दिल्ली

delhi

कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच देने के लिए पाकिस्तान तैयार

By

Published : Aug 1, 2019, 3:46 PM IST

Updated : Aug 1, 2019, 4:37 PM IST

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच देने का फैसला सुनाया था. पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार शुक्रवार को पाक जाधव को राजनयिक पहुंच मुहैया कराएगा. पढ़ें पूरी खबर...

कुलभूषण जाधव

नई दिल्ली: पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को कल (शुक्रवार) को कॉन्सुलर एक्सेस मिल सकती है. पाकिस्तान की मीडिया में इस बात का दावा किया जा रहा है कि कल जाधव को राजनयिक पहुंच देने को तैयार हो गया है. बता दें, अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने जाधव की फांसी पर रोक लगाते हुए जाधव को राजनयिक पहुंच देने का फैसला सुनाया था.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि पाक की तरफ से कॉन्सुलर एक्सेस का प्रस्ताव मिला है. आईसीजे के फैसले के अंतर्गत इस प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है.

विदेश मंत्रालय का बयान

उन्होंने कहा कि राजनयिकों के माध्यम से इस मामले में पाकिस्तान के साथ बातचीत की जाएगी. इस प्रस्ताव पर आईसीजे के दिशा-निर्देशों के अनुसार विचार किया गया है और राजनयिकों के माध्यम से प्रतिक्रिया दी जाएगी.

आईसीजे के फैसले के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा था कि पाकिस्तान अपने देश के कानून के अनुसार भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच मुहैया कराएगा और इसके लिए कार्यप्रणाली पर काम हो रहा है.

पढ़ें-कुलभूषण जाधव को दी जाएगी कॉन्सुलर एक्सेस : पाक विदेश मंत्रालय

पाकिस्तान के भारतीय जासूस के हिरासत में लिए जाने के दावे पर विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि पाक की तरफ से आधिकारिक रूप से ऐसी कोई सूचना नहीं है. विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट्स का खंडन किया है.

भारत में मालदीव के पूर्व उपराष्ट्रपति अहमद अदीब अब्दुल गफूर की गिरफ्तार के संबंध में प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि इस मामले की सत्यता की जांच की जा रही है. मालदीव सरकार के साथ संपर्क करेंगे और मामले की जानकारी लेंगे.

पढ़ें-पाक ने भारतीय जासूस को गिरफ्तार करने का दावा किया

पाक विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया था कि अपने देश के कानून के अनुसार भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच मुहैया कराएगा और इसके लिए कार्यप्रणाली पर काम हो रहा है.

Last Updated : Aug 1, 2019, 4:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details