दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

माइनस सात डिग्री में साधना, केदारनाथ में भयानक ठंड में साधु का ध्यान देख हिल जाएंगे आप

बर्फ से ढके केदारनाथ धाम में बलराम दास महाराज नाम के बाबा भोलेनाथ की भक्ति में लीन हैं. दिन में केदारनाथ मंदिर परिसर तो रात में गुरुड़चट्टी में साधना में लीन रहते हैं. केदारनाथ धाम में तीन फीट तक बर्फ जमी है.

By

Published : Jan 18, 2021, 9:13 PM IST

kedarnath
kedarnath

रुद्रप्रयाग :केदारनाथ धाम में अभी भी तीन फीट तक बर्फ जमी है. तापमान माइनस सात डिग्री सेल्सियस है. बर्फ की सफेद चादर के बीच धाम का नजारा भव्य नजर आ रहा है. धाम में बर्फबारी के बीच कुछ साधु कपाट बंद होने के बाद से ही रह रहे हैं. एक साधु ऐसे भी हैं जो रात को गरुड़चट्टी, तो दिन के समय केदारनाथ मंदिर में रहकर बाबा की पूजा अर्चना करने में लगे रहते हैं.

दरसअल, इन दिनों केदारनाथ में बर्फबारी जारी है. केदारनाथ धाम तीन फीट तक बर्फ से ढका है. केदारनाथ धाम में चारों ओर सिर्फ बर्फ ही बर्फ है. बर्फ से धाम की सुंदरता अत्यधिक बढ़ गयी है. बर्फबारी के कारण नवम्बर माह से धाम में होने वाले सभी पुनर्निर्माण कार्य भी बन्द हैं. केदारनाथ धाम से पूर्व में ही सभी मजदूर और सुरक्षा में तैनात जवान लौट आए हैं. लेकिन केदारनाथ में एक साधु ऐसे भी हैं, जो बर्फबारी और भारी ठंड के बावजूद भी वहीं मौजूद हैं. ये बाबा बर्फ में भी भक्ति में लीन हैं.

माइनस सात डिग्री में साधना.

पढ़ें-कृषि कानूनों को रद्द करने के अलावा अन्य विकल्पों पर बात करें किसान : कृषि मंत्री

बलराम दास महाराज नाम के ये बाबा रात में केदारनाथ धाम से 2 किमी दूर गरुड़चट्टी, तो दिन के समय केदारनाथ में रहते हैं. बर्फबारी हो या ठंड, इस साधु की भक्ति कम नहीं होती है. बलराम दास महाराज केदारनाथ मंदिर के आगे बर्फ पर बाबा की भक्ति में बैठे रहते हैं. यह साधु पिछले कई वर्षों से शीतकाल के समय में केदारनाथ में रहते आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details