दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

राफेल आने से बढ़ी ताकत, अन्य विमान भी हों अपग्रेड : रिटायर्ड कर्नल

भारत में राफेल के आगमन के बाद भारत की ताकत कई गुना बढ़ गई है. इस पर लुधियाना के पूर्व कर्नल दर्शन सिंह ढिल्लों ने ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत की. उन्होंने भारतीय वायु सेना की ताकत के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सैन्य क्षमता को और विकसित कैसे किया जा सकता है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jul 29, 2020, 10:21 PM IST

retired col darshan singh on rafale arrival
लुधियाना के पूर्व कर्नाल दर्शन सिंह ढिल्लों

चंडीगढ़ : भारतीय वायुसेना की शक्ति आज और भी ज्यादा बढ़ गई है. वायु के सबसे विशाल पहरेदार राफेल आज अंबाला एयरबेस पर लैंड हो चुके हैं. फ्रांस से उड़ान भरने के बाद पांचों राफेल लड़ाकू विमानों की अंबाला एयरबेस पर लैंडिंग हो चुकी है.

इस मौके पर लुधियाना के पूर्व कर्नल दर्शन सिंह ढिल्लों ने ईटीवी भारत के साथ की खास बातचीत मेंं बताया कि भारतीय वायु सेना की ताकत आज और भी बढ़ गई है. भारत में नए राफेल फाइटर जेट्स आ चुके हैं. पहली खेप में पांच राफेल भारत में आए हैं और इन्हें अंबाला एयरबेस में तैनात किया. नई तकनीक से विकसित हुआ यह राफेल सुरक्षा के दृष्टिकोण से यह बहुत महत्वपूर्ण है. यह राफेल सीधे चीन और पाकिस्तान के हर विमान को टक्कर दे सकता है.

पढ़ें -भारत आए पांच राफेल, पीएम मोदी ने कहा- राष्ट्र रक्षा जैसा कोई व्रत नहीं

राफेल से बढ़ी भारत की ताकत
सेवानिवृत्त कर्नल दर्शन सिंह ढिल्लों ने इस फाइटर जेट की विशेषता के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि यह हवा में उड़ते समय हमला करने की क्षमता रखता है. पूर्व कर्नल ने बताया कि भारत के पास मौजूद पुराने विमान को भी अपग्रेड करने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि इसकी गति और ऊंचाई और उड़ने की क्षमता पाकिस्तान-चीन के लिए एक चुनौती बन सकती है. वायु सेना को अभी और अधिक ताकत की जरूरत है, लेकिन राफेल विमानों की मौजूदगी ने वायु सेना के अधिकारियों को शक्ति और साहस दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details