दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 9, 2019, 9:35 PM IST

Updated : Sep 30, 2019, 1:24 AM IST

ETV Bharat / bharat

झारखंड की शर्मनाक तस्वीर : डेकची में स्कूल जाते हैं बच्चे, मरीजों के लिए 'वाटर खाट एंबुलेंस'

घाटशिला अनुमंडल के मुसाबनी प्रखंड के स्वासपुर गांव के लोग पुल नहीं होने से डेकची और खाट के सहारे गहरी नदी पार करते हैं. इस गांव के आस-पास करीब 10 गांव हैं. इसके बावजूद गांव को सड़क से जोड़ने का रास्ता नहीं है. 10 से 15 किलोमीटर घूमकर शहर जाने का रास्ता है. सबसे ज्यादा तकलीफ गर्भवती महिला, बुजुर्ग और बच्चों को होती है.

जमशेदपुर में 'वाटर खाट एंबुलेंस' का इस्तेमाल करते लोग

घाटशिला/पूर्वी सिंहभूम: घाटशिला अनुमंडल के मुसाबनी प्रखंड के स्वासपुर गांव के लोग पुल और सड़क नहीं होने पर झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव 2019 का बहिष्कार करेंगे. ग्रामीणों का दर्द उस वक्त छलकता है, जब ग्रामीण बताते हैं कि किस तरह से बच्चों को बड़े-बड़े डेकची में बैठाकर नदी पार कराते हैं. मरीजों को ट्यूब के ऊपर खटिया डालकर नदी पार करके जमशेदपुर लाते हैं.

ग्रामीण महिलाओं का कहना है कि शादी के लिए घर में लड़का लड़की हैं, लेकिन लोग इस गांव में विकास नहीं होने से शादी भी नहीं कर पा रहे हैं. हम लोग काफी परेशान हैं. मरीज को खटिया में ले जाते हैं तो बच्चों को स्कूल डेकची में बैठाकर ले जाते हैं. इस गांव के आस-पास करीब 10 गांव हैं. इसके बावजूद गांव को सड़क से जोड़ने का रास्ता नहीं है. 10 से 15 किलोमीटर घूमकर लोग शहर जाने के लिए रास्ता लेते हैं.

घाटशिला के बदतर हालात, देखें रिपोर्ट

स्वासपुर गांव में ज्यादातर ग्रामीण किसान हैं. यहां सब्जी की खेती खूब होती है. इस गांव कोई पुल नहीं है. ग्रामीणों को नदी को पार करके आना-जाना करना पड़ता है.

सबसे ज्यादा तकलीफ गर्भवती महिलाओं को होती है. उनको जरुरत के समय लाने ले जाने में बेहद तकलीफ होती है. गांव में कोई बीमार हो जाए तो ग्रामीण उसको ट्यूब पर खटिया डालकर उसपर मरीज को लिटाकर डॉक्टर के पास ले जाते हैं. ग्रामीणों का कहना है कि 1976 से वो इस गांव में रह रहे हैं. उस वक्त नदी छोटी थी, लेकिन अब नदी बहुत गहरी हो गई है. ग्रामीण कई सालों से इस नदी पर पुल की मांग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-सुनिए, बेरोजगारी के बढ़ते आंकड़े पर क्या है केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत का तर्क

मामले को लेकर मुसाबनी के अनुमंडल विकास पदाधिकारी (बीडीओ) का कहना है कि यूरेनियम कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (यूसीआईएल) से कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) के तहत यहां एक लोहे का ब्रिज बनाने को कहा गया है. हालांकि समय की कमी के कारण अब तक निर्माण नहीं हो सका है. जल्द ही पुल का निर्माण कराया जाएगा.

Last Updated : Sep 30, 2019, 1:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details