दिल्ली

delhi

चीन pok की जगह, कोलकाता और मुंबई के रास्ते BRI पर करे विचार: स्वामी

By

Published : Jan 12, 2020, 12:06 AM IST

बेल्ट एंड रोड इंनिशिएटिव(BRI) के मुद्दे पर बीजेपी सांसद सुब्रह्ममण्यम स्वामी ने चीन को सलाह दी है कि वह इसे POK के बजाए इसे भारतीय क्षेत्र से ले जाए. स्वामी ने दावा किया है कि वे इस बाबत चीन के शिर्ष नेताओं से बातचीत की है.

etvbharat
सुब्रह्ममण्यम स्वामी

कोलकाता: बीजेपी सांसद सुब्रह्ममण्यम स्वामी ने शनिवार को कहा कि चीन को अपने ‘बेल्ट एंड रोड इंनिशिएटिव (बीआरआई) को पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर के रास्ते ले जाने के बजाए कोलकाता और मुंबई बंदरगाहों से लेकर जाने पर विचार करना चाहिए.

गौरतलब है कि भारत पीओके के रास्ते बीआरआई का विरोध कर रहा है.

स्वामी ने दावा किया कि उन्होंने अपनी चीन यात्रा के दौरान देश के शीर्ष नेताओं के साथ इस संबंध में चर्चा की थी और चीन की तरफ से इसमें दिलचस्पी भी दिखलाई है.

राज्यसभा सदस्य ने एक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा ने बीआरआई बेहतरीन विचार है, लेकिन इससे भारत को परेशानी इसलिए है क्योंकि यह पीओके से होकर गुजर रहा है.

आपको बतादें कि बीआरआई चीन की वैश्विक आर्थिक पहल है, जिसमें यूरोप, अफ्रीका और एशिया के बाकी हिस्सों को सड़क और समुद्री मार्गों के जरिए जोड़ने का लक्ष्य है.

स्वामी ने सलाह दी है कि पीओके से होकर गुजरने के स्थान पर बीआरआई गलियारा दक्षिण-पश्चिम चीन के कुनमिंग बंदरगाह से बंगाल की खाड़ी होते हुए कोलकाता बंदरगाह पर भारत से जुड़ सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details