दिल्ली

delhi

झारखंड : हजारीबाग में क्षतिग्रस्त पाई गई बापू की प्रतिमा, लोगों में नाराजगी

By

Published : Feb 9, 2020, 5:42 PM IST

Updated : Feb 29, 2020, 6:46 PM IST

झारखंड में हजारीबाग जिले के कुम्हार टोली में महात्मा गांधी की प्रतिमा को कुछ अनजान लोगों ने क्षतिग्रस्त कर दिया है. अहले सुबह ग्रामीणों ने जब टूटी हुई प्रतिमा देखी तो यह बात हजारीबाग में आग की तरह फैल गई. लोगों का कहना है कि सत्य और अहिंसा के पुजारी रहे बापू की प्रतिमा को तोड़ कर कुछ असमाजिक लोगों ने घोर हिंसा का परिचय दिया है.

etvbharat
प्रतिकात्मक चित्र

हजारीबाग : जिले के कुम्हार टोली नालापार स्थित गांधी स्मारक में स्थापित महात्मा गांधी की प्रतिमा अज्ञात लोगों ने क्षतिग्रस्त कर गिरा दी. घटना के बाद स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश है.

प्रारंभिक तौर पर यही प्रतीत हो रहा है किसी ने भारी-भरकम हथियार से दोनों पैरों पर प्रहार कर प्रतिमा क्षतिग्रस्त की है. स्मारक में प्रवेश के लिए एक गेट है, जिसे बंद रखा जाता है. छोटे गेट से लोग प्रवेश करते हैं. मुख्य स्मारक स्थल पर भी, जहां प्रतिमा है, गेट लगाया गया है. उस गेट के अंदर घुसकर प्रतिमा तोड़ी गई है.

बापू की क्षतिग्रस्त प्रतिमा.

इस बीच स्थानीय पुलिस ने घटना की जांच शुरू कर दी है. एक पुलिस अधिकारी ने कहा, 'हम यह पता लगाने के लिए जांच कर रहे हैं कि क्या प्रतिमा खुद गिर गई या उसे क्षतिग्रस्त किया गया. हम सीसीटीवी फुटेज भी चेक कर रहे हैं और कुछ लोगों से पूछताछ कर रहे हैं.'

गांधी स्मारक की देखभाल का जिम्मा बैंक ऑफ इंडिया ने लिया था, लेकिन यहां सुरक्षा के नाम पर किसी भी तरह की व्यवस्था नहीं की गई है. यह स्मारक काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी स्थान पर महात्मा गांधी का अस्थि कलश लाया गया था और हजारीबाग के लोगों ने दर्शन किया था, जिसके बाद इस जगह को विकसित किया गया और स्मारक बनाया गया.

ये भी देखें-मोमेंटम झारखंड घोटाला: ACB ने मांगी जांच की अनुमति, पूर्व सीएम सहित कई अधिकारियों पर है आरोप

गांधी स्मारक पर जुआरियों का अड्डा
हर साल दो अक्टूबर को यहां बड़े धूमधाम से कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, लेकिन सिर्फ एक ही दिन यहां व्यवस्था देखने को मिलती है. अन्य दिन यहां अपराधी और जुआरियों का अड्डा लगा रहता है. यहां तक कि शराबी भी स्मारक के पिछले हिस्से में आकर शराब पीते हैं. कई बार जिला प्रशासन को भी इसकी सूचना दी गई, लेकिन किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की है, जिसका खामियाजा भुगतना पड़ा रहा है.

Last Updated : Feb 29, 2020, 6:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details