दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

डाक टिकट पर डॉन : यूपी में छोटा राजन और मुन्ना बजरंगी का डाक टिकट जारी

डाक टिकट पर क्या गुंडों-माफिया के फोटो भी छप सकते हैं. जवाब हां है, क्योंकि व्यवस्था में खामी हो तो ऐसा होना संभव है. कुछ इसी तरह का कारनामा कानपुर के प्रधान डाकघर में देखने को मिला, जहां बगैर जांच-पड़ताल किए माफिया डान छोटा राजन और मुन्ना बजरंगी के डाक टिकट जारी कर दिए गए.

postal ticket on criminals
postal ticket on criminals

By

Published : Dec 28, 2020, 5:57 PM IST

कानपुर :कानपुर के प्रधान डाकघर की बड़ी लापरवाही सामने आई है. यहां बगैर जांच-पड़ताल किए अंतरराष्ट्रीय माफिया छोटा राजन और बागपत जेल गैंगवार में मारे गए यूपी के नामी माफिया मुन्ना बजरंगी के नाम पर डाक टिकट जारी कर दिए गए. हालांकि, जब यह मामला सामने आया तो पोस्ट मास्टर मामले की जांच करवाने की बात कह रहे हैं.

तो ऐसे छपे माफिया के डाक टिकट

कानपुर के प्रधान डाकघर में 'माई स्टांप योजना' के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति 300 रुपये का शुल्क जमा करके अपनी या जानने वाले का डाक टिकट छपवा सकता है. लेकिन इसके लिए उसे अपना आधार कार्ड लगाना पड़ता है. साथ ही डाक घर में लगे वेबकैम से फोटो भी खिंचवानी पड़ती है. इसके बाद आपकी फोटो वाले डाक टिकट बनकर आपको मिल जाते हैं. इसी माई स्टांप योजना की खामियों के चलते कानपुर डाकघर से अंतरराष्ट्रीय माफिया छोटा राजन और मुन्ना बजरंगी की फोटो वाली डाक टिकट जारी कर दी गई. इतनी बड़ी चूक पर अब डाकघर के अधिकारी मामले की जांच करवाने की बात कह रहे हैं.

माफिया पर जारी किया डाक टिकट.
  • मुन्ना बजरंगी और छोटा राजन के नाम से टिकट जारी
  • कानपुर के प्रधान डाकघर से जारी हुए टिकट
  • 'माई स्टांप योजना' के तहत छापे गए स्टांप
  • 5 रुपये वाले 12 टिकट छोटा राजन के नाम
  • 5 रुपये वाला 12 टिकट मुन्ना बजरंगी के नाम


माफिया के डाक टिकट पर बैठाई जांच

प्रधान डाकघर के पोस्ट मास्टर जनरल विनोद कुमार वर्मा ने कहा कि इस प्रकरण की जांच कराई जा रही है. उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी चूक कैसे हुई इसकी जांच होगी. उनका कहना है कि माई स्टांप योजना के तहत कोई भी व्यक्ति 300 रुपये का शुल्क जमाकर अपनी फोटो वाली डाक टिकट जारी करवा सकता है. इसके लिए उसको खुद पोस्ट आफिस में आकर अपना आधार कार्ड जमा करना होता है. इसके बाद वेबकैम के सामने उसकी फोटो खींची जाती है. उनका यह भी कहना है कि एक मीडियाकर्मी ने ही मुन्ना बजरंगी (प्रेम प्रकाश) और छोटा राजन (राजेन्द्र एस) के नाम से फार्म भरा था. उन्होंने इन दोनों की फोटो दी और अपना पहचान पत्र दिया. डाक कर्मी के पूछने पर उन्होंने इनको अपना परिचित बताया था. जिससे डाक कर्मी संतुष्ट हो गया और बिना छानबीन किए ही माफिया के डाक टिकट छाप दिए गए.


आखिर कैसे हुई बड़ी लापरवाही

पोस्ट मास्टर विनोद कुमार वर्मा ने इतनी बड़ी चूक पर जांच जरूर बैठा दी है, लेकिन बड़ा सवाल यह है कि आखिर यह हुआ कैसे. पहली नजर में गलती डाक कर्मचारियों की है, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय माफिया छोटा राजन और जेल गैंगवार में मारे गए मुन्ना बजरंगी की फोटो वाली डाक टिकट जारी कर दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details