दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 5, 2020, 10:09 AM IST

Updated : Jan 5, 2020, 3:25 PM IST

ETV Bharat / bharat

महाराष्ट्र : विभागों के बंटवारे में अजित पवार को मिला वित्त मंत्रालय, आदित्य ठाकरे को पर्यटन

महाराष्ट्र में मंत्री विभागों के आवंटन को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की मंजूरी मिल गई है. इसके तहत वित्त मंत्रालय और नियोजन मंत्रालय डिप्टी सीएम अजित पवार को दिया गया है, जबकि उद्योग और खनन मंत्रालय तथा मराठी भाषा मंत्रालय सुभाष देसाई को सौंपा गया है.

अदित्या ठाकरे और अजित पवार
अदित्या ठाकरे और अजित पवार

मुंबई : महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा प्रस्तावित विभागों के आवंटन को मंजूरी दे दी. जानकारी के अनुसार, वित्त मंत्रालय और नियोजन मंत्रालय को डिप्टी सीएम अजित पवार को दिया गया है, जबकि उद्योग और खनन मंत्रालय तथा मराठी भाषा मंत्रालय सुभाष देसाई को आवंटित किया गया है.

इसके अलावा गृह मंत्रालय अनिल देशमुख को आवंटित किया गया है और शहरी विकास मंत्रालय एकनाथ शिंदे को दिया किया गया है.

विभाग आवंटन की सूची

बालासाहेब थोराट को राजस्व मंत्रालय आवंटित किया गया है और आदित्य ठाकरे को पर्यावरण, पर्यटन और प्रोटोकॉल का पोर्टफोलियो मिला है.

इसके अलावा सीएम उद्धव ठाकरे के पास सामान्य प्रशासन, सूचना और प्रौद्योगिकी, सूचना और जनसंपर्क, कानून और न्यायपालिका और अन्य विभागों के प्रभार होंगे जो किसी अन्य मंत्री को आवंटित नहीं किए गए हैं.

विभाग आवंटन की सूची

वहीं एनसीपी नेता, नवाब मलिक को अल्पसंख्यक विकास और औकाफ, कौशल विकास और उद्यमिता के पोर्टफोलियो दिए गए हैं, जबकि छगन भुजबल को खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण मंत्रालय दिए गए हैं.

शिवसेना के अब्दुल सत्तार को राजस्व, ग्रामीण विकास, बंदरगाह भूमि विकास और विशेष सहायता राज्य मंत्री (MoS) के रूप में नियुक्त किया गया है.

पढ़ें- वैचारिक मतभेद ठीक, लेकिन ना की जाए व्यक्तिगत टिप्पणी : नवाब मलिक

जयंत पाटिल जल संसाधन का कार्यभार संभालेंगे. अशोक चव्हाण को लोक निर्माण मंत्रालय (सार्वजनिक उपक्रमों को छोड़कर) आवंटित किया गया है.

इससे पहले राकांपा की राज्य इकाई के प्रमुख जयंत पाटिल ने पहले कहा था कि मंत्रियों को आवंटित वाले विभागों की सूची राज्यपाल को शनिवार शाम सौंप दी गई.

राज्य में विपक्षी भाजपा एक महीने से अधिक समय से सत्ता में होने के बावजूद विभागों के आवंटन में देरी के लिए महाराष्ट्र विकास अघाड़ी सरकार को निशाना बना रही है.

शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के दो-दो सदस्यों के साथ मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 28 नवंबर को शपथ ली थी. इसके बाद 30 दिसंबर को मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया था.

बता दें कि हाल ही में मंत्री पद के बंटवारे को लेकर शिवसेना गठबंधन में अंसतोष की बातें सामने आई थी. हालांकि, शिवसेना सहित कांग्रेस और एनसीपी के कई दिग्गज नेताओं ने इन खबरों का खंडन किया था.

Last Updated : Jan 5, 2020, 3:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details