ने 'सेवा सप्ताह' समारोह के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही.

9. सुशांत केस : सलमान, करन जौहर समेत आठ बॉलीवुड हस्तियों को नोटिस

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के मामले में मुजफ्फरपुर जिला कोर्ट ने फिल्म निर्माता-निर्देशक करण जौहर, अभिनेता सलमान खान समेत आठ लोगों को नोटिस जारी किया है.

10. देश में 600 से अधिक स्वयंसेवकों पर कोरोना वैक्सीन का क्लीनिकल परीक्षण

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के सामुदायिक चिकित्सा विभाग प्रमुख डॉ संजय राय ने कहा है कि देश में 600 से अधिक स्वयंसेवकों के एक बड़े नमूना आकार के साथ कोरोना वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details