दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 27, 2020, 9:40 PM IST

Updated : Jun 27, 2020, 9:49 PM IST

ETV Bharat / bharat

भारत ने पूर्वी लद्दाख में एयर डिफेंस मिसाइलों को किया तैनात

वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है. हाल ही में सीमा के पास चीनी लड़ाकू विमान गतिविधियां करते नजर आए हैं. भारत ने चीन की इस हरकत के बाद पूर्वी लद्दाख में एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम तैनात कर दिए हैं, जिससे भारतीय सीमा को पार करते ही हवा में दुश्मन देशों के विमानों को आसानी से ध्वस्त किया जा सकेगा. पढ़ें विस्तार से...

akash missile
आकाश मिसाइल

नई दिल्ली : भारत-चीन में सीमा विवाद को लेकर तनाव बढ़ता ही जा रहा है. वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के लड़ाकू विमान लगातार गतिविधियां करते नजर आ रहे हैं. चीनी सेना की ओछी गतिविधियों के बीच भारत ने भी आज पूर्वी लद्दाख में एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम तैनात कर दिए हैं. चीन के किसी विमान ने गलती से भी भारतीय सीमा को पार किया तो उन्हें हवा में ही खत्म किया जा सकता है.

सरकारी सूत्रों ने बताया कि सीमा पर मौजूदगी और ताकत को बढ़ाने के क्रम में भारतीय थल सेना और वायुसेना ने एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात कर दिए हैं, ताकि पीपल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) के लड़ाकू विमान या हेलीकॉप्टर्स यदि कोई दुस्साहस करते हैं तो उन्हें हवा में ध्वस्त किया जा सके.

भारतीय त्वरित प्रतिक्रिया एयर डिफेंस मिसाइल में आकाश मिसाइल को शामिल है, जो कुछ ही सेकंड में बहुत तेज गति से चलने वाले लड़ाकू विमान और ड्रोन को नीचे गिरा सकती है. इसे उच्च पर्वतीय इलाके में तैनाती के लिए उपयुक्त बनाने के लिए इसमें कई संशोधन और उन्नयन पहले ही किए जा चुके हैं.

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से भारतीय सीमा के पास चीन ने लड़ाकू विमानों को तैनात किया है, जो एलएसी से मात्र 10 किलोमीटर की दूरी पर हवा में उड़ते देखे गए हैं.

पढ़ें :चालबाज चीन क्यों ले रहा भारत से पंगा, एलएसी पर क्या है चीन की चाल?

सूत्रों ने बताया कि जल्द ही भारत को एक मित्र देश से उच्च क्षमता वाला एयर डिफेंस सिस्टम मिलने वाला है. इसे भी तैनात किया जा सकता है और इससे पूरे इलाके की रक्षा होगी. दुश्मन के किसी भी विमान को रोका जा सकता है.

बता दें कि मई में चीनी सेना की हरकतों को देखते हुए भारत ने भी एलएसी के पास लद्दाख में लड़ाकू विमानों को तैनात किया है.

Last Updated : Jun 27, 2020, 9:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details