दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय तटरक्षक बल में 'वराह' को किया शामिल

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय तटरक्षक बल के अपतटीय गश्ती पोत 'वराह' को तटरक्षक बल में शामिल किया. सिंह ने भारतीय तटरक्षक एवं एल एंड टी शिपयार्ड को 'वराह' को समुद्र में उतारने के लिए बधाई दी. इस दौरान उन्होंने कहा, राष्ट्रीय सुरक्षा की चुनौतियों से निपटने के लिए हमारे जवान सक्षम हैं, चिंता करने की जरूरत नहीं है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Sep 25, 2019, 1:04 PM IST

Updated : Oct 1, 2019, 11:19 PM IST

वराह को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कमीशन किया

चेन्नईः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को चेन्नई पोर्ट ट्रस्ट में औपचारिक रूप से तटरक्षक बल के तटीय गश्ती जहाज 'वराह' का जलावतरण किया.

जलावतरण समारोह के उपलक्ष्य में एक स्मृति पट्टिका का अनावरण करने के बाद सिंह ने कहा कि यह अत्याधुनिक जहाज भारतीय तटरक्षक बल की ताकत में और इजाफा करेगा. उन्होंने कहा कि इसमें स्वदेशी एचएएल द्वारा विकसित दोहरे इंजन वाले एएलएच हेलीकॉप्टरों के संचालन की क्षमता है.

रक्षा मंत्री बोले, हमारी सेना पूरी तरह तैयार है

सिंह अपनी दो दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को चेन्नई पहुंचे. उन्होंने पोत के जलावतरण समारोह में हिस्सा लिया.

उन्होंने कहा, 'यह वास्तव में भारतीय तटरक्षक, हमारे 'समुद्र के प्रहरियों' और लार्सन एंड टुब्रो शिपबिल्डिंग लिमिटेड की बढ़ती ताकत का गवाह है. लार्सन एंड टुब्रो हमारे समुद्री बलों के लिए निर्माण एवं संसाधन के रखरखाव का एक मजबूत सहायक स्तंभ है.'

आईसीजीएस ‘वराह’

पढ़ें-जम्मू-कश्मीर के एयरबेसों पर फिदायीन हमले की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट

उन्होंने कहा कि 'वराह' नाम पुराणों से लिया गया है जो त्याग और समुद्र में बचाव, हमारी धरती मां की रक्षा करने, सौहार्द एवं ताकत बनाये रखने के सिद्धांत की याद दिलाता है.

राजनाथ ने किया आईसीजीएस 'वराह’ का जलावतरण

उन्होंने कहा कि मादक पदार्थों की तस्करी, तेल रिसाव की घटनाओं की व्यापक चुनौतियों, टकराव और समुद्री आतंकवाद के बढ़ते खतरे ने कई साल से विभिन्न समुद्री देशों एवं भारतीय तट रक्षक की क्षेत्रीय व्यवस्थाओं पर सहयोग की दिशा में आह्वान किया है तथा कूटनीतिक संबंध का निर्माण किया है.

सिंह ने कहा कि तटरक्षक बल ने समुद्री खतरों से निपटने के लिए क्षमता निर्माण, समेकित प्रशिक्षण और सहयोग के लिय सात समुद्री देशों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है.

आईसीजीएस ‘वराह’ पर राजनाथ सिंह

इस दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री (कैप्टन अमरिंदर सिंह) द्वारा गृहमंत्री को लिखे गए पत्र को लेकर उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा की चुनौतियां जो भी हों, हमारे जवान उनसे (सेना, वायुसेना या नौसेना) मुकाबला करने और उन्हें हराने में सक्षम हैं. बालाकोट में आतंकी शिविर फिर से खोले जाने पर रक्षा मंत्री ने कहा, चिंता न करें हमारी सेनाएं पूरी तरह तैयार हैं.

पंजाब के मुख्यमंत्री के पत्र पर बोले राजनाथ सिंह

बता दें, पत्र में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान द्वारा कथित रूप से पंजाब के इलाकों में हथियार तथा ग्रेनेड पहुंचाए जाने के बारे में लिखा था.

Last Updated : Oct 1, 2019, 11:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details