दिल्ली

delhi

वैज्ञानिकों ने ज्वालामुखी की समय पर चेतावनी के लिए बनाया नया अलर्ट सिस्टम

By

Published : Jul 22, 2020, 4:45 AM IST

न्यूजीलैंड के वैज्ञानिकों ने एक नई ज्वालामुखी चेतावनी प्रणाली का आविष्कार किया है जो समय पूर्व ज्वालामुखी विस्फोट की जानकारी देगी. नई प्रणाली ज्वालामुखी विस्फोटों की भविष्यवाणी करने के लिए मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग कर रीयल टाइम डेटा का विश्लेषण करती है.

timely-warn-of-volcanoes
ज्वालामुखी चेतावनी प्रणाली

वेलिंग्टन: न्यूजीलैंड के वैज्ञानिकों ने एक नई ज्वालामुखी चेतावनी प्रणाली का आविष्कार किया है जो समय पूर्व ज्वालामुखी विस्फोट की जानकारी देगी. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह पिछले साल के व्हाइट द्वीप आपदा से पहले चेतावनी प्रदान कर सकता था.

पिछले साल दिसंबर में न्यूजीलैंड के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी वकारी में अचानक विस्फोट होने से 21 लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें पर्यटक भी शामिल थे.

नई प्रणाली ज्वालामुखी विस्फोटों की भविष्यवाणी करने के लिए मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग कर रीयल टाइम डेटा का विश्लेषण करती है.

इस प्रोजेक्ट में शामिल वैज्ञानिक शेन क्रोनिन ने बताया कि वर्तमान अलर्ट सिस्टम वास्तविक समय में डेटा एकत्र करता है, लेकिन क्या होने वाला है यह जानकारी एक पैनल द्वारा मूल्यांकन की जाती है और उनके पास एक विशेषज्ञ प्रक्रिया है. इसमें समय लगता है.

उन्होंने कहा कि व्हाइट द्वीप के विस्फोट से पहले ही नई प्रणाली पर शोध शुरू हो गया था, लेकिन जब विस्फोट हुआ तो इसने वास्तव में हमें गति प्रदान की. हमें महसूस हुआ कि हमें वास्तव में अब इस पर काम करना है.

ऑकलैंड विश्वविद्यालय के रिसर्चर शेन क्रोनिन ने बताया कि मौजूदा प्रणाली द्वीप पर लोगों को चेतावनी देने के लिए बहुत धीमी थी.

उन्होंने कहा कि जिस तरह से हम ज्वालामुखी की चेतावनी देते हैं, वह 10 साल पहले काफी अच्छा था, लेकिन यह वास्तव में समय के साथ आगे नहीं बढ़ रहा है.

व्हाइट द्वीप विस्फोट से पहले के हफ्तों में कुछ भूकंपीय गतिविधियों के बावजूद विस्फोट की अचानक और नाटकीय प्रकृति ने अधिकारियों सहित सभी को आश्चर्यचकित कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details