दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 28, 2021, 7:10 PM IST

ETV Bharat / bharat

माउंट आबू में सर्दी का थर्ड डिग्री टॉर्चर, पर्यटक उठा रहे लुत्फ

उत्तरी भारत में बर्फबारी के बाद माउंट आबू में सर्दी का सर्जिकल स्ट्राइक जारी है. माउंट आबू में लगातार पांच दिन पारा जमाव बिंदु के नीचे रहा. गुरुवार को माउंट आबू में हर जगह बर्फ ही बर्फ जमी नजर आई. बरकरार सर्दी के कारण पर्यटक माउंट आबू की ओर रुख कर रहे हैं.

माउंट आबू में सर्दी
माउंट आबू में सर्दी

जयपुर :उत्तरी हवाओं के कारण राजस्थान में सर्दी का प्रकोप जारी है. वहीं सिरोही भी लगातार कड़ाके की ठंड के चपेट में है. राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में पिछले पांच दिनों से पारा जमाव बिंदु से नीचे है. ऐसे में मैदानी इलाकों से लेकर फसलों और लोगों के घरों पर बर्फ जमी नजर आई. वहीं बढ़ती सर्दी ने हिल स्टेशन माउंट आबू का नजारा बेहद खूबसूरत कर दिया है.

माउंट आबू के पारे में गिरावट के चलते लोगों को धूजणी छूट गई है. वहीं दूसरी ओर माउंट आबू पहुंच रहे पर्यटक मौसम का मजा ले रहे हैं. गुरुवार को माउंट का तापमान-3 डिग्री दर्ज किया गया, जिसके बाद गुरुवार की सुबह मैदानी इलाकों से लेकर फसलों और पाइपलाइन हर जगह बर्फ ही बर्फ नजर आई. पॉलो ग्राउंड सहित सभी मैदानी इलाकों, घरों और होटलों के बाहर खड़ी कारों, नक्की लेक पर खड़ी नाव, खेती में लहराती फसल सहित सभी जगह बर्फ ही बर्फ जमीं पाई गई. वही अलसुबह खेतों के पाइपलाइन से आने वाले पानी में भी पानी की जगह लाइन से बर्फ आया.

माउंट आबू में सर्दी का थर्ड डिग्री टॉर्चर

पर्यटक कर रहे माउंट आबू का रुख

हर जगह बर्फ की चादर बिछने से ठंड का भारी प्रकोप माउंट आबू में देखने को मिल रहा है. दूसरी ओर माउंट आबू में बढ़ती सर्दी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है. सर्दी के बढ़ने से गुजरात से अन्य प्रदेश से पर्यटक माउंट आबू का रुख कर रहे हैं.

पढ़ें - पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है गुलमर्ग का 'इग्लू कैफे'

अलाव, रूम हीटर और गर्म व्यंजनों का सहारा

माउंट आबू में सर्दी से बचने के जतन में लोग अलाव तापकर सर्दी भगाने का जतन कर रहे हैं. सुबह-सुबह चाय की चुस्कियों और धुप सेवन कर लोग सर्दी भगाने का जतन करते दिख रहे हैं. वहीं यह मौसम बुजुर्गों के लिए भारी परेशानी का कारण बन रहा है. माउंट आबू में बढ़ी सर्दी एक ओर जहां मुश्किलें पैदा कर रही है.

पिछले पांच दिनों से तापमान जमाव बिंदु के नीचे

इस सप्ताह माउंट आबू का तापमान जमाव बिंदु के नीचे रहने के ही संभावना है. वहीं दिन के तापमान और रात के तापमान में करीब 18-20 डिग्री का फर्क देखा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details