दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 22, 2019, 7:57 PM IST

ETV Bharat / bharat

झेलम पर पुल निर्माण की अड़चनें दूर, मुस्लिम समुदाय मस्जिद गिराने पर सहमत

झेलम नदी पर लंबे समय से पुल का काम लंबित था. लेकिन पुल के निर्माण के लिए मुस्लिम समुदाय ने 40 साल पुरानी मस्जिद गिराने के लिए सहमति व्यक्त कर दी है. अब 2002 से लंबित कार्य पूरा हो पाएगा. पढ़ें पूरी खबर...

mosque demolition in JK
प्रतीकात्मक फोटो

श्रीनगर : झेलम नदी पर बहुप्रतीक्षित पुल के निर्माण में आ रहीं अड़चनें दूर हो गईं, जब मुस्लिम समुदाय ने 40 साल पुरानी एक मस्जिद को गिराए जाने पर सहमति व्यक्त कर दी.

अधिकारियों ने रविवार को बताया कि मस्जिद और कुछ आवासीय तथा वाणिज्यिक संरचनाओं की मौजूदगी समेत कुछ अड़चनों के कारण 2002 से परियोजना का काम लंबित था.

उन्होंने बताया कि कमरवारी के रामपुरा क्षेत्र में श्रीनगर जिला विकास आयुक्त शाहिद इकबाल चौधरी और मस्जिद अबू तुराब की प्रबंध समिति के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर के 24 घंटे बाद शनिवार को मस्जिद गिराने का काम शुरू हुआ.

यह दूसरा उदाहरण है, जब उपायुक्त चौधरी के प्रयासों से महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर रुके काम को फिर से शुरू करने का मार्ग प्रशस्त हुआ है.

शाहिद इकबाल चौधरी ने इस महीने की शुरुआत में श्रीनगर को बारामूला से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के लिए जैनाकोट में ऐतिहासिक दमदमा साहिब गुरुद्वारे के प्रबंधन से सफल बातचीत की थी.

अधिकारियों ने बताया कि जिला विकास आयुक्त ने प्रमुख भूमि अधिग्रहण मुद्दे के समाधान के लिए मस्जिद प्रबंधन के साथ कई बैठकें कीं.

पढ़ें-72 साल बाद खोला गया पाकिस्तान में ये गुरुद्वारा, विभाजन के बाद से था बंद

उन्होंने बताया कि सरकार और मस्जिद प्रबंधन के बीच समझौता हुआ है, जिसमें जिला प्रशासन की ओर से मस्जिद के पुनर्निर्माण की पूरी लागत वहन करने और 12 महीने के भीतर इसे पूरा किए जाने का प्रस्ताव शामिल है.

अधिकारियों ने बताया कि 10 करोड़ रुपये की लागत वाली यह पुल परियोजना 2002 में शुरू हुई थी, लेकिन अधिग्रहण और अड़चनों को दूर करने समेत कई मुद्दों के कारण इसे पूरा नहीं किया जा सका था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details