दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 10 AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Jun 29, 2020, 9:59 AM IST

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

jammu-kashmir-encounter-railway-to-refund-additional-services-in-mubai
देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

कुर्सी हिलते देख ओली ने कहा- हमारे खिलाफ हो रही साजिश

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने दावा किया है कि उन्हें पद से हटाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. हालांकि इस दौरान उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया है. बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने कहा था कि वह नेपाल को पाकिस्तान नहीं बनने देंगे. इसके अलावा नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य भी ओली के खिलाफ नजर आ रहे हैं.

29 जून : देश में मनाया जाता है राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस

साल के 365 दिन इतिहास में किसी न किसी घटना के साथ दर्ज हैं. इसी तरह देशभर में 29 जून को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है. आइए, जानते हैं क्या हैं देश-दुनिया के इतिहास में 29 जून को घटित घटनाएं.

जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग मुठभेड़ में हिज्बुल कमांडर सहित तीन आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के खुलचोहर (Khulchohar) में सोमवार सुबह सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में तीन आतंकवादियों को मार गिराया. मारे गए आतंकवादियों में अनंतनाग जिले का हिजबुल कमांडर भी शामिल बताया जा रहा है.

रेलवे 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की नियमित ट्रेनों का किराया लौटाएगा

भारतीय रेल 30 जून तक की रद्द गाड़ियों का किराया लौटाने के बाद अब 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की रद्द गाड़ियों का किराया लौटाएगी. साथ ही, जुलाई माह में परिस्थितियों का आकलन करने के बाद और भी स्पेशल यात्री गाड़ियां चलाने का फैसला ले सकती है.

चीन से तल्खी के बीच रूस व अमेरिका से भारत के रक्षा संबंध अहम

विस्तारवादी महत्वाकांक्षाओं वाले चीन से लद्दाख में टकराव के कारण भारत के रूस और अमेरिका के साथ रक्षा संबंधों को पहले से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण बना दिया है. विशेष कर तबजब चीन के एक शहर से उत्पन्न महामारी ने समूचे विश्व में हाहाकार मचा रखा है.

थरूर व सीपीआई नेता ने किया ईरान से भारतीयों को वापस लाने का आग्रह

वंदे भारत मिशन के तहत अलग-अलग देशों में फंसे भारतीयों की वापसी का सिलसिला जारी है. इसी क्रम में ईरान में फंसे भारतीयों को जहाज में वापस लाया जाएगा. इसमें 26 अन्य भारतीयों के नामों को जोड़ने के लिए शशि थरूर और बिनॉय विश्वम ने विदेश मंत्री को पत्र लिखा है.

डीजीसीए ने एयर एशिया इंडिया को जारी किया कारण बताओ नोटिस

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एक पायलट द्वारा एयर एशिया इंडिया एयरलाइंस सुरक्षा मानकों का उल्लघंन करने के आरोप लगाए जाने के दो हफ्ते बाद एयरलाइंस के एक शीर्ष अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया.

मुंबई : आज से पश्चिम रेलवे सबअर्बन सेक्शन में जोड़ेगा 40 अतिरिक्त सेवाएं

डब्ल्यूआर ने कहा कि वह मौजूदा 162 सबअर्बन सेवाओं में 40 अतिरिक्त सबअर्बन सेवाओं को जोड़ेगा. उन्होंने कहा कि चर्चगेट-बोरीवली के बीच 20 नई सेवाएं चालू की जाएंगी. इसके बाद अब कुल 202 सेवाएं डब्ल्यूआर के सबअर्बन सेक्शन में संचालित की जाएंगी.

पीएम को देश की जनता को बताना चाहिए कि सीमा पर क्या हुआ है : गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनका यह बयान वापस लेने की मांग की है कि चीन ने हमारी जमीन पर कोई घुसपैठ या किसी पोस्ट पर कब्जा नहीं किया.

यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को मिला एमपी के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया है. शिवराज सिंह चौहान सरकार के मंत्रिमंडल के विस्तार को देखते हुए मध्य प्रदेश में शपथ ग्रहण आदि संवैधानिक दायित्वों के निर्वहन के उद्देश्य से आनंदीबेन पटेल को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details