दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

केरल में चर्च पादरियों की भूख हड़ताल खत्म, कार्डिनल को हटाने की थी मांग

केरल के एर्नाकुलम और अंगमाली में कार्डिनल जॉर्ज एलेनचेरी को हटाने की मांग को लेकर की गई भूख हड़ताल अब खत्म कर दी गई है. जानें क्या है पूरा मामला......

By

Published : Jul 21, 2019, 5:48 PM IST

केरल में चर्च पुजारियों की भूख हड़ताल खत्म.

कोच्चि: केरल के एर्नाकुलम और अंगमाली द्वीपसमूह में पादरियों ने आर्कबिशप हाउस के अंदर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर चर्च के प्रमुख कार्डिनल जॉर्ज एलेनचेरी को हटाने की मांग की थी. इसे लेकर प्रेस्बिटेरल काउंसिल के सचिव फादर कुरियकोसे मुंडदन ने बयान दिया.

मुंडदन ने बताया कि अंगमाली और एर्नाकुलम के पादरियों के एक वर्ग ने शनिवार को अपनी भूख हड़ताल बंद कर दी है. उन्होंने कहा, 'एर्नाकुलम-अंगमाली द्वीप समूह के पादरियों द्वारा उठाए गए पांच मांगों में से, धर्मसभा ने सकारात्मक रूप से चार का जवाब दिया है.'

बता दें, चर्च के प्रमुख कार्डिनल जॉर्ज एलेनचेरी को हटाने की मांग के बाद बिशप के घर के बाहर की स्थिति को बनाए रखने के लिए इलाके में पुलिस तैनात की गई थी. इस महीने की शुरुआत में, एर्नाकुलम और अंगमाली द्वीपसमूह में चर्च के 261 पादरियों ने विद्रोह शुरू किया था.

केरल में चर्च पादरियों की भूख हड़ताल खत्म.

दरअसल उन्होंने बिशप के निलंबन को वापस लेने की मांग की थी. साथ ही धमकी दी थी कि यदि उनकी मांग नहीं मानी गई तो वह विरोध प्रदर्शन तेज कर देंगे.

पादरियों ने कहा था कि कार्डिनल (जो 14 मामलों में आरोपी है) को अगस्त में निर्धारित बिशप की धर्मसभा बैठक की अध्यक्षता नहीं करनी चाहिए. कार्डिनल एलेनचेरी पर एक संदिग्ध भूमि सौदे में जालसाजी का आरोप लगाया गया है. जून 2018 में विवादों में आने के बाद से 200 वर्षीय पुराना यह चर्च विवादों में आ गया.

पढ़ें: शीला दीक्षित का निगम बोध घाट पर अंतिम संस्कार

भूमि घोटाले के विवादों के बाद, वेटिकन ने एलेनचेरी को आर्चबिशप के रूप में हटा दिया था, हालांकि, उन्हें इस साल 23 जून को एर्नाकुलम अभिलेखागार के प्रमुख के रूप में उन्हें फिर से बहाल कर दिया है.

घटनाओं के एक नाटकीय मोड़ में, पुजारी जिनके पास एक पेशेवर संघ भी नहीं है, कार्डिनल को उसके पद पर वापस भेजने के लिए उत्सुक थे. उन्होंने यह भी कहा था कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती वो विरोध वापस नहीं लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details